Maharashtra Election: MVA में सीट शेयरिंग पर लगी मुहर, जानें कांग्रेस, उद्धव और शरद की पार्टी के खातें में कितनी सीटें

Maharashtra Election: महाराष्ट्र में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए MVA के बीच सीट शेयरिंग को लेकर बात बन गई है। जानिये सीट शेयरिंग में किसके खाते में कितनी सीटें गईं।

Sonali kesarwani
Published on: 23 Oct 2024 6:08 AM GMT
Maharashtra Election
X

Maharashtra Election (social media) 

Maharashtra Election: महाराष्ट्र का विधानसभा चुनाव काफी दिलचस्प बनता चला जा रहा है। शिवसेना और एनसीपी के दो धड़ों में बंटवारें के बाद राज्य में पहली बार सीएम पद के लिए चुनाव होने जा रहा है। महाराष्ट्र में मतदान के लिए तारीख का ऐलान भी हो गया है। इसी बीच खबर आ रही है कि महाराष्ट्र चुनाव की सीटों को लेकर महा विकास आघाड़ी (एमवीए) में बात बन गई है। ये तय हो गया है कि कौन कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगा।

एमवीए गठबंधन में सीट शेयरिंग पर बनी बात

जब से चुनाव तारीखों का ऐलान हुआ है तब से एमवीए के बीच सीट शेयरिंग का मुद्दा काफी सुर्ख़ियों में था। लेकिन अब सीट शेयरिंग की बातों पर विराम लग चुका है। मुंबई में एमवीए नेताओं की बैठक के बाद सीट शेयरिंग के सारे गतिरोध खत्म हो गए हैं। एमवीए में कांग्रेस, उद्धव और शरद पवार की पार्टी के बीच सीट बंटवारे को अंतिम रूप दे दिया गया है। शिवसेना (यूबीटी नेता) संजय राउत के अनुसार, आज यानी बुधवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में सीट बंटवारे की घोषणा की जाएगी।

किसके खाते में गई कितनी सीटें

प्रतिष्ठित मीडिया संस्था TOI के लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक़ महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों के बंटवारें को लेकर एमवीए के बीच सीट शेयरिंग फाइनल हो चुकि है। जिसके मुताबिक 288 विधानसभा सीटों में से कांग्रेस सबसे ज्यादा 105 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। वहीं शिवसेना यूबीटी 95 और एनसीपी (शरद पवार गुट) 84 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी। बाकी की सीटें गठबंधन की दूसरी छोटी पार्टियों को दी जाएंगी।

सीट शेयरिंग की बैठक के दौरान कांग्रेस और उद्धव गुट के बीच टकराव भी देखने को मिला था। महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले और शिवसेना (यूबीटी) सांसद संजय राउत में इसपर वाकयुद्ध भी छिड़ गया था। लेकिन बाद में पार्टी के बड़े नेताओं से मुलाकात के बाद मामला सुलझ गया था।

Sonali kesarwani

Sonali kesarwani

Content Writer

Content Writer

Next Story