×

मिडिल क्लास को ये बड़ा तोहफा दे सकती है नई मोदी सरकार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में एक बार फिर एनडीए सरकार बनने जा रही है। नई मोदी सरकार अपना पहला पूर्ण बजट जुलाई में पेश कर सकती है। इस बजट में मोदी सरकार मध्‍यम वर्ग को ध्‍यान में रखते हुए कई बड़े तोहफे का ऐलान कर सकती है। इसमें सबसे बड़ा तोहफा टैक्‍स छूट का होने की संभावना है।

Dharmendra kumar
Published on: 27 May 2019 11:05 AM GMT
मिडिल क्लास को ये बड़ा तोहफा दे सकती है नई मोदी सरकार
X

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में एक बार फिर एनडीए सरकार बनने जा रही है। नई मोदी सरकार अपना पहला पूर्ण बजट जुलाई में पेश कर सकती है। इस बजट में मोदी सरकार मध्‍यम वर्ग को ध्‍यान में रखते हुए कई बड़े तोहफे का ऐलान कर सकती है। इसमें सबसे बड़ा तोहफा टैक्‍स छूट का होने की संभावना है।

बता दें कि लोकसभा चुनावों से पहले अंतरिम बजट पेश करते हुए तत्कालीन वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने 5 लाख तक की सालाना कमाई करने वाले नौकरी पेशा को टैक्‍स छूट दी थी, लेकिन स्‍लैब में कोई बदलाव नहीं हुआ था।

यह भी पढ़ें...दहेज की मांग पूरी न करना सास- ससुर को पड़ा महंगा, जान देकर चुकानी पड़ी कीमत

मतलब यह कि अंतरिम बजट में 5 लाख तक की सालाना कमाई करने वालों को टैक्‍स देने से मुक्‍त किया गया था। वहीं इससे अधिक कमाई वाले नौकरीपेशा को पुराने टैक्‍स स्‍लैब के तहत टैक्‍स देना होता है।

यह है उम्‍मीद

अब मोदी सरकार की वापसी के बाद टैक्‍स स्‍लैब में बदलाव की उम्‍मीद की जा रही है। दरअसल, अंतरिम बजट पेश करते हुए वित्‍त मंत्री पीयूष गोयल ने 5 लाख तक की कमाई को टैक्‍स फ्री करते हुए कहा था कि यह ट्रेलर हैं, जब पूर्ण बजट जुलाई में पेश होगा तो उसमें मिडिल क्लास और नए मिडिल क्लास का ख्याल रखा जाएगा। अब उम्मीद है कि सरकार इस वादे को निभा सकती है।

यह भी पढ़ें...चीन में लगती है लड़कियों-महिलाओं की ऐसी मंडी, जहाँ जिस्मों के लगाये जाते हैं भाव

इस बात की उम्‍मीद की जा रही है कि अंतरिम बजट में 5 लाख रुपये तक की आमदनी पर इनकम टैक्स छूट को बरकरार रखा जा सकता है। इसके अलावा, पूर्ण बजट में मिडिल क्लास के लिए इनकम टैक्स स्लैब में बदलाव किया जा सकता है।

यही नहीं सरकार की तरफ से इनकम टैक्स निवेश छूट सीमा 1.50 लाख रुपये से बढ़ा सकती है। इसके अलावा कई दशक से चले आ रहे इनकम टैक्स कानून में बदलाव किया जा सकता है। अगर ये बदलाव होते हैं तो देश के करोड़ों टैक्‍सपेयर्स को फायदा होगा।

यह भी पढ़ें...जानिए कौन हैं ‘अपूर्वी चंदेला’ जिसमें शूटिंग के नाम कर दी अपनी सारी जिन्दगी

गौरतलब है कि इससे पहले सिर्फ 2.5 लाख तक की सालाना कमाई वाले लोग टैक्‍स स्‍लैब से बाहर थे। वहीं 2.5 लाख रुपये से 5 लाख रुपये तक की सालाना कमाई करने वाले लोग 5 फीसदी के टैक्‍स स्‍लैब में आते थे।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story