×

National Herald Case: नेशनल हेरॉल्ड मामले में सोनिया से आज की पूछताछ खत्म, ED ने 25 जुलाई को दोबारा बुलाया

National Herald Case: नेशनल हेराल्ड मामले में सोनिया गांधी से पूछताछ को लेकर कांग्रेस ने आज बड़े विरोध प्रदर्शन की तैयारी की है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariNewstrack aman
Published on: 21 July 2022 9:15 AM GMT (Updated on: 21 July 2022 9:41 AM GMT)
Sonia Gandhi
X

  बेटी प्रियंका के साथ सोनिया गांधी

Click the Play button to listen to article

National Herald Case: नेशनल हेराल्ड केस में आज कांग्रेस (Congress) की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) से पूछताछ की जाएगी। कांग्रेस अध्यक्ष पूछताछ के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के कार्यालय में हाजिर होंगी। नेशनल हेराल्ड मामले में वित्तीय अनियमितताओं को लेकर सोनिया गांधी और राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के अलावा कांग्रेस के कई अन्य नेताओं पर मामला दर्ज किया गया है। प्रवर्तन निदेशालय की ओर से इस मामले में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से पहले ही पूछताछ की जा चुकी है। सोनिया गांधी को भी ईडी की ओर से तलब किया गया था मगर कोरोना से संक्रमित होने के कारण वे उस समय हाजिर नहीं हो सकी थीं।

नेशनल हेराल्ड मामले (National Herald Case) में सोनिया गांधी से पूछताछ को लेकर कांग्रेस ने आज बड़े विरोध प्रदर्शन की तैयारी की है। राजधानी दिल्ली में ईडी के दफ्तर के घेराव के साथ ही देश के कई शहरों में चक्काजाम और मार्च निकालने की तैयारी है। कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि पार्टी की तैयारियों को देखते हुए यह विरोध प्रदर्शन राहुल गांधी से पूछताछ के वक्त हुए प्रदर्शन से भी बड़ा हो सकता है। कांग्रेस की ओर से इस विरोध प्रदर्शन की कई दिनों से तैयारियां चल रही हैं। कांग्रेस की तैयारियों को देखते हुए पुलिस भी अलर्ट मोड में आ गई है। प्रवर्तन निदेशालय के कार्यालय की कड़ी सुरक्षा की व्यवस्था की गई है।

राहुल से हो चुकी है 50 घंटे पूछताछ

यह पहला मौका होगा जब ईडी की ओर से कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से पूछताछ की जाएगी। इस मामले में कांग्रेस नेता राहुल गांधी से ईडी करीब 50 घंटे तक पूछताछ कर चुकी है। राहुल गांधी से ईडी ने कई दिनों तक पूछताछ की थी। हालांकि अभी तक पता नहीं चल सका है कि राहुल गांधी से पूछताछ में क्या नतीजा निकला।

राहुल गांधी से पूछताछ के दौरान भी कांग्रेस की ओर से बड़ा विरोध प्रदर्शन किया गया था। राजधानी दिल्ली समेत कई प्रदेशों में कांग्रेसी कार्यकर्ता सड़क पर उतर आए थे। विभिन्न प्रदेशों की राजधानियों में राजभवन का घेराव भी किया गया था। दिल्ली में कांग्रेस नेताओं के कड़े विरोध के बाद कई वरिष्ठ नेताओं को हिरासत में भी लिया गया था।

बड़े विरोध प्रदर्शन की तैयारी

सोनिया गांधी से पूछताछ के विरोध में रणनीति तैयार करने के लिए कांग्रेस नेताओं की कल बैठक भी हुई थी। कांग्रेस का कहना है कि सोनिया से एकजुटता दिखाने और पूछताछ का विरोध करने के लिए कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता गुरुवार को कांग्रेस मुख्यालय में इकट्ठा होंगे। बाद में यहीं से कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं का हुजूम ईडी दफ्तर की ओर मार्च करेगा। कांग्रेस के इस विरोध प्रदर्शन में पार्टी के सांसद भी हिस्सा लेंगे।

