×

फोर्ब्‍स मैगजीन में दुनिया के 10 सबसे ताकतवर लोगों में मोदी, टॉप पर रूस के राष्ट्रपति पुतिन

Rishi
Published on: 15 Dec 2016 7:18 AM GMT
फोर्ब्‍स मैगजीन में दुनिया के 10 सबसे ताकतवर लोगों में मोदी, टॉप पर रूस के राष्ट्रपति पुतिन
X

नई दिल्ली: दुनिया के 10 सबसे ताकतवर लोगों में पीएम नरेंद्र मोदी को शामिल किया गया है। वर्ल्ड की सबसे पॉपुलर मैगजीन 'फोर्ब्‍स' ने बुधवार को 'वर्ल्ड्स मोस्ट पॉवरफुल पीपुल' नाम से दुनिया के 74 सबसे ताकतवर लोगों की लिस्ट जारी की, जिसमें पीेएम मोदी को नौवें स्थान मिला है। मोदी न सिर्फ भारत में बल्कि दुनिया में काफी मशहूर हैं। वो इस साल के टाइम पर्सन ऑफ द ईयर के रीडर्स पोल में भी टॉप पर रहे थे। इस लिस्ट में लगातार चौथी बार नंबर एक पर रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन हैं। वहीं अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप को दूसरे पायदान पर हैं। इस लिस्ट में जर्मन चांसलर एजेंला मर्केल तीसरे नंबक पर, चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग चौथे और पोप फ्रांसिस पांचवें नंबर पर हैं।

फोर्ब्स मैगजीन के मुताबिक, इंडिया के पीएम नरेंद्र मोदी के बारे में लिखा है कि मोदी करीब सवा अरब की आबादी वाले देश में काफी लोकप्रिय हैं। बराक ओबामा और शी जिनपिंग के साथ आधिकारिक मुलाकात कर मौजूदा वक्त में उन्होंने अपनी प्रोफाइल एक ग्लोबल लीडर के रूप में बनाई है। इतना ही नहीं उन्होंने जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर काफी प्रयास किए हैं, जिसकी वजह से उनकी एक अलग छवि दुनिया में बनी है।

मैगजीन में हुआ नोटबंदी का जिक्र

फोर्ब्स मैगजीन ने नोटबंदी का भी जिक्र किया है। उनके मुताबिक, पीएम मोदी ने कालेधन और भ्रष्टाचार पर लगाम कसने के लिए यह ऐतिहासिक कदम उठाया है।

38वें नंबर बर अंबानी

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमेन मुकेश अंबानी को 38वें स्थान पर रखा गया है। वहीं, माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला को लिस्ट में 51वां स्थान मिला है। वहीं पिछले साल दूसरे नंबर पर रहने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा को इस बार 48वां पायदान मिला है।

फोर्ब्स की सूची के 10 ताकतवर लोग

1. व्लादिमीर पुतिन (रूस के राष्ट्रपति)

2. डोनाल्ड ट्रंप (अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति)

3.एंगेला मर्केल (जर्मनी की चांसलर)

4. शी जिनपिंग (चीन के राष्ट्रपति)

5. पोप फ्रांसिस (वे‍टिकन के पोप)

6. जेनेट येलन (यूएस फेड की प्रमुख)

7. बिल गेट्स (माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक)

8. लैरी पेज (गूगल के सह-संस्थापक)

9. नरेंद्र मोदी (भारत के पीएम)

10. मार्क जकरबर्ग (फेसबुक के सीईओ)

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story