×

Nayab Singh Saini: नायब सिंह सैनी होंगे हरियाणा के नए सीएम

Haryana Breaking: नायब सैनीहरियाणा के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे, विधायक दल की बैठक में उनके नाम पर मुहर लग गई है।

Jugul Kishor
Published on: 12 March 2024 8:35 AM GMT (Updated on: 12 March 2024 12:18 PM GMT)
Naib Singh Saini
X

Naib Singh Saini (Social Media)

Haryana Breaking: नायब सिंह सैनी (Nayab Singh Saini) आज यानि मंगलवार को शाम पांच बजे हरियाणा के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे, विधायक दल की बैठक में उनके नाम पर मुहर लग गई है। बता दें कि भारतीय जनता पार्टी (BJP) और जननायक जनता पार्टी (JJP) के सत्तारूढ़ गठबंधन में दरार के बीच हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल (Manohar Lal Khattar) खट्टर ने मंगलवार को इस्तीफा दे दिया। इसके बाद बीजेपी विधायक दल की बैठक हुई, जिसमें नायब सिंह सैनी के नाम पर सभी ने सहमति जतायी है।

कौन हैं नायब सिंह सैनी? ( Who is Nayab Singh Saini)

ओबीसी समुदाय से आने वाले कुरुक्षेत्र के सांसद नायब सिंह सैनी (Nayab Singh Saini) को पिछले साल अक्टूबर में हरियाणा भाजपा का प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया गया था। भाजपा के भीतर सैनी की यात्रा 1996 में शुरू हुई, उन्होंने 2000 तक राज्य महासचिव के रूप में काम किया। इसके बाद उन्होने 2002 में अंबाला में भाजपा युवा विंग के जिला महासचिव की भूमिका निभाई। इसके बाद 2005 में उन्हें अंबाला में जिला अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया।

पार्टी के प्रति उनके समर्पण ने उन्हें 2009 में हरियाणा में भाजपा किसान मोर्चा के राज्य महासचिव और 2012 में अंबाला भाजपा के जिला अध्यक्ष सहित विभिन्न महत्वपूर्ण पदों पर काम करने के लिए प्रेरित किया। उनका राजनीतिक करियर तब आगे बढ़ा जब उन्हें 2014 में नारायणगढ़ निर्वाचन क्षेत्र से विधान सभा के सदस्य के रूप में चुना गया, जिसके बाद 2016 में उन्हें हरियाणा सरकार में मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया।

2019 में बने थे सांसद

2019 के लोकसभा चुनावों में, नायब सिंह सैनी (Nayab Singh Saini) ने कुरुक्षेत्र निर्वाचन क्षेत्र से अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (INC) के निर्मल सिंह को 3.83 लाख से अधिक मतों के अंतर से हराया। 2014 में पहली बार विधायक बने और मंत्री रहे सैनी को मनोहर लाल खट्टर का विश्वासपात्र माना जाता है। राजनीतिक विश्लेषकों का कहना है कि चुनावी और जातिगत गणनाओं ने लोकसभा सांसद को हरियाणा भाजपा प्रमुख के पद तक पहुंचा दिया है, क्योंकि जाहिर तौर पर खट्टर चाहते थे कि उनके खेमे का कोई नेता राज्य इकाई का प्रमुख बने। हरियाणा में सैनी जाति की आबादी लगभग 8% मानी जाती है और कुरूक्षेत्र, यमुनानगर, अंबाला, हिसार और रेवारी जिलों में अच्छी खासी उपस्थिति है।


Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story