कॉपीराइट मामले में फंसे पद्म विभूषण संगीतकार इलैया राजा, मामला पहुंचा हाईकोर्ट

दिग्गज संगीत निर्देशक और पद्म विभूषण इलैया राजा को फिल्म निर्माताओं ने कॉपीराइट के मुद्दे पर अदालत में घसीटा है। पद्म विभूषण सम्मान से सम्मानित इलैया राजा ने इन निर्माताओं की फिल्मों में बनाए अपने गानों पर कॉपीराइट मालिकाना हक का दावा किया है।

लखनऊ: दिग्गज संगीत निर्देशक और पद्म विभूषण इलैया राजा को फिल्म निर्माताओं ने कॉपीराइट के मुद्दे पर अदालत में घसीटा है। पद्म विभूषण सम्मान से सम्मानित इलैया राजा ने इन निर्माताओं की फिल्मों में बनाए अपने गानों पर कॉपीराइट मालिकाना हक का दावा किया है।

मद्रास हाईकोर्ट पहुंचा मामला

मद्रास हाईकोर्ट में निर्माताओं ने इलैया राजा के दावे के खिलाफ दायर दीवानी में कहा है कि अगर किसी के पास किसी फिल्म से संबंधित सारे अधिकार हैं तो वह उनके पास हैं। जिसमें गाने भी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें…..हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा में स्कूली बस पलटने से ग्यारह छात्र घायल

छह निर्माता पहुंचे हैं कोर्ट

छह निर्माताओं में शामिल पीटी सेल्वाकुमार और आर चंद्रशेखर ने अपनी याचिका में कहा कि इलैया राजा उन गानों के लिए कॉपीराइट मालिकाना हक का दावा नहीं कर सकते जो उन्होंने अनेक निर्माताओं के लिए फिल्म में बनाए हैं।

यह भी पढ़ें…..उन्नाव रेप केस: किशोरी-उसकी मां का भी नाम चाचा के खिलाफ दर्ज FIR में शामिल

उनका कहना है कि भारतीय सिनेमा उद्योग के 80 साल से अधिक के इतिहास में हमेशा फिल्म, उसके गाने और अन्य तकनीकी पहलुओं पर निर्माता का ही पहला हक रहा है।

यह भी पढ़ें…..सरकारी पार्क में नमाज के बाद ग्रेटर नोएडा में श्रीमद्भागवत कथा पर लगी रोक, हंगामा

बता दें कि इलैया राजा ने कई लोगों को कानूनी नोटिस भेज कर कहा था कि वे उनके बनाए गानों का प्रदर्शन नहीं करें, क्योंकि उनके पास इसके कॉपीराइट हैं। उन्होंने लाइव कंसर्ट में गानों का प्रयोग करने पर रॉयल्टी की मांग भी की।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App