×

Ganesh Visarjan in Mumbai: मुंबई में आज 5 हजार से ज्यादा गणपति का विसर्जन, 16 हजार पुलिसकर्मी संभालेंगे सुरक्षा व्यवस्था, AI की भी ली जाएगी मदद

Ganesh Visarjan in Mumbai: शहर में गणेश विसर्जन के साथ-साथ मुस्लिमों का त्योहार ईद-ए-मिलाद-उन-नबी भी है। लिहाजा मुंबई पुलिस ने इस खास मौके पर सुरक्षा-व्यवस्था चुस्त एवं दुरूस्त रखने के लिए खास इंतजाम कर रखा है।

Krishna Chaudhary
Published on: 28 Sep 2023 2:43 AM GMT (Updated on: 28 Sep 2023 4:01 AM GMT)
Ganesh Visarjan in Mumbai
X

Ganesh Visarjan in Mumbai (Photo - Social Media)

Ganesh Visarjan in Mumbai: मायानगरी मुंबई के लिए आज का दिन बेहद खास होने वाला है। 10 दिन तक चले गणपति उत्सव के बाद गुरूवार 28 सितंबर को बप्पा के बड़े-बड़े मूर्तियों का विसर्जन होगा। शहर में गणेश विसर्जन के साथ-साथ मुस्लिमों का त्योहार ईद-ए-मिलाद-उन-नबी भी है। लिहाजा मुंबई पुलिस ने इस खास मौके पर सुरक्षा-व्यवस्था चुस्त एवं दुरूस्त रखने के लिए खास इंतजाम कर रखा है।

एक अनुमान के मुताबिक, गुरूवार को मुंबई में 5 हजार से ज्यादा सार्वजनिक गणपति का विसर्जन होना है। गणपति विसर्जन के दौरान लोगों की भारी भीड़ उमड़ती है। हर साल ये नजारा देखने वाला होता है। हालांकि, पुलिस के सामने इतनी बड़ी भीड़ को कंट्रोल करने की चुनौती भी रहती है। शहर में हजारों पुलिसकर्मियों की तैनाती के साथ-साथ सीसीटीवी कैमरों और एआई की मदद से भी स्थिति पर नजर रखी जाएगी।

16 हजार पुलिसकर्मी, 7 हजार सीसीटीवी कैमरे

मुंबई पुलिस के ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर लॉ एंड ऑर्डर सत्यानारायण चौधरी के अनुसार, गणपति विसर्जन की इस सुरक्षा व्यवस्था में 8 अपर पुलिस आयुक्त, 25 पुलिस उपायुक्त, 45 सहायक पुलिस आयुक्त, 2866 पुलिस अधिकारी, 16250 पुलिसकर्मी, एसआरपीएफ की 35 प्लाटून, आर.पी.एफ. प्लाटून, क्यूआरटी टीमें, आरएएफ के साथ-साथ होम गार्ड के हजारों जवान तैनात होंगे। करीब 7 हजार सीसीटीव कैमरों की मदद से पूरे शहर पर नजर रखी जाएगी। इसके अलावा एआई जैसी आधुनिक तकनीक की मदद सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए ली जाएगी।


कहां-कहां होगा विसर्जन

मुंबई पुलिस के मुताबिक, शहर में गिरगांव, दादर, मार्वे, जुहू, अक्सा सहित 73 प्राकृतिक विसर्जन स्थल हैं, जो प्रमुख विसर्जन स्थल हैं। इन प्राकृतिक स्थानों के अलावा 162 कृत्रिम झीलों को भी गणेश विसर्जन के लिए तैयार किया गया है।


आज ईद-ए-मिलाद-उन-नबी भी

गणेश विसर्जन के साथ-साथ आज ईद-ए-मिलाद-उन-नबी का त्योहार भी है। इसको लेकर भी मुंबई पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए हैं। ईद-ए-मिलाद-उन-नबी के मौके पर हर साल मुंबई में जुलूस निकालने की परंपरा रही है। लेकिन इस बार मुस्लिम समाज ने एक दिन बाद ये जुलूस निकालने का निर्णय लिया है। जिससे मुंबई पुलिस कुछ राहत महसूस कर रही है। साथ ही मुस्लिम समाज के इस फैसले की तारीफ भी हो रही है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story