×

JIO की सफलता से फोर्ब्स की 'ग्लोबल गेम चेंजर्स' लिस्ट में मुकेश अंबानी टॉप पर रहे

aman
By aman
Published on: 17 May 2017 12:02 PM GMT
JIO की सफलता से फोर्ब्स की ग्लोबल गेम चेंजर्स लिस्ट में मुकेश अंबानी टॉप पर रहे
X

नई दिल्ली: फोर्ब्स ने अरबों लोगों की जिंदगी में बदलाव लाने और अपनी इंडस्ट्री में बड़े सुधार करने वाली दुनिया की 25 हस्तियों में मुकेश अंबानी को पहले नंबर पर रखा है। फोर्ब्स की ओर से जारी सूची में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी टॉप पर हैं।

मौजूदा स्थिति से अंसतुष्टि रखने और दुनिया भर के लोगों की जिंदगी में बदलाव लाने की इच्छा रखने वाले लोगों को इस सूची में जगह दी गई है। भारत में जियो की लॉन्चिंग के साथ इंटरनेट क्रांति लाने और आमलोगों तक डेटा की आसान पहुंच के लिए उन्हें पहले पायदान पर रखा गया है।

फोर्ब्स ने तारीफ में ये लिखा

फोर्ब्स ने 'रिलायंस जियो' का जिक्र करते हुए मुकेश अंबानी के बारे में लिखा, 'तेल और गैस कारोबारी ने धमाके के साथ टेलिकॉम बाजार में कदम रखा और बेहद कम दाम पर लोगों को फास्ट इंटरनेट की सुविधा मुहैया कराई। जियो ने छह महीने के भीतर 10 करोड़ ग्राहक बनाए और मार्केट में कई कंपनियों को बदलाव के लिए मजबूर होना पड़ा।'

आगे की स्लाइड में पढ़ें इस लिस्ट में कौन-कौन शामिल ...

लेख में अंबानी की बातों का भी जिक्र

फोर्ब्स ने अपने लेख में मुकेश अंबानी की उस बात का भी जिक्र किया है, जिसमें उन्होंने कहा था, 'जो कुछ भी डिजिटल हो सकता है, वह डिजिटल हो रहा है। भारत इसमें पीछे नहीं रह सकता।'

फोर्ब्स की लिस्ट में ये भी

फोर्ब्स की इस सूची में मुकेश अंबानी के अलावा होम अप्लायंसेज कंपनी डायसन के फाउंडर जेम्स डायसन, सऊदी के डेप्युटी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान, अफ्रीकी रिटेल टाइकून क्रिस्टो वीजे और ब्लैक रॉक के फाउंडर लैरी फिंक जैसी हस्तियों को जगह दी गई है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story