×

मोदी की नई कैबिनेट में कौन होंगे पुराने चेहरे और कौन नए चेहरे

लोकसभा चुनाव में शानदार प्रदर्शन करते हुए भारतीय जनता पार्टी ने लगातार दूसरी बार जीत दर्ज की है। बीजेपी की जीत के बाद अब सबकी निगाहें अब सरकार के गठन पर टिक गई है। ऐसी अटकलें भी लगाई जा रही है कि सरकार में अमित शाह समेत कई नए चेहरों को स्थान दिया जा सकता है।

Dharmendra kumar
Published on: 25 May 2019 11:10 AM GMT
मोदी की नई कैबिनेट में कौन होंगे पुराने चेहरे और कौन नए चेहरे
X

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव में शानदार प्रदर्शन करते हुए भारतीय जनता पार्टी ने लगातार दूसरी बार जीत दर्ज की है। बीजेपी की जीत के बाद अब सबकी निगाहें अब सरकार के गठन पर टिक गई है। ऐसी अटकलें भी लगाई जा रही है कि सरकार में अमित शाह समेत कई नए चेहरों को स्थान दिया जा सकता है।

पार्टी के कई नेताओं का ऐसा विचार है कि शाह, मोदी मंत्रिमंडल में शामिल होंगे और उन्हें गृह, वित्त, विदेश या रक्षा में से कोई एक मंत्रालय दिया जा सकता है।

वित्त मंत्री अरूण जेटली और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हैं। ऐसे में उनके नई सरकार में शामिल होने को लेकर शंकाएं हैं। जेटली राज्यसभा के सदस्य हैं और वह 2014 के चुनाव में अमृतसर सीट पर हार गए थे। सुषमा स्वराज ने पिछला चुनाव मध्य प्रदेश के विदिशा से जीता था। हालांकि इस बार उन्होंने चुनाव नहीं लड़ा। इन दोनों नेताओं ने नई सरकार में शामिल होने या नहीं होने पर कोई टिप्पणी नहीं की है।

यह भी पढ़ें...मोदी इफेक्ट! मुस्लिम परिवार ने नवजात का नाम रखा नरेंद्र दामोदर दास मोदी

चुनाव प्रचार के दौरान शाह ने भी इस बारे में पूछे गए सवालों को टाल दिया और कहा कि यह पार्टी और प्रधानमंत्री के अधिकार क्षेत्र का विषय है। ऐसी उम्मीद है कि रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण नई सरकार में मुख्य भूमिका में रह सकती हैं। स्मृति ईरानी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को अमेठी से पराजित किया है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि पार्टी उन्हें कोई बड़ी जिम्मेदारी दे सकती है। वहीं, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, रविशंकर प्रसाद, पीयूष गोयल, नरेन्द्र सिंह तोमर, प्रकाश जावड़ेकर को नए मंत्रिमंडल में बनाए रखे जाने की संभावना है।

रीता बहुगुणा जोशी यूपी की योगी सरकार में मंत्री हैं। बीजेपी ने रीता बहुगुणा को उनके पिता की सीट रही इलाहाबाद से इस बार टिकट दिया था जिसमें वो सफल रही हैं। हो सकता है जोशी को मंत्री भी बनाया ही जा सकता है।

यह भी पढ़ें...इस अभिनेत्री का बयान- अनुराग कश्यप मोदी के खिलाफ नफरत फैलानें के लिए कर रहे अपनी बेटी का इस्तेमाल

गिरिराज सिंह, जेपी नड्डा, धर्मेंद्र प्रधान जैसे नेताओं की कैबिनेट में जगह तो पक्की ही मान कर अभी चलना होगा, संभव है महत्वपूर्ण सीटों से चुनाव जीत कर आये कुछ नये चेहरों को भी नयी कैबिनेट में जगह मिले।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story