×

Narak Chaturdashi: नरक चतुर्दशी के दिन करें फिटकरी के ये उपाय, घर के लिए लाभकारी साबित होंगे

Narak Chaturdashi: अब बात करें अगर नरक चतुर्दशी की, तो इस दिन लोग अपने हिसाब से अलग-अलग रस्में करते हैं। साथ ही घर-परिवार में सुख-समृद्धि लाने के लिए टोने-टोटके भी करते हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 17 Oct 2022 3:03 AM GMT
narak chaturdashi phitkari
X

नरक चतुर्दशी के उपाय (फोटो-सोशल मीडिया)

Narak Chaturdashi: फिटकरी का इस्तेमाल मेडिकल ट्रीटमेंट के लिए लाभकारी होता है लेकिन उसके साथ ही वास्तु शास्त्र में फिटकरी को बहुत शुभ और फायदेमंद माना गया है। फिटकरी न सिर्फ सकारात्मक ऊर्जा का विस्तार करती है बल्कि फिटकरी में वो ताकत होती है जो एक से कई दोषों को खत्म करती है। जिदंगी में शांति-खुशहाली लाती है और सुख-समृद्धि की बरसात करती है। अब बात करें अगर नरक चतुर्दशी की, तो इस दिन लोग अपने हिसाब से अलग-अलग रस्में करते हैं। साथ ही घर-परिवार में सुख-समृद्धि लाने के लिए टोने-टोटके भी करते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि फिटकरी की कुछ बेहद खास उपाय, जिनसे आपको बहुत फायदा होगा और सुकून मिलेगा।

फिटकरी के उपाय

स्‍नान करने पर फिटकरी के उपाय

नरक चौदस के दिन घर की सफाई करनी चाहिए। साथ ही अपने शरीर की भी साफ सुथरा रखना चाहिए। इसलिए नरक चतुर्दशी के दिन फिटकरी के पानी से स्‍नान करना चाहिए। इससे साइंटफिक तौर पर आपके शरीर की सारी गंदगी तो निकल ही जाएगी, साथ ही आपके अंदर सकारात्‍मक ऊर्जा का प्रवेश होता है और आप कभी खुशी का अनुभव करेंगे।

प्रवेश द्वार के उपाय

नरक चौदस के दिन घर का प्रवेश बहुत अच्छे से साफ करना चाहिए। ऐसे में घर से नकारात्मक ऊर्जा को दूर भगाने के लिए घर के प्रवेश द्वार पर लाल कपड़े में फिटकरी का टुकड़ा बांधकर लटका सकते हैं। ये उपाय करने से घर के अंदर कोई भी नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश नहीं कर पाती है। साथ ही घर को नजर दोष से भी मुक्ति मिलती है।

बीमार सदस्‍य के लिए उपाय

नरक चौदस के दिन आप बीमारी भी भगा सकते हैं। अगर घर में किसी सदस्य की तबीयत ठीक न हो, तो आपको फिटकरी से नजर उतारनी होगी। साथ में आप लौंग भी ले सकते हैं। बीमार सदस्य के पास फिटकरी के कुछ टूकड़े भी रख दें। ऐसे में बीमारी सकारात्मक ऊर्जा का विस्तार होने से धीरे-धीरे चली जाएगी।

फिटकरी से धन के उपाय

धन की बरकत के उपाय के लिए एक गुड़हल के फूल के साथ फिटकरी के कुछ टुकड़े चांदी की कटोरी रख लें। इस कटोरी को अपनी तिजोरी में रख लें। इससे तिजोरी में धन बचता रहता है। ऐसा करने से शुक्र ग्रह मजबूत होता है।

वास्‍तु दोष दूर करने के उपाय

फिटकरी के उपाय करने से घर के वास्तु दोष को दूर आसानी से दूर किया जा सकता है। नरक चौदस के दिन घर के चारों कोनों पर फिटकरी के टुकड़ों को रख दें। इससे सकारात्मक ऊर्जा का विस्तार होता है।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story