BMC चुनाव में किसी को बहुमत नहीं, शिवसेना ने जीतीं 84 सीटें, तो BJP का 82 पर कब्जा

aman
By aman
Published on: 23 Feb 2017 11:27 AM GMT
BMC चुनाव में किसी को बहुमत नहीं, शिवसेना ने जीतीं 84 सीटें, तो BJP का 82 पर कब्जा
X

मुंबई: देश की सबसे अमीर नगरपालिका पर शिवसेना का दबदबा अब भी कायम है। कुल 227 में से 226 सीटों के परिणाम आ गए हैं। इस चुनाव में शिवसेना 84 सीटें जीतकर सबसे आगे है। हालांकि शिवसेना ने गढ़ तो बचा लिया है लेकिन वो बहुमत से अब भी दूर है।

बता दें कि बहुमत के लिए किसी पार्टी को 114 सीटों की आवश्यकता होगी। लेकिन परिणाम में सबसे अधिक भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने चौकाया है। बीजेपी ने 82 सीटें जितने में कामयाबी हासिल की है। लेकिन इस परिणाम के बाद सवाल ये उठता है कि आखिर किस तरह बहुमत के आंकड़े तक पहुंचा जाए। इस पर सुब्रमण्यम स्वामी ने ट्विट कर एक बार फिर शिवसेना और बीजेपी की सरकार बनाने की सलाह दी है।



फडणवीस ने जनता का कहा शुक्रिया

महाराष्ट्र के सीएम देवेन्द्र फडणवीस ने इस जीत के बाद कहा, 'ये जीत हमारे लिए अभूतपूर्व है। इस परिणाम ने हमारा उत्साह बढ़ाया है। जनता ने आशीर्वाद दिया है। हम उनकी उम्मीदों पर खड़ा उतरने की कोशिश करेंगे।'

बीजेपी की इस बड़ी जीत पर पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने ट्विट कर बधाई दी।



इन पार्टियों को मिली इतनी सीटें

जबकि कांग्रेस को महज 31 सीटें मिली हैं। नतीजों को देखते हुए कांग्रेस की मुंबई इकाई के अध्यक्ष संजय निरुपम ने इस्तीफा दे दिया है। उनकी पार्टी के नेता नारायण राणे ने हार का ठीकरा संजय निरुपम के सिर फोड़ा था। वहीं राज ठाकरे की महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (एमएनएस) 7, एनसीपी 9 और अन्य ने 14 सीटों पर जीत हासिल की है।

आगे की स्लाइड में पढ़ें पूरी खबर ...

बीजेपी ने 2012 में जीती थी 31 सीटें

नतीजे बीजेपी के लिए बड़ी खुशखबरी लेकर आई है। बीएमसी के 2012 के चुनाव में बीजेपी ने महज 31 सीटों पर जीत हासिल की थी। इस बार बीजेपी ने दोगुनी से भी ज्यादा सीटें जीतने में सफलता हासिल की है। शिवसेना से गठबंधन तोड़कर अकेले चुनाव लड़ रही बीजेपी के प्रचार अभियान की कमान खुद सीएम देवेंद्र फडणवीस ने संभाल रखी थी। उन्होंने न केवल इस बार ताबड़तोड़ प्रचार किया, बल्कि यह भी ऐलान किया कि नतीजे उलट आने पर जिम्मेदारी उनकी होगी। हुआ भी ऐसा ही।

अन्य नगर निगमों में भी प्रदर्शन बेहतर

बीएमसी में अच्छे प्रदर्शन के अलावा अन्य नगर निगमों में भी बीजेपी की हालत बेहतर हुई है। मुंबई और ठाणे को छोड़कर लगभग हर जगह बीजेपी को बढ़त मिली।

हुआ था रिकॉर्ड मतदान

उल्लेखनीय है कि इस बार बीएमसी चुनाव में रिकॉर्ड 55 प्रतिशत तक मतदान हुआ था। मुंबई के अलावा ठाणे, उल्हासनगर, नासिक, पुणे, पिम्परी-चिंचवाड, शोलापुर, अकोला, अमरावती और नागपुर के नगर निगमों के लिए भी मतदान हुआ था।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story