×

Best Youth Teachers in India: देश के इन युवा शिक्षकों ने दिखाया कमाल, बने भारत के नंबर 1 टीचर और युवा के प्रेरणास्त्रोत भी

Best Youth Teachers in India: युवाओं के प्रेरणास्त्रोत स्वामी विवेकानंद के जन्मदिन के उपलक्ष्य में राष्ट्रीय युवा दिवस को बहुत हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है।

Vidushi Mishra
Published on: 12 Jan 2023 9:04 AM GMT
young teachers of india
X

भारत के युवा टीचर्स (फोटो- सोशल मीडिया)

Best Youth Teachers in India: भारत में हर साल 12 जनवरी को नेशनल यूथ डे मनाया जाता है। युवाओं के प्रेरणास्त्रोत स्वामी विवेकानंद के जन्मदिन के उपलक्ष्य में राष्ट्रीय युवा दिवस को बहुत हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। युवा आज भी स्वामी विवेकानंद को युवा शिक्षक और गुरू मानते हैं। युगों-युगों से शिक्षा और गुरू का स्थान सर्वोपरि रहा है। चाहे आप किसी भी युग को देखें।

भगवान के भी गुरू

वैसे तो हर बच्चे की पहली शिक्षक उसकी मां होती हैं। लेकिन युगों के बारे में बात करें तो त्रेता युग में भगवान राम का जन्म हुआ। भगवान राम के गुरू महर्षि विश्वामित्र थे। जिन्होंने भगवान राम को धनुर्विद्या और शास्त्र विद्या का ज्ञान दिया था। इसके बाद ऋषि वशिष्ठ ने भगवान राम को राज-पाठ संभालने का ज्ञान और वेदों की शिक्षा दी थी।

रुद्रावतार भगवान हनुमान के गुरू सूर्य देव थे। भगवान श्रीकृष्ण, जिनका जन्म द्वापर युग में हुआ, उनके गुरु सांदीपनि थे। जिन्होंने भगवान श्रीकृष्ण और उनके बड़े भाई बलराम को ज्ञान प्रदान किया था।

बिना गुरू के ज्ञान का कोई अस्तित्व नहीं होता है। इसीलिए ग्रंथों में भी गुरू को भगवान से भी ऊंचा दर्जा दिया गया है। क्योंकि गुरू ही सही-गलत में फर्क करना सिखाता है और उज्जवल भविष्य और जिंदगी के उद्देश्यों को पूरा करने का साहस देता है।

आज हम आपसे ऐसे ही कुछ युवा शिक्षकों के बारे में बात करने जा रहे हैं, जिन्होंने लाखों युवाओं की जिंदगी संवार दी। न केवल किताबी ज्ञान देकर बल्कि जिंदगी के हर मोड़ पर खरे उतरना भी सिखाया है। तो हम बात कर रहे हैं फिजिक्स वाला के फाउंडर अलख पांडे, बिहार के 1 रुपए गुरू दक्षिणा लेने वाले आरके श्रीवास्तव और पटना वाले खान सर की। इन गुरूओं ने छात्रों का भविष्य संवारने के लिए रात-दिन में भी फर्क नहीं किया। आइए बताते हैं इन युवा शिक्षकों के बारे में।

भारत के सबसे पसंदीदा शिक्षक
Best Teachers in India

फिजिक्स वाला के फाउंडर अलख पांडे
Alakh Pandey, Founder, Physics Wallah

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के प्रयागराज (Prayagraj) शहर के मशहूर और सबसे पसंदीदा शिक्षक अलख पांडे हैं। आज सिर्फ प्रयागराज ही नहीं बल्कि देशभर से छात्र अलख पांडे सर से पढ़ना चाहते हैं। ऑनलाइन क्लासेज में छात्रों की संख्या लाखों में होती है।

(Image Credit- Social Media)

फेवरेट गुरू अलख पांडेय (Alakh Pandey) को देश के 101वें यूनिकॉर्न के मालिक बनने का गौरव प्राप्त हुआ है। इनके पढ़ाने का तरीका छात्रों को मोहित कर लेता है। किसी भी सवाल को इस हिसाब से हल करना सिखाते हैं कि बच्चा उसे जल्दी भूल ही नहीं सकता है। अलख पांडे आज PHYSICS WALLAH के नाम से मशहूर हो चुके हैं।

1 रुपए गुरू दक्षिणा लेने वाले आरके श्रीवास्तव
RK Srivastava Mathematics Guru

बिहार के आरके श्रीवास्तव को कौन नहीं जानता होगा। आरके श्रीवास्तव ने मात्र 1 रुपए गुरू दक्षिणा लेकर हजारों बच्चों का भविष्य संवारा है। बच्चे आरके श्रीवास्तव को अपना सबसे बेस्ट गुरू मानते हैं। गणित जैसा विषय, जिससे बच्चे दूर भागते हैं। लेकिन गुरू आरके श्रीवास्तव से गणित पढ़ने के बाद छात्र इस विषय के दीवाने हो जाते हैं और टॉप भी करते हैं।

(Image Credit- Social Media)

पढ़ने वाले बच्चों की भीड़ होने की वजह से गुरू आरके श्रीवास्तव नाइट क्लासेज भी चलाते हैं। महंगाई के इस दौर में आरके श्रीवास्तव जैसा शिक्षा का दान करना आज के जमाने में वाकई में किसी त्याग से कम नही है।

आरके श्रीवास्तव ने उन सैकड़ों बच्चों को पढ़ाया है, जिनको घर में दो वक्त की रोटी मिल पाना भी बहुत मुश्किल होता था। लेकिन गुरू की मेहनत और बच्चों की लगन ने सफलता हासिल कर ली। बच्चों ने टॉप करके पूरे बिहार में अपने गुरू, माता-पिता का नाम रोशन करके दिखाया है।

पटना वाले खान सर
Patna Wale Khan Sir

(Image Credit- Social Media)

पटना वाले खान सर भी युवाओं के सबसे पसंदीदा शिक्षकों में से एक है। खान सर सरकारी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाते हैं। जैसे आरआरबी एनटीपीसी भर्ती परीक्षा और ग्रुप डी भर्ती परीक्षा, यूपीएसएसएससी। इन परीक्षाओं की तैयारी कराने के लिए वे बहुत ही न्यूनतम फीस लेते हैं। खान सर के नक्शे-कदमों पर चलकर हजारों छात्रों का प्रतियोगी परीक्षाओं में सिलेक्शन हुआ है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story