×

Navjot Singh Sidhu: समय से पहले हो सकती है सिद्धू की रिहाई, जनवरी में आ सकते हैं जेल से बाहर

Navjot Singh Sidhu: जेल अधिकारियों की ओर से जेल में सिद्धू के आचरण को लेकर पॉजिटिव फीडबैक दिया गया है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 2 Dec 2022 6:35 AM GMT
Navjot Singh Sidhu
X

Navjot Singh Sidhu  (photo: social media )

Navjot Singh Sidhu: पंजाब प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू की समय से पहले जेल से रिहाई हो सकती है। रोड रेज मामले में सिद्धू को एक साल की सजा सुनाई गई थी और वे गत मई महीने से पंजाब की पटियाला सेंट्रल जेल में बंद हैं। सिद्धू जेल में छह महीने की सजा पूरी कर चुके हैं और अब उनकी अगले साल जनवरी में रिहाई होने की संभावना जताई जा रही है।

जानकार सूत्रों के मुताबिक जेल अधिकारियों की ओर से जेल में सिद्धू के आचरण को लेकर पॉजिटिव फीडबैक दिया गया है। इस फीडबैक के बाद सिद्धू को चार महीने की राहत मिलने की संभावना जताई गई है।

जेल अधिकारियों की पॉजिटिव रिपोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 1988 के रोड रेज के एक मामले में सिद्धू को एक साल की सजा सुनाई थी। सुप्रीम कोर्ट की ओर से सजा सुनाए जाने के बाद सिद्धू ने गत मई महीने की 20 तारीख को कोर्ट के सामने सरेंडर कर दिया था। बाद में मेडिकल चेकअप के बाद सिद्धू को जेल भेज दिया गया था। जेल में दाखिल होने के बाद सिद्धू मुंशी का काम कर रहे हैं।

एक अंग्रेजी अखबार में छपी रिपोर्ट के मुताबिक जेल अधिकारियों की ओर से सिद्धू के व्यवहार को लेकर सकारात्मक रिपोर्ट दी गई है। सरकार की ओर से जेल में अच्छा आचरण करने वाले कैदियों को पहले भी रियायतें दी जाती रही हैं। इसी आधार पर सिद्धू के तय वक्त से पहले जेल से रिहा होने की उम्मीद जताई जा रही है।

अच्छे आचरण पर मिलती है छूट

रिपोर्ट में एक सरकारी अधिकारी के हवाले से बताया गया है कि जेल में सिद्धू के बर्ताव में कुछ भी आपत्तिजनक नहीं मिला है। जेल में सिद्धू का अधिकांश समय ध्यान लगाने में व्यतीत होता है। अधिकारी के मुताबिक पंजाब के जेल मैनुअल के मुताबिक अच्छा आचरण करने वाले कैदियों को एक महीने में चार दिन की छूट दी जा सकती है। इसके साथ ही एसपी भी 30 दिन की छूट दे सकता है। डीजीपी जेल की ओर से भी कैदी को 60 दिनों की छूट दी जा सकती है। इस आधार पर सिद्धू को करीब चार महीने की रियायत मिल सकती है।

हालांकि यह भी सच्चाई है कि समय से पहले रिहाई में राजनीतिक सहमति की भी बड़ी भूमिका होती है। प्रस्ताव पर कैबिनेट की मुहर लगने के बाद राज्यपाल के पास फाइल भेजी जाती है। उनकी मंजूरी के बाद कैदी की वक्त से पहले रिहाई संभव हो पाती है।

मीडिया सलाहकार का बड़ा संकेत

पंजाब कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सिद्धू के मीडिया सलाहकार सुरिंदर सिंह ने भी हाल में सिद्धू के जल्द ही सियासी मैदान में सक्रिय होने का संकेत किया था। उनके बयान के बाद सिद्धू के समय से पहले जेल से बाहर आने की अटकलों को और तेजी मिली है। सुरिंदर सिंह का कहना था कि सिद्धू के जेल से बाहर आते ही पंजाब कांग्रेस की ओर से मिशन 2024 की तैयारियां शुरू कर दी जाएंगी।

उन्होंने कहा कि सिद्धू ने पंजाब को विकास के रास्ते पर ले जाने का एक अच्छा मॉडल पेश किया था। कांग्रेस इसी मॉडल को अपनाने की दिशा में नए सिरे से संघर्ष शुरू करेगी। सिद्धू के मीडिया सलाहकार ने कहा कि पंजाब के विकास के लिए डिब्बों को नहीं बल्कि इंजन को बदलने की आवश्यकता है।

जेल में घटाया 34 किलो वजन

इस बीच सिद्धू के करीबी माने जाने वाले पूर्व विधायक नवतेज सिंह चीमा ने कहा है कि पिछले छह महीने के दौरान कड़े डाइट कंट्रोल और योग व व्यायाम की मदद से सिद्धू 34 किलो वजन घटाने में कामयाब हुए हैं। हाल में पटियाला सेंट्रल जेल में सिद्धू से मुलाकात के बाद चीमा ने कहा कि सिद्धू प्रतिदिन चार घंटे ध्यान और दो घंटे का समय योग में लगाते हैं। इसी कारण से अपना वजन काफी घटाने में कामयाब रहे हैं।

चीमा ने कहा कि जब सिद्धू जेल से बाहर आएंगे तो उन्हें देखकर लोग हैरान रह जाएंगे। उन्होंने कहा कि नियमित दिनचर्या के कारण सिद्धू अब पहले से काफी बेहतर महसूस कर रहे हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story