×

NCP-CPM ने स्वीकारा EVM हैकिंग चैलेंज, जानिए आप-कांग्रेस क्या चाहती हैं ?

इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में छेड़छाड़ और हैकिंग के ओपन चैलेंज में शामिल होने के लिए शुक्रवार को रजिस्ट्रेशन का आखिरी दिन था।

sujeetkumar
Published on: 27 May 2017 7:01 AM GMT
NCP-CPM ने स्वीकारा EVM हैकिंग चैलेंज, जानिए आप-कांग्रेस क्या चाहती हैं ?
X

नई दिल्ली: इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में छेड़छाड़ और हैकिंग के ओपन चैलेंज में शामिल होने के लिए शुक्रवार को रजिस्ट्रेशन का आखिरी दिन था। इसमें केवल आठ दलों ने ही अपने बयान दिए। शुक्रवार को इलेक्शन कमीशन (ईसी) ने बताया कि शरद पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) और माकपा ने निर्वाचन आयोग की ओर से तीन जून को आयोजित ईवीएम हैकिंग चुनौती में भाग लेने में दिलचस्पी जताई है।

चुनाव आयोग की तरफ से कहा गया कि एनसीपी ने ईवीएम चुनौती में भाग लेने की इच्छा जताई है। आप और कांग्रेस ने चुनौती की मौजूदा रूपरेखा पर कुछ सवाल किए हैं, लेकिन चुनौती में हिस्सा लेने की इच्छा नहीं जताई है।बीजेपी, दो वामपंथी दलों और राष्‍ट्रीय लोकदल ने कहा है कि वो 3 जून को सुबह 10 बजे से दो बजे के बीच निर्धारित हैथोन का निरीक्षण करना चाहते हैं।

आगे की स्लाइड में पढ़ें पूरी खबर...

चुनौती निष्पक्ष, पारदर्शी और स्पष्ट होनी चाहिए

कांग्रेस ने चुनाव आयोग से कहा है कि उसने ईवीएम में छेड़छाड़ करने संबंधी चुनौती के जो नियम बनाए हैं, उनमें से कुछ में बदलाव करने पर वो विचार करें, ताकि लोगों के मन से इससे संबंधित सारी आशंकाओं को दूर किया जा सके।

कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने मुख्य चुनाव आयुक्त और अन्य चुनाव आयुक्तों को लिखे एक पत्र में कहा कि चुनाव प्रक्रिया में पारदर्शिता, जवाबदेही और निष्पक्षता हमारी लोकतांत्रिक प्रक्रिया का अभिन्न अंग हैं। ईवीएम में छेड़छाड़ की लोगों को चुनौती देने की चुनाव आयेाग की पहल का स्वागत करते हुए कहा कि ये चुनौती निष्पक्ष, पारदर्शी और स्पष्ट होनी चाहिए।

आगे की स्लाइड में पढ़ें आप के जवाब पर ईसी का पलटवार...

आप के जवाब पर ईसी का पलटवार

आम आदमी पार्टी (आप) ने 9 मई को दिल्ली असेंबली में ईवीएम जैसी मशीन का लाइव डेमो देकर छेड़छाड़ का दावा किया था। अब उसका कहना है कि “ईवीएम के मदरबोर्ड से छेड़छाड़ मुमकिन है, इसकी इजाजत दी जाए। चैलेंज के लिए गाइडलाइंस न रखी जाएं, क्योंकि जो शख्स मशीन हैक करने जाएगा, वो तय नियमों को कैसे मानेगा?”

यह भी पढ़ें…EVM-VVPAT का आज लाइव डेमो देगा चुनाव आयोग, विपक्ष ने उठाए थे सवाल

इस पर ईसी ने गुरुवार को कहा, कि अगर ईवीएम में इंटरनल छेड़छाड़ की इजाजत दी गई तो ऑरिजनलिटी खत्म हो जाएगी। इसके मदरबोर्ड में चेंज या इंटरनल सर्किट को बदलने की मांग करना वैसा ही है, जैसे किसी को नई मशीन बनाने की इजाजत दी जाए।”

आगे की स्ला़इड में पढ़ें टैंपरिंग साबित करने के लिए चार घंटे का वक्त मिलेगा...

