×

पैंगबर मोहम्मद पर टिप्पणी मामले में नूपुर शर्मा की मुश्किलें बढ़ीं, मुंबई पुलिस जल्द जारी करेगी समन

चौतरफा हमलों से घिरी BJP ने नूपुर शर्मा को पार्टी से निलंबित कर दिया। उनके अलावा इस मसले पर ट्वीट करने वाले एक अन्य नेता नवीन जिंदल को भी पार्टी से बर्खास्त कर दिया गया।

aman
Written By aman
Published on: 6 Jun 2022 2:22 PM GMT
mumbai police to summon suspended bjp leader nupur sharma on prophet muhammad comments
X

Suspended BJP Leader Nupur Sharma

Mumbai Police Summon Nupur Sharma : भारतीय जनता पार्टी (BJP) की निलंबित नेता नूपुर शर्मा की मुश्किलें लगातार बढ़ती नजर आ रही हैं। एक टीवी डिबेट में पैगंबर मोहम्मद (Prophet Muhammad) पर विवादित टिप्पणी कर घिरीं नूपुर के खिलाफ इस मामले में मुंबई में पुलिस केस दर्ज कराया गया था। अब मुंबई पुलिस (Mumbai Police) जल्द ही उन्हें समन (Summons) भेज पूछताछ की तैयारी में है।

इस बारे में सोमवार को मुंबई पुलिस कमिश्नर संजय पांडे (Mumbai Police Commissioner Sanjay Pandey) ने बताया कि, 'ज्ञानवापी मामले पर एक टीवी डिबेट के दौरान विवादित टिप्पणी को लेकर जल्द ही मुंबई पुलिस बीजेपी प्रवक्ता नूपुर शर्मा को समन जारी करेगी। उन्होंने कहा नूपुर का बयान दर्ज किया जाएगा। पांडे ने ये भी कहा कि, इस संबंध में जो भी आवश्यक कार्रवाई होगी वह की जाएगी।'

रजा अकादमी के जॉइंट सेक्रेटरी ने दर्ज कराया था केस

मुंबई पुलिस कमिश्नर संजय पांडे आगे कहते हैं, 'इस मामले में सभी प्रक्रिया का पालन किया जा रहा है। केस दर्ज करने के बाद जो भी प्रक्रिया होती है, उसका अनुपालन किया जाएगा।' बता दें कि, टीवी डिबेट के दौरान नूपुर शर्मा ने पैगंबर मोहम्मद पर टिप्पणी की थी। उनके विवादित बयान के अगले ही दिन मुंबई में उनके खिलाफ केस दर्ज कराया गया था। यह केस रजा अकादमी के जॉइंट सेक्रेटरी इरफान शेख (Irfan Sheikh, Joint Secretary, Raza Academy) ने दर्ज कराया था।

इन धाराओं में दर्ज हैं मुकदमे

पुलिस अधिकारी ने बताया कि 29 मई को नूपुर शर्मा के खिलाफ केस दर्ज हुआ था। नूपुर के खिलाफ आईपीसी की धारा 295A (Section 295A of IPC) के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। इसके तहत, उन पर धार्मिक वैमनस्य उकसाने के भी आरोप लगाए गए हैं। इसके अतिरिक्त, दो समुदाय के बीच दुश्मनी बढ़ाने के आरोपों में सेक्शन 153A के तहत केस दर्ज किया गया है।

वैश्विक स्तर पर कड़ी आलोचना का सामना

नूपुर शर्मा की टिप्पणी पर अरब देशों से विरोध के सुर उठे। कतर (Qatar), सऊदी अरब (Saudi Arab), कुवैत (Kuwait), यूएई (UAE), बहरीन (Bahrain) सहित कई इस्लामिक देशों (Islamic Countries) ने इस पर भारतीय राजदूत (Indian Ambassador) को तलब किया था। भारत को वैश्विक स्तर पर कड़ी आलोचना का सामना करना पड़ा।

कानपुर हिंसा की वजह भी नूपुर के बोल

इतना ही नहीं, बीते शुक्रवार को कानपुर में हुई हिंसा की वजह भी नूपुर शर्मा की टिप्पणी ही थी। कानपुर हिंसा की टाइमिंग काफी मायने रखती है। क्योंकि हिंसा वाले दिन देश के राष्ट्रपति कोविंद, प्रधानमंत्री मोदी और सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कानपुर में ही थे।

उल्लेखनीय है कि, चौतरफा हमलों से घिरी भारतीय जनता पार्टी ने रविवार को नूपुर शर्मा को पार्टी से निलंबित कर दिया। उनके अलावा इस मसले पर ट्वीट करने वाले एक अन्य नेता नवीन जिंदल को भी पार्टी से बर्खास्त कर दिया गया।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story