×

Bullet Train: मुम्बई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन का किराया लभगभ तय, जानें यात्रा में कितना आएगा खर्च

Bullet Train: रेल मंत्री अश्विन वैष्णव ने बुलेट ट्रेन के किराए को लेकर संकेत दिए हैं, अनुमानित तौर पर बुलेट ट्रेन का किराया सामान्य ट्रेन के एसी टियर 1 के बराबर हो सकता है।

Rajat Verma
Published on: 7 Jun 2022 11:03 AM GMT
Mumbai-Ahmedabad bullet train fare almost fixed, know how much will the journey cost, the government indicated
X

अहमदाबाद बुलेट ट्रेन-रेल मंत्री अश्विन वैष्णव: Photo - Social Media

Mumbai: अहमदाबाद बुलेट ट्रेन (Ahmedabad Bullet Train) को लेकर तैयारियां जोरों-शोरों ओर जारी है। ऐसे में सरकार की ओर से बुलेट ट्रेन (bullet train) के यात्रा किराए को लेकर कुछ संकेत सामने आए हैं, जिसके आधार पर बुलेट ट्रेन के वास्तविक किराए (bullet train fare) का आंकलन किया जा सकता है।

रेल मंत्री अश्विन वैष्णव (Railway Minister Ashwin Vaishnav) ने शुरुआती तौर पर बुलेट ट्रेन के किराए को लेकर संकेत दिए हैं, जिसमें उन्होंने अनुमानित तौर पर मुम्बई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन का किराया सामान्य ट्रेन के एसी टियर 1 के बराबर रखने के संकेत दिए हैं।

मुम्बई-अहमदाबाद की दूरी 508 किमी, यात्रा में कुल 12 स्टेशन

आपको बता दें कि मुम्बई-अहमदाबाद की दूरी (Mumbai-Ahmedabad distance) 508 किमी है और इस दौरान यात्रा में कुल 12 स्टेशन पड़ेंगे। इसी के साथ यह बुलेट ट्रेन करीब 329 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ लगाएगी तथा मुम्बई और अहमदाबाद की यात्रा महज 3 घंटे के अंदर पूरी करने में सक्षम होगी। साथ ही इसका निर्माण कार्य पूरी क्षमता के साथ प्रगति है, जिसे ज़ल्द पूर्ण किया जाएगा।

बुलेट ट्रेन के संभावित किराए को लेकर मिला संकेत

रेल मंत्री अश्विन वैष्णव ने बुलेट ट्रेन के संभावित किराए को लेकर संकेत देते हुए यह भी कहा कि अब तक यहां कि सरकार की ओर से इस बाबत कोई अंतिम या आधिकरिक रूप से किराया निर्धारित नहीं किया गया है। रेल मंत्री की ओर से मुम्बई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना को जल्द ही पूर्ण करने के भी संकेत दिए गए हैं। रेल मंत्री के मुताबिक 60 किमी से अधिक की दूरी तक खंभे खड़े कर दिए गए हैं वहीं आगे का कार्य अभी प्रगति पर है।

हवाई जहाज की यात्रा से सस्ता होगा बुलेट ट्रेन का सफ़र

रेल मंत्री अश्विन वैष्णव ने यह भी कहा है कि बुलेट ट्रेन का आधिकारिक किराया परियोजना के पूर्ण होने पर ही निर्धारित किया जाएगा। हालांकि उन्होनें इस दौरान यह संकेत दिए हैं कि बुलेट ट्रेन का किराया हवाई जहाज यात्रा से काफी कम होगा तथा यात्रियों को इसमें बराबर विशेष सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story