×

CAA पर ये मुस्लिम देश हुए आगबबूला, भारत को दी ये चेतावनी

मुस्लिम देशों के सबसे बड़े मंच इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआईसी) ने नागरिकता संशोधन कानून पर बयान दिया है। ओआईसी ने कहा कि नागरिकता संशोधन कानून और अयोध्या मामले में फैसले को लेकर वह चिंतित है।

Dharmendra kumar
Published on: 23 Dec 2019 12:01 PM GMT
CAA पर ये मुस्लिम देश हुए आगबबूला, भारत को दी ये चेतावनी
X

नई दिल्ली: मुस्लिम देशों के सबसे बड़े मंच इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआईसी) ने नागरिकता संशोधन कानून पर बयान दिया है। ओआईसी ने कहा कि नागरिकता संशोधन कानून और अयोध्या मामले में फैसले को लेकर वह चिंतित है। संगठन का साथ ही कहना है कि भारत के मुस्लिमों को प्रभावित करने वाले हालिया घटनाक्रमों पर वह करीब से नजर बनाए हुए है।

गौरतलब है कि इस्लामिक सहयोग संगठन में पाकिस्तान समेत 57 मुस्लिम बहुसंख्यक देश शामिल हैं। संगठन कश्मीर समेत तमाम मुद्दों पर हमेशा से ही पाकिस्तान को अपना समर्थन देता रहा है।

यह भी पढ़ें...Jharkhand Result: झारखंड में किसी पार्टी को बहुमत नहीं! ये बनेंगे किंगमेकर

ओआईसी ने एक बयान जारी कहा कि संगठन के महासचिव भारत में मुस्लिम अल्पसंख्यकों को प्रभावित कर रहे घटनाक्रमों के विकास पर नजर रखे हुए हैं। ओआईसी ने अपने बयान में कहा कि संगठन नागरिकता अधिकारों को लेकर लाए कानून और बाबरी मस्जिद मामले को लेकर चिंता जाहिर करता है।

यह भी पढ़ें...Jharkhand Election Results: ये हैं प्रमुख मायने, जिस कारण भाजपा हो रही पीछे

ओआईसी ने भारत सरकार से मुस्लिम अल्पसंख्यकों और उनके धार्मिक स्थलों की सुरक्षा सुनिश्चित करने की मांग की। बयान में कहा गया है कि संगठन संयुक्त राष्ट्र के चार्टर और तमाम अंतरराष्ट्रीय कानूनों में उल्लिखित अल्पसंख्यकों के अधिकारों की सुरक्षा की गारंटी के सिद्धांत में अपना यकीन को दोहराता है।

इसके साथ ही संगठन ने चेतावनी दी की कि अगर इन सिद्धांतों के विपरीत कोई भी कदम उठाया जाता है तो उससे तनाव बढ़ेगा और इससे क्षेत्र की सुरक्षा व शांति पर बुरा असर पड़ने की भी आशंका है।

यह भी पढ़ें...सरकार की बड़ी तैयारी! पेट्रोल-डीजल के बढ़ेंगे दाम, अब देने होंगे आपको ये चार्ज

मलेशिया और तुर्की समेत कई मुस्लिम देशों ने भी नागरिकता संशोधन कानून को लेकर विरोध जताया है, लेकिन भारत ने साफ-साफ कहा है कि नागरिकता कानून जैसे आंतरिक मामले में कोई देश टिप्पणी न करे।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story