×

India at 75: 15 अगस्त, 1947 को लाल किले पर नहीं फहराया गया था तिरंगा, पंडित नेहरू ने पहली बार इस दिन फहराया राष्ट्रीय ध्वज

India at 75: देश इस समय आज़ादी के 75वे स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में आज़ादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। सोमवार यानी 15 अगस्त को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले की प्राचीर से राष्ट्रीय ध्वज फहरा कर देश को सम्बोधित करेंगे।

Rakesh Mishra
Written By Rakesh Mishra
Published on: 14 Aug 2022 8:30 AM GMT
India at 75
X
पहली बार लाल किला से सभा को संबोधित करते नेहरू (फोटों सोशल मीडिया)

India at 75: देश इस समय आज़ादी के 75वे स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में आज़ादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। सोमवार यानी 15 अगस्त को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले की प्राचीर से राष्ट्रीय ध्वज फहरा कर देश को सम्बोधित करेंगे। 1947 में देश की आज़ादी से ही लाल किले पर प्रधानमंत्रियों द्वारा राष्ट्रीय ध्वज फहराने की परंपरा रही है। लेकिन क्या आपको पता है कि 1947 में आज़ादी मिलने के बाद देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू ने पहली बार लाल किले पर राष्ट्रीय ध्वज नहीं फहराया था। आइये आपको बताते हैं पहली बार कब और कहाँ फहराया गया था अपना राष्ट्रीय ध्वज और लाल किले पर पहली बार कब फहराया गया था तिरंगा।

भारत के अंतिम वायसराय, लुई माउंटबेटन की रिपोर्ट और उनकी बेटी पामेला माउंटबेटन की व्यक्तिगत यादें जैसे आधिकारिक दस्तावेज हमें 15 और 16 अगस्त 1947 को हुई घटनाओं के लिए एक बहुत अलग दृष्टिकोण प्रदान करते हैं।

लुई माउंटबेटन 14 अगस्त को पाकिस्तान में स्वतंत्रता दिवस समारोह में भाग लेने के बाद कराची से वापस आए। उन्हें भारतीय नेताओं द्वारा सूचित किया गया था कि वे चाहते हैं कि वह एक संक्षिप्त अवधि के लिए भारत के अंतरिम गवर्नर जनरल का पद स्वीकार करें। यह प्रस्ताव औपचारिक रूप से 14 अगस्त को संविधान सभा के मध्यरात्रि सत्र के दौरान प्रस्तुत किया गया था, और इसे सर्वसम्मति से स्वीकार कर लिया गया था। इसके तुरंत बाद, नेहरू ने अपना प्रसिद्ध ट्रिस्ट विद डेस्टिनी भाषण दिया और पहली बार भारतीय ध्वज फहराया।

15 अगस्त, 1947 को लॉर्ड माउंटबेटन ने गवर्नर जनरल की शपथ ली, जिसके बाद नेहरू और माउंटबेटन दोनों को इंडिया गेट के पास प्रिंसेस पार्क जाकर राष्ट्रीय ध्वज फहराना था और यूनियन जैक को धीरे-धीरे नीचे करना था। नेहरू को यूनियन जैक को औपचारिक तरीके से नीचे करना था और राष्ट्रीय ध्वज फहराना था।

जब पंडित नेहरू और माउंटबेटन संविधान सभा से बाहर निकल रहे थे, वहाँ भीड़ का एक समुद्र था और उन दोनों के लिए इमारत से बाहर निकलना और प्रिंसेस पार्क तक पहुँचना काफी चुनौती भरा था।

पामेला माउंटबेटन की 15 अगस्त 1947 की डायरी प्रविष्टि इस पहलू पर प्रकाश डालती है। वह लिखती हैं: 'समारोह के बाद (विधानसभा भवन में) वे कुछ समय के लिए दरवाजों से बाहर नहीं निकल सके क्योंकि भीड़ अभी भी बहुत ज्याद थी। भीड़ ने ताली बजाई और आवाज आयी … 'पंडित माउंटबेटन की जय, लेडी माउंटबेटन की जय… (पामेला माउंटबेटन, इंडिया रिमेम्बर्ड, लंदन: पवेलियन, पृष्ठ 143)

ऐतिहासिक दिन का समारोह

उस ऐतिहासिक दिन की शुरुआत वायसराय हाउस (जिसे बाद में राष्ट्रपति भवन का नाम दिया गया) के दरबार हॉल में माउंटबेटन के शपथ ग्रहण समारोह से हुई। इस संक्षिप्त आयोजन के बाद, नव नियुक्त गवर्नर जनरल और भारत के पहले प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू लगभग 5,000 बच्चों और उनके माता-पिता से मिलने गए, जो पुरानी दिल्ली के रोशनारा बाग में एकत्र हुए थे।

मेन इवेंट का आयोजन इंडिया गेट के पास प्रिंसेस पार्क में होना था। शुरू में यह तय किया गया था कि यूनियन जैक को उतारा जाएगा और प्रधानमंत्री तिरंगा फहराएंगे। इसके बाद एक छोटी परेड होनी थी। हालांकि अंतिम समय में कार्यक्रम में बदलाव किया गया।

माउंटबेटन ने जो कुछ हुआ उसका विस्तृत विवरण दिया है। उन्होंने उल्लेख किया: 'शाम 6 बजे। दिन की महान घटना होने वाली थी - नए डोमिनियन ध्वज का अभिवादन। इस कार्यक्रम में मूल रूप से यूनियन जैक को औपचारिक रूप से नीचे करना शामिल था, लेकिन जब मैंने नेहरू के साथ इस पर चर्चा की तो वह पूरी तरह से सहमत थे कि यह एक ऐसा दिन था जब वे चाहते थे कि हर कोई खुश रहे, और अगर किसी भी तरह से यूनियन जैक को कम करने से ब्रिटिश संवेदनशीलता को ठेस पहुंची, तो वो नहीं चाहेंगे की ऐसा ही'। (माउंटबेटन पेपर्स, ब्रिटिश लाइब्रेरी, बीएल/आईओआर: एल/पीओ/6/123)

वैसे भी उस दिन लोगों को यूनियन जैक की चिंता नहीं थी। पामेला माउंटबेटन ने अपनी डायरी में उल्लेख किया है कि ग्रैंडस्टैंड लोगों की भारी भीड़ से पटा हुआ था। हर तरफ सफ़ेद पगड़ी ही दिख रही थी। नेहरू और माउंटबेटन के लिए भी समारोह के लिए मंच तक पहुंचना बहुत मुश्किल हो गया था। अंत में, नेहरू ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया, जिसके बाद राष्ट्रगान गाया गया और 31 तोपों की सलामी दी गई।

लाल किले पर नेहरू ने ध्वज फहराया

अगली सुबह 16 अगस्त की सुबह नेहरू ने फिर तिरंगा फहराया। इस बार स्थल ऐतिहासिक लाल किला था। नेहरू ने तब अपना पहला स्वतंत्रता दिवस भाषण दिया। इस प्रकार लाल किले पर पहली बार तिरंगा 15 अगस्त 1947 को नहीं बल्कि 16 अगस्त 1947 को फहराया गया था।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story