×

National Herald Case: राहुल से पूछताछ की डिटेल कैसे आई बाहर, कांग्रेस ने भेजा लीगल नोटिस, अमित शाह को घेरा

National Herald Case: कांग्रेस नेता राहुल गांधी से पूछताछ की डिटेल लीक होने पर कांग्रेस ने गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और कानून मंत्री को लीगल नोटिस भी भेजा है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 15 Jun 2022 1:30 PM GMT
National Herald Case
X

राहुल से पूछताछ की डिटेल लीक होने पर कांग्रेस ने भेजा लीगल नोटिस। (Social Media) 

National Herald Case: नेशनल हेराल्ड केस (National Herald Case) में कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Congress Leader Rahul Gandhi) से चल रही पूछताछ की जानकारी बाहर आने पर कांग्रेस ने तीखी आपत्ति जताई है। कांग्रेस ने इस संबंध में गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah), वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) और कानून मंत्री को लीगल नोटिस भी भेजा है। इस लीगल नोटिस में इस बात का जवाब देने की मांग की गई है कि आखिर ईडी की पूछताछ की जानकारी मीडिया में कैसे बाहर आई। कांग्रेस की ओर से भेजे गए लीगल नोटिस में चैनलों पर चलने वाली तीन रिपोर्ट्स का हवाला दिया गया है। कांग्रेस का कहना है कि मीडिया में राहुल गांधी की ओर से दिए जा रहे जवाब के संबंध में जानकारी आ रही है मगर सबसे बड़ा सवाल यह है कि आखिर यह जानकारी किसकी ओर से दी जा रही है।

सरकार पर जानकारी लीक करने का आरोप

नेशनल हेराल्ड केस (National Herald Case) में ईडी की ओर से तीन दिनों से चल रही पूछताछ का कांग्रेस की ओर से जबर्दस्त विरोध किया जा रहा है। नई दिल्ली सहित देश के विभिन्न शहरों में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने विरोध दर्ज कराने के लिए गिरफ्तारियां दी हैं। अब कांग्रेस ने इस पूछताछ को लेकर केंद्र सरकार पर सवाल खड़े किए हैं। कांग्रेस का कहना है कि ईडी की ओर से की जा रही पूछताछ की जानकारी मीडिया में लीक की जा रही है। चैनलों में चल रही खबरों में बताया जा रहा है कि राहुल गांधी विभिन्न सवालों का जवाब देने से बचने की कोशिश कर रहे हैं। चैनलों में यह भी बताया जा रहा है कि राहुल गांधी वकीलों की ओर से दी गई सलाह के मुताबिक ही ईडी के सवालों का सामना कर रहे हैं। इससे साफ हो गया है कि सरकार की ओर से ही पूछताछ की पूरी जानकारी बाहर आ रही है।

सुप्रीम कोर्ट के निर्देश का उल्लंघन

कांग्रेस ने इस सिलसिले में गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पर बड़ा हमला बोला है। कांग्रेस की ओर से भेजे गए नोटिस में कहा गया है कि ये दोनों नेता राजनीतिक बदले की भावना से ईडी का दुरुपयोग करने में जुटे हुए हैं। नोटिस में सुप्रीम कोर्ट के एक निर्देश का हवाला भी दिया गया है। कांग्रेस के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) का भी स्पष्ट निर्देश है कि ऐसी किसी भी पूछताछ की जानकारी बाहर नहीं आनी चाहिए जिस मामले की अभी जांच पूरी नहीं हुई है। राहुल गांधी से पूछताछ के मामले में सुप्रीम कोर्ट के इस निर्देश का भी उल्लंघन किया गया है। सरकार जानबूझकर राहुल गांधी से पूछताछ की जानकारी बाहर ला रही है ताकि उन्हें बदनाम करके सरकार अपने एजेंडे को पूरा कर सके।

कांग्रेस कल करेगी राजभवनों का घेराव

राहुल गांधी (Rahul Gandhi) से पूछताछ के मुद्दे पर कांग्रेस ने आक्रामक रवैया अपना रखा है। पार्टी इस मुद्दे पर तीखा विरोध जताने के साथ सरकार को घेरने की रणनीति पर भी काम कर रही है। इसी कड़ी में अब लीगल नोटिस भेजकर प्रमुख नेताओं को घेरने की कोशिश की गई है। राहुल गांधी से लगातार की जा रही पूछताछ पर विरोध जताने के लिए कांग्रेस गुरुवार को देश के विभिन्न प्रदेशों में राजभवनों का घेराव करेगी। इस घेराव कार्यक्रम के दौरान भी विभिन्न प्रदेशों की राजधानियों में कांग्रेस कार्यकर्ताओं की पुलिस से सीधी भिड़ंत हो सकती है।

कांग्रेस मुख्यालय में बर्बरता का आरोप

इस बीच कांग्रेस (Congress) ने आरोप लगाया है कि राहुल गांधी (Rahul Gandhi) से पूछताछ का विरोध करने वाले कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ पुलिस बर्बर तरीके से पेश आ रही है। पार्टी ने दिल्ली पुलिस पर कांग्रेस मुख्यालय में घुसकर नेताओं और कार्यकर्ताओं को पीटने का बड़ा आरोप भी लगाया है। इस बाबत एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है जबकि दिल्ली पुलिस ने कांग्रेस के इस आरोप को पूरी तरह खारिज कर दिया है।

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला (Congress spokesperson Randeep Singh Surjewala) का कहना है कि भाजपा के इशारे पर ही कांग्रेस मुख्यालय में घुसकर कांग्रेस जनों के खिलाफ दिल्ली पुलिस की ओर से कार्रवाई की गई है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार को कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं के सब्र का इम्तहान नहीं लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि दिल्ली पुलिस और मोदी सरकार को कांग्रेस कार्यकर्ताओं के साथ की गई बर्बरता का जवाब देना होगा।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story