INDIA Alliance Row: इंडिया गठबंधन में आपसी विवाद गहराया, अब नीतीश ने कांग्रेस पर सीधे बोला हमला

INDIA Alliance Row: अब इंडिया गठबंधन के शिल्पकार माने जाने वाले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी कांग्रेस के रवैये को लेकर सार्वजनिक रूप से अपनी नाराजगी जाहिर कर दी है।

Krishna Chaudhary
Published on: 2 Nov 2023 7:47 AM GMT
Nitish kumar
X

Nitish kumar (photo: social media ) 

INDIA Alliance Row: देश की बड़ी विपक्षी पार्टियों ने केंद्र में मोदी सरकार को तीसरी बार सत्ता में आने से रोकने के लिए जो INDIA गठबंधन बनाया है, वो कितना कारगर साबित हो पाएगी, इसको लेकर सियासी हलकों में खूब चर्चा होती है। समय-समय पर इसमें शामिल घटक दलों के बीच आपसी विवाद इसकी सफलता पर संदेह भी पैदा करते हैं। पंजाब मे आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच विवाद और फिर एमपी में कांग्रेस और सपा के बीच शीट शेयरिंग को लेकर हुए गतिरोध इसके उदाहरण हैं।

अब इंडिया गठबंधन के शिल्पकार माने जाने वाले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी कांग्रेस के रवैये को लेकर सार्वजनिक रूप से अपनी नाराजगी जाहिर कर दी है। पटना में आयोजित सीपीआई की रैली में उन्होंने कांग्रेस पार्टी पर इस राष्ट्रव्यापी गठबंधन पर ध्यान न देने का आरोप लगाया है। नीतीश कुमार की नाराजगी ऐसे समय में सामने आई है, जब उनके वापस एनडीए में जाने की अफवाह रह-रहकर सियासी गलियारों में तैरती रहती है।

कांग्रेस विधानसभा चुनाव में व्यस्त - नीतीश

सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि पटना में हुई विपक्षी बैठक में इंडिया गठबंधन का गठन हुआ था। मगर आजकल गठबंधन का कोई काम नहीं हो रहा है। कांग्रेस पार्टी इस पर ध्यान नहीं दे रही है। वो पांच राज्यों में हो रहे विधानसभा चुनाव में व्यस्त है।


कई बार लग चुके हैं नाराजगी के कयास

सीएम नीतीश कुमार ने 2022 में एनडीए से अलग होने का फैसला कर विपक्षी राजनीति में एक नई जान फूंक दी थी। उन्होंने कांग्रेस के साथ अन्य बीजेपी विरोधी पार्टियों को लामबंद करने का बीड़ा उठाया और उसमें सफल भी हुए। जून में जब पटना में विपक्षी नेताओं की पहली बड़ी मीटिंग बुलाई गई थी, तब उसमें 15 राजनीतिक दल शामिल हुए थे। इनमें टीएमसी, सपा और आम आदमी पार्टी जैसी कांग्रेस विरोधी पार्टियां भी शामिल थीं।

सियासी जानकारों का कहना था कि अपनी अंतिम सियासी पारी खेल रहे नीतीश कुमार की नजर प्रधानमंत्री पद पर है और वे विपक्षी एकता के बहाने खुद को इसका बड़ा दावेदार बनाना चाहते थे। लेकिन जैसे ही गठबंधन आगे बढ़ा तो धीरे-धीरे उनकी पकड़ ढीली होने लगी और कांग्रेस की मजबूत। बेंगलुरू में हुई दूसरी मीटिंग में तो वे प्रेस कॉन्फ्रेंस में भी शामिल नहीं हुए और लौट आए। सूत्रों के अनुसार, उन्होंने गठबंधन का नाम INDIA रखने पर भी आपत्ति जताई।


इन सबके अलावा कांग्रेस नेताओं की ओर से लगातार मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी का नाम प्रधानमंत्री पद के लिए आगे बढ़ाया जाना, इसको लेकर भी उनके अंदर नाराजगी है। सियासत में अक्सर मिक्स सिग्नल देने में माहिर नीतीश कुमार हाल फिलहाल में कई ऐसे बयान दे चुके हैं, जिससे उनके फिर से एनडीए में जाने की अटकलों को बल मिलने लगा था।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story