×

Narendra Modi Cabinet: मोदी सरकार 3.0 के ये हैं टॉप 10 मंत्री

Modi Cabinet 3.0: नरेंद्र मोदी सरकार की कैबिनेट में टॉप 10 मंत्रियों के नाम सामने आ गए हैं। जानिए कैबिनेट के शीर्ष 10 नेताओं के नाम।

Aniket Gupta
Published on: 9 Jun 2024 2:30 PM GMT (Updated on: 9 Jun 2024 4:47 PM GMT)
Narendra Modi Cabinet: मोदी सरकार 3.0 के ये हैं टॉप 10 मंत्री
X

Modi Cabinet 3.0: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लगातार तीसरी बार देश के पीएम के रूप में शपथ ली है। इसी के साथ ही देश में लगातार तीसरी बार एनडीए गठबंधन की सरकार बन चुकी है। पीएम मोदी के साथ उनके मंत्रिमंडल ने भी शपथ ली। पीएम मोदी और उनके नए मंत्रिमंडल को राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मु ने पद व गोपनियता की शपथ दिलाई। इसी के साथ अब पीएम मोदी के नेतृत्व वाली मंत्रिमंडल के टॉप 10 मंत्री के नाम सामने आ गए है। आईए, जानते हैं पीएम मोदी के नए मंत्रिमंडल में किन-किन सांसदों को जगह मिली है।

ये हैं मोदी कैबिनेट की शीर्ष 10 मंत्री

नरेंद्र मोदी (प्रधानमंत्री)

राजनाथ सिंह

अमित शाह

नितिन गडकरी

जेपी नड्डा

शिवराज सिंह चौहान

निर्मला सितारमण

एस जयशंकर

मनोहर लाल खट्टर

एचडी कुमारस्वामी

पीयूष गोयल

सुबह राजघाट पहुंचे थे पीएम मोदी

नरेंद्र मोदी सरकार के नए मंत्रिमंडल में कुल 71 मंत्रियों ने पद व गोपनियता की शपथ ली। इनमें 30 कैबिनेट मंत्री, 5 राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार व 36 राज्य मंत्री शामिल हैं। बता दें, सभी मंत्रियों को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने शपथ दिलाई। इसी के साथ पूरे देश में तीसरी बार एनडीए गठबंधन की सरकार बन गई है। प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने से पहले आज सुबह नरेंद्र मोदी राजघाट पहुंचे, जहां उन्होंने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की।

सांसदों के साथ चाय पर चर्चा

नरेंद्र मोदी ने आज अपने सांसदों के साथ शपथ ग्रहण से पहले दिल्ली में अपने आवास पर एक बैठक की। पीएम मोदी की यह बैठक चाय पर चर्चा की थी, जिसमें मोदी ने अपने पांच साल और शुरुआती 100 दिन के एजेंडे को सामने रखा। बैठक में पीएम मोदी ने कहा कि पांच साल का रोडमैप तैयार है। साथ ही, 100 दिन के रोडमैप पर भी सांसदों के साथ चर्चा की और सरकार गठन होते ही इस पर तत्काल प्रभाव से काम करने का आह्वान और निर्देश दिया।

Aniket Gupta

Aniket Gupta

Senior Content Writer

Aniket has been associated with the journalism field for the last two years. Graduated from University of Allahabad. Currently working as Senior Content Writer in Newstrack. Aniket has also worked with Rajasthan Patrika. He Has Special interest in politics, education and local crime.

Next Story