×

आय से अधिक संपत्ति मामले में मुलायम ने SC से कहा, क्लीन चिट दे चुकी है CBI

आय से अधिक संपत्ति मामले में सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दाखिल किया है। मुलायम का दावा है कि सीबीआई की प्राथमिक जांच में उन्हें क्लीन चिट मिल चुकी है।

Rishi
Published on: 11 April 2019 10:47 AM GMT
आय से अधिक संपत्ति मामले में मुलायम ने SC से कहा, क्लीन चिट दे चुकी है CBI
X

नई दिल्ली: आय से अधिक संपत्ति मामले में सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दाखिल किया है। मुलायम का दावा है कि सीबीआई की प्राथमिक जांच में उन्हें क्लीन चिट मिल चुकी है। जबकि जिस रिपोर्ट की बात मुलायम कर रहे हैं, उसे फर्जी बताकर जांच एजेंसी एफआईआर दर्ज कर चुकी है।

आप को बता दें, कोर्ट अब इस हलफनामे पर शुक्रवार को सुनवाई करेगा। सीबीआई ने इस मामले में अभी कोई जवाब नहीं दिया।

ये भी देखें : नागपुर में भागवत, जोशी सबसे पहले मतदान करने वालों में शामिल

आपको बता दें, पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने मुलायम और उनके बेटे सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के खिलाफ अर्जी पर सीबीआई को नोटिस जारी कर दो हफ्ते में जवाब मांगा था। चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की बेंच ने राजनीतिक कार्यकर्ता विश्वनाथ चतुर्वेदी की अर्जी पर नोटिस भेजा था।

याचिकाकर्ता ने वर्ष 2005 में सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर सीबीआई को मुलायम, अखिलेश, उनकी पत्नी डिंपल यादव और प्रतीक यादव के खिलाफ भ्रष्टाचार रोकथाम अधिनियम के तहत केस चलाने का निर्देश देने की मांग की थी। इन सभी पर आय के ज्ञात स्रोतों से अधिक संपत्ति बनाने का आरोप लगाया था।

ये भी देखें : पहले चरण के मतदान के दौरान तेदेपा और वाईएसआरसी के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प

सुप्रीम कोर्ट ने एक मार्च 2007 को सीबीआई को आरोपों की जांच करने और यह पता लगाने के लिए कहा था कि याचिका में सपा नेताओं के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने के आरोप सही हैं या नहीं।

बाद में 2012 में कोर्ट ने मुलायम सिंह, अखिलेश और प्रतीक की पुनर्विचार याचिका खारिज कर दी थी।

इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई को जांच का आदेश दिया था जिसके खिलाफ तीनों ने पुनर्विचार याचिका दायर की थी। लेकिन कोर्ट ने डिंपल की याचिका मंजूर कर ली थी और सीबीआई को उनके खिलाफ जांच रोकने का निर्देश दिया।

ये भी देखें : उत्तराखंड में किसान ने की खुदकुशी, सुसाइड नोट में लिखा- बीजेपी को वोट मत देना

ये देखिए हलफनामा

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story