×

NBDSA ने Aaj Tak सहित 3 न्यूज़ चैनलों को दिया वीडियो हटाने का निर्देश

समाचार कार्यक्रमों के माध्यम से नफरत और वैमनस्य फैलाने के लिए आज तक, टाइम्स नाउ नवभारत और न्यूज18 इंडिया के खिलाफ NBDSA ने कार्रवाई करते हुए वीडियो हटाने का निर्देश दिया है।

Network
Report Network
Published on: 1 March 2024 4:42 PM GMT
NBDSA ने न्यूज चैनलों पर लगाया जुर्माना।
X

NBDSA ने न्यूज चैनलों पर लगाया जुर्माना। (Pic: Social Media)

NBDSA Fines News channels: समाचार कार्यक्रमों के माध्यम से नफरत और सांप्रदायिक वैमनस्य फैलाने के लिए हिंदी समाचार चैनलों आज तक, टाइम्स नाउ नवभारत और न्यूज18 इंडिया के खिलाफ समाचार प्रसारण और डिजिटल मानक प्राधिकरण (एनबीडीएसए) ने कार्रवाई की है।

मुसलमानों को निशाना बनाने का आरोप

बार एंड बेंच की खबर के मुताबिक, शिकायतकर्ता इंद्रजीत घोरपड़े ने शिकायत की थी कि इन चैनलों पर कार्यक्रमों में एक विशेष समुदाय (मुसलमानों) को निशाना बनाते हुए 'लव जिहाद' और सांप्रदायिक हिंसा जैसे विषयों पर चर्चा की जाती थी। एनबीडीएसए के अध्यक्ष न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) एके सीकरी ने आज तक को चेतावनी जारी करते हुए टाइम्स नाउ नवभारत पर 1,00,000 रुपये और न्यूज़18 इंडिया पर 50,000 रुपये का जुर्माना लगाया है। तीनों चैनलों को सात दिनों के भीतर आपत्तिजनक कार्यक्रमों के ऑनलाइन अपलोड को हटाने का निर्देश दिया गया है। आज तक के ब्लैक एंड व्हाइट शो के खिलाफ दर्ज शिकायत में आरोप लगाया गया था कि इसका एंकर बिहार के नालंदा में हुई हिंसा के लिए मुसलमानों को जिम्मेदार ठहराता रहा। शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया कि प्रसारण के दौरान एंकर ने झूठा दावा किया कि भारत में "मुस्लिम क्षेत्र" हैं जहां किसी अन्य को प्रवेश की अनुमति नहीं है। एनबीडीएसए ने पाया कि यदि प्रसारणकर्ता ने अपने विश्लेषण को सांप्रदायिक हिंसा की घटनाओं तक ही सीमित रखा होता तो प्रसारण में कोई समस्या नहीं होती। एनबीडीएसए ने आज तक को भविष्य में प्रसारण में सतर्क रहने की चेतावनी दी है। प्राधिकरण ने एक बयान जारी करते हुए कहा, "ऐसा प्रतीत होता है कि प्रसारण में कुछ उपद्रवियों द्वारा की गई सांप्रदायिक हिंसा की घटनाओं को एंकर द्वारा एक विशेष समुदाय को लक्षित करने के लिए सामान्यीकृत किया गया था। यह प्रसारण में एंकर द्वारा दिए गए बयानों से स्पष्ट है।"

लव जिहाद से जोड़ी गई हत्या

टाइम्स नाउ नवभारत के खिलाफ दायर शिकायत में तर्क दिया गया कि चैनल के एक प्रसारण के दौरान, सामान्यीकृत बयानों और आरोपों वाली सुर्खियों को "देश की सच्चाई" के रूप में प्रस्तुत किया गया, जिसका उद्देश्य मुस्लिम समुदाय को बदनाम करना और उनके खिलाफ नफरत फैलाना था। ऐसा कहा गया कि एंकर ने श्रद्धा वाकर को गलत तरीके से उद्धृत किया, जिनकी 2022 में बेरहमी से हत्या कर दी गई थी,। इसे "लव जिहाद" का उदाहरण बताया गया। इसके अलावा, शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया कि 'लव जिहाद' के विषय पर पिछले वर्ष के चैनल के प्रसारणों की खोज करने पर, ऐसे कार्यक्रमों की एक अंतहीन सूची मिली। विवादित प्रसारण की समीक्षा करने पर, एनबीडीएसए ने कहा कि यह स्पष्ट है कि एंकर ने तुरंत निष्कर्ष निकाला कि एक विशिष्ट समुदाय के पुरुषों ने अपनी धार्मिक पहचान छिपाकर दूसरे समुदाय की महिलाओं को धोखा दिया, जिसके परिणामस्वरूप ऐसी महिलाओं के खिलाफ हिंसा या हत्याएं हुईं। एनबीडीएसए ने कहा कि इसके अलावा, किसी विशेष समुदाय की महिलाओं से जुड़ी हिंसा या हत्या की हर घटना को 'लव जिहाद' से जोड़ा गया था। इसमें कहा गया है कि केवल इसलिए कि एक हिंदू लड़की ने दूसरे धर्म के लड़के से शादी कर ली, यह 'लव जिहाद' के समान नहीं होगा, जब तक कि यह स्थापित नहीं हो जाता कि ऐसी हिंदू लड़की को धोखा दिया गया था या शादी के लिए मजबूर किया गया था।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story