दिल्ली के साथ ही विभिन्न प्रदेशों की राजधानियों और अन्य बड़े शहरों में भी कांग्रेस कार्यकर्ताओं की ओर से विरोध प्रदर्शन की तैयारी है। राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार होने के कारण इन दोनों राज्यों में बड़ा विरोध प्रदर्शन हो सकता है। दोनों राज्यों के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और भूपेश बघेल कांग्रेस के विरोध प्रदर्शन की अगुवाई करेंगे। कांग्रेस की ओर से सभी राज्य इकाइयों को विरोध प्रदर्शन का निर्देश जारी किया गया है।

कांग्रेस नेताओं ने किया तीखा विरोध

कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेताओं ने नेशनल हेराल्ड केस में पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी से पूछताछ का तीखा विरोध किया है। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस बाबत ट्वीट करते हुए कहा कि विपक्ष की आवाज को कुचलने की कोशिश की जा रही है। उन्होंने कहा कि राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के निवास पर हुई मीटिंग में ईडी के रवैए पर रोष जताया गया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के सभी नेता और कार्यकर्ता आज पार्टी की नेता सोनिया गांधी के प्रति एकजुटता जाहिर करेंगे।

कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने कहा कि देश में घिनौनी राजनीति की जा रही है। राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ सरकारी एजेंसियों का ऐसा दुरुपयोग पहले कभी नहीं किया गया। उन्होंने कहा कि सरकारी एजेंसियों के दुरुपयोग के खिलाफ कांग्रेस पूरे देश में प्रदर्शन करके अपना विरोध दर्ज कराएगी।

Live Updates

  • 21 July 2022 9:41 AM GMT

    सोनिया से आज की पूछताछ खत्म, अब 25 जुलाई को बुलाया 

    नेशनल हेरॉल्ड मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने आज सोनिया गांधी से दो घंटे पूछताछ की। ईडी की आज की पूछताछ ख़त्म हो गई है। निदेशालय के अधिकारी अब उनसे अगले चरण का सवाल-जवाब 25 जुलाई को करेंगे। सोनिया गांधी को 25 जुलाई को दोबारा बुलाया गया है। आज की पूछताछ समाप्त होने के बाद सोनिया गांधी बेटी प्रियंका के साथ ईडी दफ्तर बाहर निकलीं। 

  • 21 July 2022 9:12 AM GMT

    सोनिया गांधी लंच के लिए बाहर निकलीं

    सोनिया गांधी लंच के लिए ईडी दफ्तर से बाहर निकली हैं। उनसे आज अब तक दो घंटे की पूछताछ हो चुकी है। लंच के बाद गांधी से दूसरे चरण की पूछताछ होगी। 

  • 21 July 2022 9:12 AM GMT

    सोनिया गांधी लंच के लिए बाहर निकलीं

    सोनिया गांधी लंच के लिए ईडी दफ्तर से बाहर निकली हैं। उनसे आज अब तक दो घंटे की पूछताछ हो चुकी है। लंच के बाद गांधी से दूसरे चरण की पूछताछ होगी। 

  • 21 July 2022 8:55 AM GMT

    असम: कांग्रेस कार्यकर्ताओं और पुलिस में झड़प

    सोनिया गांधी की प्रवर्तन निदेशालय द्वारा पूछताछ के खिलाफ असम के गुवाहाटी में जोरदार प्रदर्शन देखने को मिला। इस दौरान कई कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया गया।

  • 21 July 2022 8:33 AM GMT

    पटना में नाराज कांग्रेसी कर रहे हैं प्रदर्शन 

    पटना में कांग्रेस के कार्यकर्ता प्रदर्शन कर रहे हैं। वह नेशनल हेराल्ड केस में सोनिया गांधी से ईडी की पूछताछ से नाराज हैं। कांग्रेस कार्यकर्ता दोपहर 12:00 बजे सड़क पर उतर कर और कारगिल चौक तक विरोध मार्च निकाला। इस बीच कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी भी की और उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार अन्याय कर रही है। कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने ईडी के ऑफिस के बाहर विरोध प्रदर्शन भी किया।

