×

Mulayam Singh Yadav Health Update: मुलायम सिंह यादव की हालत स्थिर, दुआओं व हवन पूजन का दौर

Mulayam Singh Yadav Health Update: पार्टी द्वारा अपील किए जाने के बावजूद नेताजी को देखने सपा के पदाधिकारी और कार्यकर्ता अस्पताल पहुंच रहे हैं।

Krishna Chaudhary
Updated on: 2022-10-04T21:28:33+05:30
Mulayam Singh Yadav Health
X

मुलायम सिंह यादव के स्वास्थ्य के बारे में मेदांता ने अपडेट जारी किया (फोटो: सोशल मीडिया )

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Mulayam Singh Yadav Health Update: सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव की हालत स्थिर है। अखिलेश यादव, प्रो. रामगोपाल, शिवपाल यादव अस्पताल में मौजूद हैं। आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम भी मेदांता पहुंच गए हैं। इस बीच बीजेपी नेता दिग्विजय चौटाला ने भी मेदांता अस्पताल पहुंच कर मुलायम सिंह यादव के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की प्रार्थना की। उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव लगातार तीसरे दिन भी वेंटिलेटर स्पोर्ट पर हैं।

दोपहर में मेदांता अस्पताल के हेल्थ बुलेटिन में हालत क्रिटिक बतायी गई है। इससे पहले कहा गया था कि हरियाणा के गुरूग्राम स्थित मेंदाता अस्पताल में इलाजरत सपा संरक्षक के स्वास्थ्य में हल्का सुधार आया है। इससे उनके परिवार और चाहने वालों ने थोड़ी राहत की सांस ली है। डॉक्टरों के मुताबिक, जहां एक और ब्लड प्रेशर की दवाओं में कमी की गई है तो वहीं मुलायम सिंह यादव को 50 प्रतिशत ही लाइफ सपोर्ट सिस्टम दिया गया है। अखिलेश यादव लगातार डॉक्टरों के संपर्क में हैं । मुलायम सिंह यादव फेफड़े,किडनी की समस्या से ग्रसित हैं । जसके चलते उन्हें मेदांता के CCU में भर्ती कराया गया हैं ।


आने वाले समय में उनका लाइफ सपोर्ट सिस्टम और कम किया जा सकता है। इस दौरान पार्टी द्वारा अपील किए जाने के बावजूद नेताजी को देखने सपा के पदाधिकारी और कार्यकर्ता अस्पताल पहुंच रहे हैं। उनका कहना है कि नेताजी पहलवान रहे हैं। वह पहलवानी के दांव से हर बीमारी को मात देकर पार्टी का मार्गदर्शन करेंगे।


सपा लोहिया वाहिनी के राष्ट्रीय सचिव प्रवीण यादव भी नेताजी को देखने अस्पताल गए। यादव ने कहा कि उनकी मुलाकात अस्पताल में सपा प्रमुख अखिलेश यादव से हुई। सोमवार रात को आई रिपोर्ट में हेल्थ पैरामीटर में सुधार आया है। मगर, नेताजी अब भी वेंटिलेटर पर हैं। कार्यकर्ताओं को भरोसा है कि वह जल्द ठीके होंगे। नेताजी चरखा दांव में माहिर हैं, वह बीमारी को मात देकर पार्टी का फिर मार्गदर्शन करेंगे।


किडनी की बीमारी से जूझ रहे मुलायम सिंह यादव

बता दें कि रविवार-सोमवार की मध्य रात्रि में किडनी की बीमारी से जूझ रहे मुलायम सिंह यादव की डायलिसिस भी की गई। डायलिसिस वह प्रक्रिया है, जिसे किडनी के कम कारने पर किया जाता है। ऐसे में कहा जा रहा है कि डायलिसिस की वजह से भी मुलायम की तबियत में सुधार में हुआ है। कहा जा रहा है कि आने वाले समय में सपा संरक्षक के स्वास्थ्य में और सुधार होने की संभावना है।

देश के जाने-माने चिकित्सा विशेषज्ञ डॉ यतिन मेहता की टीम चौबीसों घंटे मुलायम सिंह यादव के स्वास्थ्य पर नजर रखे हुए है।

फिरोजाबादः नेताजी की दीर्घायु और स्वास्थ्य के लिए सपा कार्यालय पर हवन पूजन और कुरान ख्वानी, हिंदू मुस्लिम दोनों कार्यकर्ता रहे मौजूद

4 अक्टूबर 1992 को समाजवादी पार्टी की स्थापना नेताजी मुलायम सिंह यादव ने की थी लेकिन आज उनकी हालत गंभीर है वह मेदांता हॉस्पिटल में भर्ती हैं लेकिन उनकी दीर्घायु और स्वास्थ्य सही के लिए पूरे भारत देश में दुआओं का सिलसिला चल रहा है। फिरोजाबाद में भी समाजवादी पार्टी के कार्यालय पर कार्यकर्ताओं ने हवन पूजन का आयोजन किया और मुलायम सिंह यादव की दीर्घायु के लिए कामना की वही कार्यालय प्रांगण में दूसरी तरफ मुस्लिम समुदाय के कार्यकर्ताओं ने ने भी नेताजी मुलायम सिंह यादव के लिए कुरान ख्वानी की और उनके अच्छे स्वास्थ्य के लिए दुआ की दरअसल नेताजी मुलायम सिंह यादव का लगाव फिरोजाबाद से काफी रहा है। 1992 में मुलायम सिंह यादव ने फ़िरोज़ाबाद जिले की शिकोहाबाद विधानसभा से का चुनाव जीता था और वह दूसरी बार मुख्यमंत्री बने थे मुलायम सिंह यादव ने फिरोजाबाद में समाजवादी पार्टी सरकार में काफी विकास कार्य कराए ग्रामीण क्षेत्रों में इसलिए आज भी सब नेता जी को बहुत प्यार करते हैं इसलिए कार्यकर्ता उनके दीर्घायु के लिए हवन पूजन कर रहे हैं।





सपा प्रमुख फ़िरोज़ाबाद जिले के शिकोहाबाद व्लाक के इटौली गांव के मूल निवासी है इनके पिता सैफई रिश्तेदारी में निवास करने लगे थे मुलायम सिंह यादव फ़िरोज़ाबाद को हमेशा ग्रह जनपद मानते है इस गांव में इनका परिवार रहता है जिले में नेताजी की स्वास्थ्य की चिंता में पूरे जिले के प्रत्येक व्यक्ति को एक ही चिंता है नेताजी कैसे है उनकी विमारी पर तरफ चिंता का विषय बना है

Monika

Monika

Next Story