×

NCERT बुक्स 10 साल बाद अपडेट, GST से संबंधित ये विषय भी शामिल

नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिजर्च एंड ट्रेनिंग (एनसीईआरटी) ने अपने टेक्स्ट बुक को अपडेट करने की तैयारी शुरू कर दी है। जिसमें बेटी बचाओ अभियान, गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (जीएसटी), स्‍वच्‍छ भारत, डिजिटल इंडिया और नोटबंदी से जुड़े नए विषयों को शामिल किया जाएगा।

priyankajoshi
Published on: 17 Sep 2017 8:31 AM GMT
NCERT बुक्स 10 साल बाद अपडेट, GST से संबंधित ये विषय भी शामिल
X

नई दिल्ली : नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिजर्च एंड ट्रेनिंग (एनसीईआरटी) ने अपने टेक्स्ट बुक को अपडेट करने की तैयारी शुरू कर दी है। जिसमें बेटी बचाओ अभियान, गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (जीएसटी), स्‍वच्‍छ भारत, डिजिटल इंडिया और नोटबंदी से जुड़े नए विषयों को शामिल किया जाएगा।

ये भी पढ़ें... मोदी सरकार की 4 बड़ी योजनाओं को पढ़ेंगे छात्र, NCERT करेगी ये बदलाव

इन योजनाओं के बारे में स्टूडेंट्स को अगले अकैडमिक सेशन से पढ़ाया जाएगा। अभी जो टेक्स्ट बुक्स चल रही हैं, उनमें प्रस्तावना 30 नवंबर, 2007 की है, जो इन 10 सालों से इन किताबों में सूचनाओं को न तो अपडेट और न ही कोई नई जानकारी जोड़ी गई है। इन बुक्स में ऐसी कई बहुत पुरानी जानकारियां हैं।

ये भी पढ़ें... CBSE ने बदला आदेश, अब स्कूल बेच सकेंगे NCERT बुक्स और अन्‍य स्‍टडी मेटेरियल

भाषा होगी आसान

एनसीआरटी करीब 182 बुक्स को अपडेट करेगा। अब तक एनसीआरटीT ने कुल 1,334 बदलाव किए हैं। इसके अलावा पुस्तकों में उच्चारण संबंधित गलतियों को दूर किया जाएगा और भाषा को सरल बनाया जाएगा।

मार्च 2018 तक होगी डिलीवरी

एनसीआरटी निदेशक हृषिकेश सेनापति ने कहा कि टेक्स्ट्स एक महीने में तैयार हो जाएंगे। फिर उसके तुरंत बाद प्रिंटिंग के लिए भेज दिया जाएगा। बुक्स को अप्रैल 2018 में अकाडमिक सेशन शुरू होने से पहले मार्च तक स्कूलों और लोगों तक पहुंचा दिया जाएगा।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story