×

Nasal Vaccine Price: एक हजार नहीं बल्कि इतनी होगी नेजल वैक्सीन की कीमत, जानें कब तक होगी उपलब्ध

Nasal Vaccine Price: भारत बायोटेक की नेजल वैक्सीन अब जल्द बाजार में उपलब्ध होगी। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, नेजल वैक्सीन की कीमत 1000 रूपये हो सकती है।

Krishna Chaudhary
Published on: 27 Dec 2022 6:52 AM GMT (Updated on: 27 Dec 2022 7:13 AM GMT)
Know here the price of Bharat Biotechs nasal vaccine, how it works
X

भारत बायोटेक की नेजल वैक्सीन की कीमत का हुआ खुलासा, ऐसे करती है ये वैक्सीन काम: Photo- Social Media

Nasal Vaccine Price: नाक के जरिए दी जाने वाली भारत बायोटेक की इंट्रानेजल कोविड वैक्सीन को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। यह वैक्सीन 1000 रूपये के बजाय अब मात्र 325 रूपये में उपलब्ध होगा। हालांकि, इसके लिए आपको सरकारी अस्पताल में टीका लगवाना पड़ेगा। सरकार ने शासकीय अस्पतालों के लिए यह कीमत तय की है।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, जनवरी के आखिरी हफ्ते से सरकारी अस्पतालों में नेजल वैक्सीन लगने लगेगी।भारत बायोटेक (Bharat Biotech) की नेजल वैक्सीन (Nasal Vaccine) अब जल्द बाजार में उपलब्ध होगी। वैक्सीन की कीमत (Nasal Vaccine Price) पर से पर्दा हट गया है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, नेजल वैक्सीन की कीमत 1000 रूपये हो सकती है। इसमें वैक्सीन की कीमत 800 रूपये होगी। इसपर 5 प्रतिशत जीएसटी और अस्पताल का चार्ज अलग से लगेगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जनवरी के अंत तक ये वैक्सीन बाजार में टीकाकरण के लिए उपलब्ध हो जाएगी।

केंद्र सरकार ने हाल ही में भारत बायोटेक की नेजल वैक्सीन को मंजूरी दे दी है। इस वैक्सीन का नाम iNCOVACC है। कोवैक्सीन और कोविशील्ड समेत अन्य कोरोना वैक्सीनों की तरह ये वैक्सीन भी अब कोविन प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध रहेगी। ये वैक्सीन 18 साल या उससे ऊपर के लोगों को लगाई जाएगी। नाक से दी जाने वाली इस वैक्सीन का इस्तेमाल बूस्टर डोज के रूप में किया जाएगा। इस वैक्सीन को भारत बायोटेक और वाशिंगट विश्वविद्यालय ने मिलकर बनाया है और यह तीन फेज ट्रायल में असरदार साबित हुई है।

ऐसे करती है ये वैक्सीन काम

कोरोना वायरस ज्यादातर नाक के जरिए शरीर में प्रवेश करता है। यह वैक्सीन आपके इम्यून सिस्टम को आपके खून में और आपकी नाम में प्रोटीन बनाने में मदद करती है ताकि आप आसानी से वायरस से लड़ सकें। इसका असर आपके बॉडी में लगभग दो हफ्ते बाद शुरू होता है।

कैसे होता है इसका इस्तेमाल?

यह वैक्सीन नाक के जरिए स्प्रै करके दी जाती है। इसकी दो खुराक दी जाती है। यह वैक्सीन को 18 साल या उससे अधिक उम्र के लोगों को दी जाएगी। नेजल वैक्सीन को काफी असरदार माना जा रहा है क्योंकि अभी तक जितने भी शोध हुए हैं, उनमें सामने आया है कि कोरोना नाक के जरिए शरीर में प्रवेश करता है। ऐसे में अगर नाक से इस वैक्सीन को दिया जाएगा तो यह काफी असरदार साबित होगी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story