Lucknow News: नेशनल पीजी कॉलेज में B.Com सीटों के लिए मची होड़, 550 सीटों पर 3,700 कैंडिडेट्स की दावेदारी

Lucknow News: लखनऊ के नेशनल पीजी कॉलेज में इस साल बीकॉम कोर्स में दाखिले के लिए छात्रों के बीच मारामारी हो रही है। कुल सीटों से 7 गुना अधिक आवेदन कॉलेज को अब तक मिल चुके हैं।

aman
Written By aman
Published on: 30 July 2022 9:14 AM GMT (Updated on: 30 July 2022 9:14 AM GMT)
national pg college lucknow received 3700 applications for 550 bcom seats for ug admissions 2022
X

National PG College Lucknow (social media)

Click the Play button to listen to article

National PG College Lucknow : उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) स्थित नेशनल पीजी कॉलेज (National PG College) इन दिनों सुर्खियों में है। दरअसल, इस कॉलेज में बीकॉम सीटों (B.Com Seats) पर दाखिले के लिए छात्रों की मारा-मारी जारी है। नेशनल पीजी कॉलेज में बीकॉम सीटों पर एडमिशन के लिए इस साल बड़ी संख्या में आवेदन मिले हैं।

मीडिया में छपे ख़बरों की मानें तो राजधानी लखनऊ के इस कॉलेज में बीकॉम की कुल 550 सीटें हैं, जिसके लिए इस साल 3700 उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। ये आवेदन यूजी कोर्सेस (National PG College, Lucknow, UG Admissions 2022) में दाखिले के लिए कुल सीटों की तुलना में कई गुना ज्यादा हैं।

बीकॉम ऑनर्स में सबसे ज्यादा आवेदन

नेशनल पीजी कॉलेज में इस साल स्नातक कार्यक्रमों (Graduate Programs 2022) के लिए बड़ी संख्या में आवेदन किये गए हैं। मगर, इनमें बीकॉम (B.Com) और बीकॉम ऑनर्स (B.Com Honors) के लिए सबसे अधिक आवेदन मिले हैं। इस कॉलेज में बीकॉम की 550 सीटों के लिए 3700 एप्लिकेशन प्राप्त हुए हैं। जबकि, बीकॉम ऑनर्स की 60 सीटों के लिए रिकॉर्ड 1372 आवेदन किये गए हैं।

National PG College UG Admissions 2022 चयन प्रक्रिया

नेशनल पीजी कॉलेज के अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज में अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा (Written exam) के आधार पर होगा। विश्वविद्यालय द्वारा जारी शेड्यूल (Schedule released by National PG College) के अनुसार स्नातक में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा (Entrance exam) 06, 08 और 10 अगस्त 2022 को होगी। उम्मीदवारों का चयन इस परीक्षा में उनके परफॉर्मेंस के आधार पर होगा।

National PG College UG Admissions 2022 अप्लाई की लास्ट डेट

कॉलेज के प्राचार्य प्रो देवेंद्र कुमार सिंह (Principal Prof. Devendra Kumar Singh) का कहना है कि चूंकि सभी बोर्ड के 12वीं कक्षा के रिजल्ट आ चुके हैं। इसलिए ग्रेजुएशन कोर्सेज में दाखिले के लिए अप्लाई की लास्ट डेट तय कर दी गई है। यूजी कोर्सेज में प्रवेश पाने के लिए 02 अगस्त 2022 तक आवेदन किया जा सकता है।

National PG College UG Admissions 2022 कितने मिले आवेदन

नेशनल पीजी कॉलेज में ग्रेजुएशन के सभी कोर्सेज को मिलाकर कुल 1850 सीटें हैं। जिसके लिए अब तक 9713 उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। अब तक मिले कुल आवेदनों पर नजर डालने के बाद पता चला है कि बीकॉम के एक सीट के लिए 07 और बीए (BA) में एक सीट के 05 दावेदार हैं। सभी कैंडिडेट्स को आखिरी तारीख से पहले अपनी 12वीं के मार्क्स अपलोड करने होंगे। जिसके बाद ही एडमिट कार्ड जारी होंगे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story