×

अब इस परिवार ने किया दो लाख करोड़ की अघोषित संपत्ति का खुलासा, जांच शुरू

aman
By aman
Published on: 4 Dec 2016 11:24 AM GMT
अब इस परिवार ने किया दो लाख करोड़ की अघोषित संपत्ति का खुलासा, जांच शुरू
X

मुंबई: मुंबई के एक परिवार ने दो लाख करोड़ रुपए की अघोषित संपत्ति का खुलासा किया है। हालांकि इनकम टैक्स विभाग ने इस खुलासे को खारिज कर जांच शुरू कर दी है। बताया जाता है कि मुंबर्इ के चार लोगों के परिवार ने यह खुलासा किया था।

गौरतलब है कि इनकम टैक्‍स विभाग ने 2 लाख 13 हजार 860 करोड़ रुपए की दो इनकम घोषणाओं को खारिज कर दिया है। इनकम डेक्लरेशन स्‍कीम (आईडीएस) के तहत आय संबंधी ये घोषणाएं मुंबई के एक परिवार और गुजरात के महेश शाह की तरफ से घोषित की गईं थीं।

इनकम टैक्स विभाग ने माना संदिग्ध

इनकम टैक्स विभाग के अनुसार, जरूरी जांच के बाद सामने आया कि जिन लोगों ने संपत्ति का खुलासा किया वे संदिग्‍ध हैं। साथ ही अंदेशा है कि शायद इन लोगों का दुरुपयोग किया गया हो। इस रकम का खुलासा करने वाले परिवार के सदस्‍यों के नाम अब्‍दुल रज्‍जाक मोहम्‍मद सैयद, मोहम्‍मद आरिफ अब्‍दुल रज्‍जाक सैयद, नूरजहां मोहम्‍मद सैयद और रूखसाना अब्‍दुल रज्‍जाक सैयद हैं।

शाह ने की थी 13,860 करोड़ रुपए की संपत्ति घोषित

ज्ञात हो कि इससे पहले अहमदाबाद के रहने वाले महेश शाह ने 13,860 करोड़ रुपए की संपत्ति का एलान किया था। शाह को तीन दिसंबर को आयकर विभाग ने हिरासत में ले लिया था। मुंबई और अहमदाबाद में किए गए खुलासों की जांच की जा रही है। हालांकि यहां की रकम को एक अक्‍टूबर को जारी किए गए आंकड़ों में शामिल नहीं किया गया था।

अब तक हुआ 67,382 करोड़ रुपए का खुलासा

सरकार की ओर से एक अक्‍टूबर को बताया गया था कि 65,250 करोड़ रुपए की अघोषित सं‍पत्ति का खुलासा हुआ है। बाद में इसमें सुधार कर आंकड़ा 67,382 करोड़ रुपए बताया गया था। केंद्र सरकार ने अघोषित आय का ख्‍ुालासा करने के लिए योजना शुरू की थी।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story