×

24 लाख लोगों को मोदी सरकार ने दिया तगड़ा झटका, पढ़ें पूरा मामला

जीएसटी से जुड़ी एक बड़ी खबर आई है। जिन लोगों ने अभी तक अपना जीएसटी रिटर्न फ़ाइल नहीं किया है। ऐसे लोगों के खिलाफ मोदी सरकार कड़ी कार्रवाई का मन बना चुकी है।

Aditya Mishra
Published on: 18 Nov 2019 3:58 PM GMT
24 लाख लोगों को मोदी सरकार ने दिया तगड़ा झटका, पढ़ें पूरा मामला
X

नई दिल्ली: जीएसटी से जुड़ी एक बड़ी खबर आई है। जिन लोगों ने अभी तक अपना जीएसटी रिटर्न फ़ाइल नहीं किया है। ऐसे लोगों के खिलाफ मोदी सरकार कड़ी कार्रवाई का मन बना चुकी है।

सेंट्रल बोर्ड ऑफ इनडायरेक्ट टैक्सेस एंड कस्टम्स (सीबीआईसी) विभाग ने सभी जोनल कमिश्नर्स को निर्देश दिया है कि अगले एक हफ्ते के भीतर सभी ऐसे कारोबारियों जिन्होंने छह या छह बार से ज्यादा जीएसटी रिटर्न नहीं भरा है, उनको बड़े पैमाने पर नोटिस भेजें और उनके ऊपर कार्रवाई करें।

कार्रवाई में कहा गया है कि सीजीएसटी के सेक्शन 29 के तहत रिटर्न नहीं फाइल करने वाले कारोबारियों का जीएसटी रजिस्ट्रेशन कैंसिल किया जाए। सरकार की तरफ से इस वक्त बहुत ही सख्त कदम उठाने की तैयारी चल रही है और इसमें उन तमाम कारोबारियों का जीएसटी कैंसिल हो सकता है जिन्होंने जीएसटी रिटर्न नहीं भरा है।

ये भी पढ़ें...अभिनेता ने आर्डर किए दो केले, जीएसटी के साथ आया इतना बिल की हो गया हैरान

इतने फीसदी लोग नहीं भरते जीएसटी रिटर्न

इस समय देश में करीब सवा करोड़ के करीब जीएसटी रजिस्ट्रेशन है, जिसमें से करीब 20 फीसदी ऐसे हैं जोकि नॉन-फाइलर हैं. यानी वे जीएसटी रिटर्न नहीं भरते हैं।

इनका बंद होगा ई- वे बिल जेनरेट

इससे पहले सरकार ने ये भी निर्देश दिया है कि जो लोग दो या दो बार से ज्यादा जीएसटी रिटर्न नहीं भरा है, उनका ई-वे बिल जेनरेट करना बंद कर दिया जाए। यानी एक तो पहले ई-वे बिल जेनरेट बंद होगा। दूसरा अगर उन्होंने जीएसटी रिटर्न नहीं भरा तो उनका रजिस्ट्रेशन भी कैंसिल हो जाएगा।

इनडायरेक्ट टैक्स विभाग ने कहा है कि ये पूरी कार्रवाई 25 नवंबर तक कर देना है। यानी कि 25 नवंबर तक बड़े पैमाने पर टैक्स के नोटिस जाएंगे और इस दौरान बड़े पैमाने पर रजिस्ट्रेशन भी कैंसिल होगा।

ये भी पढ़ें...जीएसटी बैठक से पहले वित्त मंत्री का ऐलान, कॉरपोरेट टैक्‍स पर राहत

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story