×

मोदी का जन्मदिन नर्मदा घाटी के लिए 'मौत-ए-जश्न' होगा'

Rishi
Published on: 11 Sep 2017 2:50 PM GMT
मोदी का जन्मदिन नर्मदा घाटी के लिए मौत-ए-जश्न होगा
X

भोपाल : नर्मदा बचाओ आंदोलन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर 17 सितंबर को गुजरात में आयोजित समारोह में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सहित अन्य नेताओं से हिस्सा न लेने की अपील करते हुए कहा है कि इस दिन सरदार सरोवर की ऊंचाई बढ़ाते हुए इसका लोकार्पण होना है, जो 40 हजार परिवारों के लिए मौत-ए-जश्न साबित होने वाला है।

ये भी देखें:योगी के प्रिय समेत 15 अधिकारी वापस जायेंगे उत्तराखंड



ये भी देखें:जरुरत पड़ी तो 5 नहीं 50 बार कश्मीर आऊंगा : राजनाथ सिंह

आंदोलन की नेत्री मेधा पाटकर सहित अन्य कार्यकर्ताओं द्वारा जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि सरदार सरोवर बांध की ऊंचाई बढ़ाकर नर्मदा घाटी को विनाश की ओर ले जाया जा रहा है, नर्मदा घाटी में रहने वालों का विस्थापन बिना बेहतर पुनर्वास के किया जा रहा है। इस बांध की ऊंचाई सिर्फ गुजरात को लाभ पहुंचाने के लिए किया जा रहा है और इससे मध्यप्रदेश की नर्मदा घाटी के 192 गांव और एक नगर के 40 हजार परिवार प्रभावित होने वाले हैं।

ये भी देखें:#RamRahim सद्गुरु का नहीं वासना का पुजारी, रोज लेता था SEX टॉनिक



ये भी देखें:800 कॉलेज बंद होने की कगार पर, कॉलेज ने दिए ये सुझाव

नबआं की विज्ञप्ति में कहा गया है कि राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सारे हालत से परिचित हैं, इसके बावजूद प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन के जश्न में शामिल होंगे, तो इससे स्पष्ट हो जाएगा कि उन्हें नर्मदा की भक्ति या नर्मदा की सेवा का मोल नहीं, बल्कि उन्हें भी मोदी की रीति व राजनीति के लिए नर्मदा को बंधक बनाना मंजूर है। ऐसा इसलिए, क्योंकि इसी दिन सरदार सरोवर बांध का लोकार्पण किया जाने वाला है।

ये भी देखें:#Ryan School Murder: केंद्र, सीबीआई व हरियाणा सरकार को नोटिस

नबआं का कहना है कि आज न गुजरात को पानी की जरूरत है, न मध्यप्रदेश को बिजली की। फिर भी गुजरात की नर्मदा यात्रा मात्र चुनाव प्रचार यात्रा साबित होगी। मोदी की मंशा गुजरात की जनता और कार्पोरेट जगत को नर्मदा से लाभों के सपने दिखाकर उनके वोट बटोरने की है।

ये भी देखें:और वो लौट आया! लखीमपुर का जीतन खोल रहा राज पिछले जनम के



ये भी देखें:जियो को टक्कर: AIRTEL जल्द ला सकता है 2500 रुपए में 4G स्मार्टफोन !

विज्ञप्ति में आगे कहा गया है कि नर्मदा घाटी के लोग ही नहीं, देश के सभी अध्ययनशील, विचारशील नागरिक, कानून के जानकार आदि सब जानते हैं कि किसी भी परियोजना का अभिन्न हिस्सा होता है विस्थापन, पुर्नवास एवं पर्यावरण संबंधी कार्य। सिंचाई का लाभ पहुंचाने के लिए किसानों के खेत-खेत में नहर का जाल पहुंचाना भी जरूरी शर्त होती है। गुजरात के सूखाग्रस्तों के स्थायी समाधान के लिए पानी पहुंचाएं तो कोई आपत्ति नहीं, लेकिन कोकाकोला जैसी कंपनियों को पानी के साथ चांदी भी काटने देने वालों को सहन नहीं किया जाएगा।

ये भी देखें:ससुराल में इस एक्ट्रेस के साथ सब करते थे नौकरानी की तरह ट्रीट, 6 माह में टूटा रिश्ता



ये भी देखें:9/11: वर्ल्ड ट्रेड सेंटर हमले को हुए 16 साल, यादें अभी भी है जिंदा

आंदोलन से जुड़े लोगों ने केंद्रीय जल संसाधन मंत्री नितिन गडकरी से आग्रह किया है कि वे पहले आंदोलन में लगे संगठन से बात करें, सच्चाई सुनें, फिर बांध स्थल पर जाएं।

संगठन ने विपक्षी दलों के मुख्यमंत्रियों से भी प्रधानमंत्री के जलसे में शामिल न होने की अपील की है और कहा है कि पुनर्वास पूरा होने पर ही बांध में 121 मीटर के ऊपर पानी भरा जाए, अन्यथा जलहत्या होगी।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story