    बिहार कांग्रेस कमेटी के प्रदेश प्रभारी भक्त चरण दास ने कहा कि सोनिया गांधी कांग्रेस की मां है और हम किसी भी सूरत में अपनी मां का अपमान बर्दाश्त नहीं कर नहीं कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि जिस तरह से 2004 और 8 के चुनाव परिणाम के बाद सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री पद का त्याग कर दिया था। उसने एक मिसाल कायम कर दी थी। गांधी परिवार ने देश के लिए अपना बलिदान दिया है। भाजपा को यह याद रखना चाहिए। केंद्र सरकार मनमानी कर रही है। यह गलत है। यदि अगर चाहती तो घर आकर भी पूछताछ कर सकती थी। लेकिन ऐसा नहीं किया।

    वहीं कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष मदन मोहन झा ने कहा कि ये अन्याय चल रहा है और अन्याय की राजनीति नहीं होनी चाहिए। मोदी सरकार को अपने व्यवहार पर शर्म आनी चाहिए। सरकार के कानून विपक्ष के लिए बदल जाते हैं। सरकार जानबूझकर पार्टियों के बड़े नेताओं को निशाना बना रही है। मोदी सरकार जांच एजेंसियों का गलत इस्तेमाल कर रही है।

  • 21 July 2022 8:32 AM GMT

    बिहार में भी जोरदार प्रदर्शन

    प्रवर्तन निदेशालय द्वारा सोनिया गांधी को बुलाए जाने के विरोध में बिहार प्रदेश कांग्रेस कमेटी सड़क पर उतर गई। विरोध मार्च के दौरान बिहार कांग्रेस के प्रभारी भक्त चरण दास ने कहा कि सोनिया गांधी कांग्रेस की मां, ये मां का अपमान है। पार्टी इसका पुरजोर विरोध करती है

  • 21 July 2022 8:22 AM GMT

    कांग्रेस कार्यकर्ताओं पर पानी की बौछारें

    ED दफ्तर में सोनिया गांधी से पूछताछ जारी है। इस बीच दिल्ली की सड़क पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं का विरोध-प्रदर्शन जारी है। दिल्ली पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर वाटर कैनन का इस्तेमाल किया है। देश के अन्य राज्यों में भी कांग्रेसी प्रदर्शन कर रहे हैं। बेंगलुरु में भी लोग विरोध जता रहे हैं। 



  • 21 July 2022 7:35 AM GMT

    अशोक गहलोत- शशि थरूर और पायलट हिरासत में

    नेशनल हेराल्ड (National Herald) केस में आज सोनिया गांधी से ईडी की पूछताछ जारी है। जिसे लेकर कांग्रेसियों का विरोध-प्रदर्शन जारी है। दिल्ली पुलिस ने वरिष्ठ कांग्रेस नेता शशि थरूर, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और सचिन पायलट सहित कई बड़े नेताओं को हिरासत में लिया है। वहीं, गहलोत ने कहा, 'सोनिया गांधी की उम्र 70 वर्ष से ज्यादा है। ईडी को उनके घर आकर पूछताछ करनी चाहिए थी। उन्होंने सरकार पर आरोप लगाया कि इस वक्त देश में ED का गलत इस्तेमाल हो रहा है। ये जगजाहिर है।'

  • 21 July 2022 7:02 AM GMT

    थरूर बोले- अन्याय की राजनीति नहीं होनी चाहिए

    वहीं, सोनिया गांधी से प्रवर्तन निदेशालय के दफ्तर में पूछताछ पर कांग्रेस संसद शशि थरूर ने कहा कि, 'ये अन्याय चल रहा है। अन्याय की राजनीति नहीं होनी चाहिए।'

  • 21 July 2022 7:00 AM GMT

    सुरजेवाला ने ED को कहा पिट्ठू, CBI को डरपोक

    कांग्रेस सांसद सोनिया गांधी से ईडी दफ्तर में पूछताछ शुरू हो चुकी है। जिसके विरोध में कांग्रेस नेता और सांसद सड़कों पर उतर गए हैं। इसी क्रम में कांग्रेस सांसद रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि, 'हम ना दबेगें और ना झुकेंगे। केवल आगे बढ़ेंगे। उन्होंने कहा, पिठ्ठू ईडी, डरपोक सीबीआई और इनकम टैक्स ही अब मोदी सरकार का चाल, चेहरा और चरित्र बन गया है। प्रतिशोध की राजनीति में धधकते हुए पीएम मोदी तथा उनकी सरकार, न कांग्रेस को और न प्रजातंत्र को डरा पाई है, ना डरा पाएगी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story