×

क्या 'मोदी' को एयरस्पेस इस्तेमाल की इजाजत देगा पाक? 'कोविंद' को किया था इनकार

कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के बाद से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। वह भारत पर लगातार जुबानी हमले बोल रहा है। भारत को नीचा दिखाने के लिए वह हर वो कदम उठा रहा है। जिसके लिए उसे दुनिया भर में जाना जाता है।

Aditya Mishra
Published on: 11 May 2023 6:34 PM GMT (Updated on: 11 May 2023 7:08 PM GMT)
क्या मोदी को एयरस्पेस इस्तेमाल की इजाजत देगा पाक? कोविंद को किया था इनकार
X

नई दिल्ली: कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के बाद से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। वह भारत पर लगातार जुबानी हमले बोल रहा है। भारत को नीचा दिखाने के लिए वह हर वो कदम उठा रहा है। जिसके लिए उसे दुनिया भर में जाना जाता है।

उसने हाल ही में भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को आइसलैंड दौरे के लिए पाकिस्तानी एयरस्पेस का इस्तेमाल करने की इजाजत देने से साफ मना कर दिया था। अब खबरें आ रही हैं कि पीएम नरेंद्र मोदी 21-27 तक अमेरिका यात्रा के लिए पाकिस्तान के एयरस्पेस का इस्तेमाल करना चाहते है।

ये भी पढ़ें...पाकिस्तान ने राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद की फ्लाइट को दिखाई लाल झंडी

इसके लिए भारत की तरफ से पाकिस्तान से एयरस्पेस के इस्तेेमाल की इजाजत मांगी गई है। इस संबंध में पिछले दिनों भारत ने औपचारिक रूप से पाकिस्तान को चिट्ठी भी लिखी गई है। 20 सितंबर को पाकिस्तान को इसका जवाब देना है।

ऐसे में सवाल उठता है कि जो पाकिस्तान भारत के पहले नागरिक राम नाथ कोविंद (राष्ट्रपति) को यात्रा के लिए अपने एयरस्पेस के इस्तेमाल करने से मना कर सकता है क्या वो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ऐसा करने की अनुमति देगा?

वो भी तब जब कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद से पीएम मोदी को लेकर इमरान सरकार की तरफ से सबसे ज्यादा जुबानी हमले बोले गये है? जानकार तो यहां तक बता रहे है कि कोविंद की तरफ ही मोदी को भी पाकिस्तान अपने एयरस्पेस के इस्तेमाल की हरगिज अनुमति नहीं देगा।

ये भी पढ़ें...पाकिस्तान: सिंधी हिंदू लड़की की हत्या पर कराची की सड़कों पर विरोध प्रदर्शन

कश्मीर मसले पर चौतरफा हमला झेल रही इमरान सरकार

इसके पीछे सबसे बड़ी वजह ये है यदि इमरान सरकार पीएम मोदी को अपने एयर स्पेस की अनुमति देती है तो वह जनता के सवालों से घिर जाएगी। उसे नाराजगी का सामना करना पड़ सकता है। विपक्ष पहले से ही इमरान सरकार पर हमलावर है।

बिलावल ने इमरान को बताया कमजोर प्रधानमंत्री

हाल के दिनों में पाकिस्तान के विपक्षी नेता और पाकिस्तान पीपल्स पार्टी (पीपीपी) के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो ने इमरान सरकार पर हमला बोलते हुए कहा था कि पहले पाकिस्तान भारत से श्रीनगर छीनने की बात करता था, लेकिन अब मुजफ्फराबाद को बचाना भी मुश्किल हो गया है।

भुट्टो ने कहा था ,'पहले हमारी कश्मीर पर क्या पॉलिसी थी? पहले पाकिस्तान की पॉलिसी थी कि हम श्रीनगर कैसे लेंगे। अब इमरान खान सरकार इसे लेने में नाकामयाब रही है, जिसकी वजह से अब पाकिस्तान की ये पोजीशन हो गई है कि हम मुज़फ़्फ़राबाद (पीओके) को कैसे बचाएंगे, ये सोचने पड़ रहा है। अब पीओके पर संकट है'।

नई मुसीबत मोल लेने से बचेगी इमरान सरकार

ऐसे में ये माना जा रहा है कि पहले से ही पाकिस्तान में चौतरफा हमलों से घिरी इमरान सरकार दुश्मन देश के पीएम को अपने एयर स्पेस की अनुमति देकर आगे कोई और मुसीबत मोल लेना नहीं चाहती है।

अब ये कहना गलत नहीं होगा कि पाकिस्तान मोदी को अनुमति नहीं देने जा रहा है। ये केवल तभी सम्भव होगा जब अमेरिका इस मामले में हस्तक्षेप करे। जिसकी उम्मीदें फिलहाल कम ही नजर आ रही है। ऐसे में आशंका है कि तय तिथि को पीएम मोदी का अमेरिका दौरा रद्द हो सकता है।

ये भी पढ़ें...पाकिस्तान: सिंधी हिंदू लड़की की हत्या पर कराची की सड़कों पर विरोध प्रदर्शन

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story