×

ममता बनर्जी की चोट मामले में EC ने लिया बड़ा एक्शन, हटाए गए ये चर्चित अफसर

ममता बनर्जी ने आज व्हीलचेयर पर पदयात्रा की। नंदीग्राम में चोट लगने के बाद आज ये पहला मौका था। जब ममता बनर्जी सार्वजनिक रूप से सामने आई।

Newstrack
Published on: 14 March 2021 12:47 PM GMT
ममता बनर्जी की चोट मामले में EC ने लिया बड़ा एक्शन, हटाए गए ये चर्चित अफसर
X
शुभेंदु अधिकारी के मुताबिक एक मामले को लेकर ममता कोलकाता हाई कोर्ट भी गई थीं लेकिन कोर्ट ने उनकी याचिका को खारिज कर दिया था।

नई दिल्ली/ कोलकाता: पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी को नंदीग्राम में चोट लगने के मामले में चुनाव आयोग(ईसी) ने रविवार को फैसला ले लिया है।

नंदीग्राम मामले में चुनाव आयोग ने बड़ा एक्शन लिया है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के सिक्योरिटी डायरेक्टर को पद से हटा दिया है। इसके अलावा इसी मामले में ईस्ट मिदनापुर के डीएम भी हटाए गए हैं।

राज्य के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक की उच्च स्तरीय समिति बनाई गई है। समिति को इस मामले की जांच कर जल्द जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने के लिए कहा गया है।

बता दें कि आज इस मामले में चुनाव आयोग के अधिकारियों की दिन में बैठक हुई थी। जिसके बाद इस तरह का निर्णय लिया गया है।

Mamta Banerjee ममता बनर्जी की चोट मामले में EC ने लिया बड़ा एक्शन: हटाए गए ये बड़े अफसर(फोटो:सोशल मीडिया)

नंदीग्राम मामले में पर्यवेक्षक ने EC को सौंपी रिपोर्ट, ममता बनर्जी पर हमले से इनकार

इन अफसरों पर गिरी है गाज, यहां देखें नाम

जानकारी के मुताबिक सीएम ममता के साथ हुई घटना एक हादसा थी। इसे हमला कहना सही नहीं होगा। प्रशासन की लापरवाही, सुरक्षा के लचर इंतजाम और अधिकारियों की मनमानी के सबूत मिलने के बाद निर्वाचन आयोग ने उक्त निर्णय लिया है।

जिले के डीएम विभु गोयल का तत्काल प्रभाव से तबादला कर गैर चुनावी पद पर तैनात करने का निर्देश दिया गया। गोयल की जगह 2005 बैच की आईएएस अधिकारी स्मिता पांडे लेंगी।

वहीं, सीएम के दौरे के दौरान सुरक्षा बंदोबस्त चाक चौबंद रखने में नाकाम माने गए ईस्ट मिदनापुर के पुलिस अधीक्षक यानी एसपी प्रवीण प्रकाश को भी तत्काल प्रभाव निलंबित कर दिया गया है।

उनके स्थान पर अब 2009 बैच के आईपीएस सुनील यादव को कमान सौंपी गई है।

इतना ही नहीं ईसी ने राज्य के मुख्य सचिव से ये भी कहा है कि सीएम ममता की चोट मामले में दर्ज एफआईआर की जांच निर्णायक हो। साथ ही ड्यूटी में लापरवाही बरतने वाले जिम्मेदार अधिकारी कर्मियों को कड़ी सजा मिले।

जानकारी के मुताबिक आयोग ने पंजाब के खुफिया विभाग के पूर्व पुलिस महानिदेशक अनिल कुमार शर्मा को स्पेशल पुलिस ऑब्जर्वर बनाया है। वे विधान सभा चुनाव का इंतजाम देखेंगे।

नंदीग्राम मामले में पर्यवेक्षक ने शनिवार को EC को सौंपी थी रिपोर्ट

बता दें कि नंदीग्राम में ममता बनर्जी पर कथित हमले के मामले में बंगाल के पर्यवेक्षक ने शनिवार को ही अपनी रिपोर्ट चुनाव आयोग की सौंप दी थी।

सूत्रों ने बताया कि इस रिपोर्ट में ममता बनर्जी पर हमले का जिक्र नहीं है। पर्यवेक्षक ने अपनी रिपोर्ट में मुख्यमंत्री पर हमले से इनकार किया है।

रिपोर्ट में ये भी लिखा है कि ममता को कार के दरवाजे से चोट लगी है। लोहे के पिलर का जिक्र भी इस रिपोर्ट में किया गया है।

CM MAMATA BANERJEE ममता बनर्जी की चोट मामले में EC ने लिया बड़ा एक्शन: हटाए गए ये बड़े अफसर(फोटो:सोशल मीडिया)

प्रेक्षकों की रिपोर्ट से ममता के आरोपों की हवा निकली, अब भाजपा होगी हमलावर

ममता बनर्जी ने आज व्हीलचेयर पर की पदयात्रा

ममता बनर्जी ने आज व्हीलचेयर पर पदयात्रा की। नंदीग्राम में चोट लगने के बाद आज ये पहला मौका था। जब ममता बनर्जी सार्वजनिक रूप से सामने आई।

उनके चारों तरफ टीएमसी के कार्यकर्ताओं और समर्थकों का भारी हुजूम भी देखने को मिला। मुख्यमंत्री दोपहर 1 बजे कोलकाता में पदयात्रा पर निकली थी। इसकी शुरुआत मेयो रोड पर गांधी की प्रतिमा से हुई थी।

यह भी पढ़ें: कांग्रेस नेतृत्व ने असंतुष्टों के पर कतरे, जी-23 के नेताओं के नाम काटकर बड़ा संदेश

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story