टैंपरिंग साबित करने के लिए चार घंटे का वक्त मिलेगा

जैदी ने बताया कि हर पार्टी को हैकिंग या ईवीएम टैंपरिंग साबित करने के लिए चार घंटे का वक्त दिया जाएगा। कोई भी पार्टी अपने तीन प्रतिनिधि को इस चैलेंज में शामिल होने लिए भेज सकती है। चैलेंज में कोई भी राजनीतिक पार्टी भाग ले सकती है। सभी पार्टियों को इस बात की आजादी होगी कि वो हाल ही में हुए पांच राज्यों में चुनावों के किसी भी चार पोलिंग स्टेशनों से ईवीएम मशीन मंगवा सकती हैं।

यह भी पढ़ें…निर्वाचन आयोग मिटाएगा EVM से जुड़ी शंकाएं, तय होगी हैक करने की चुनौती की तारीख

पार्टियों के पास मौका होगा कि वह साबित करें कि चुनावी नतीजों को किसी खास प्रतिनिधि या पार्टी के पक्ष में मोड़ा जा सकता है। इसके अलावा, पार्टियों को ये भी चुनौती दी गई है, कि वे साबित करें कि चुनाव आयोग की सुरक्षा में ईवीएम के साथ छेड़छाड़ करना मुमकिन है।

आगे की स्लाइड में पढ़ें चैलेंज से पहले मशीनों को खोलकर देख भी सकते हैं...

चैलेंज से पहले मशीनों को खोलकर देख भी सकते हैं

राजनीतिक दलों को 26 मई तक ईमेल या ऑनलाइन ऐप्लिकेशन के जरिए चैलेंज में अपनी भागेदारी सुनिश्चित करने का मौका दिया जाएगा। सभी को तारीख निश्चित तारीख और वक्त अलॉट किया जाएगा। पार्टियां जिस ईवीएम की मांग करेंगी, उसे पोलिंग स्टेशन से लाते वक्त साथ सफर करने की भी मंजूरी दी जाएगी। इतना ही नहीं चैलेंज से पहले मशीनों को खोलकर देखा जा सकेगा।

यह भी पढ़ें…चुनाव आयोग की राजनीतिक दलों को चुनौती, कहा- दिए 2 दिन, EVM हैक करके दिखाओ

हालांकि, चैलेंज के बाद ऐसा करने की मनाही होगी। ईवीएम में छेड़छाड़ करने के लिए राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधि ईवीएम पर लगे कई बटनों को एक साथ दबाकर, किसी वायरलेस या ब्लूटूथ डिवाइस या एक्सटर्नल डिवाइस का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आगे की स्लाइड में पढ़ें ईवीएम हैक करना मुमकिन नहीं...

ईवीएम हैक करना मुमकिन नहीं

चुनाव आयुक्त ने ईवीएम से जुड़े उन सिक्यॉरिटी फीचर्स के बारे में विस्तार से बताया, जिनकी वजह से इसे हैक करना मुमकिन नहीं। ईवीएम में वन टाइम प्रोग्रामबल चिप लगाई गई है, जिसमें सिर्फ एक बार प्रोग्राम लिखा जा सकता है, उसे बदला नहीं जा सकता। इसके अलावा, हर मशीन की चिप पर डिजिटल सिग्नेचर होता है, जिसे बदलने की कोशिश पर तुरंत पकड़ा जा सकता है।

यह भी पढ़ें…मुलायम बोले- जापान से मंगाए EVM मशीन पर भरोसा नहीं, वो खुद तो ठप्पा लगाते हैं

इसके बावजूद भी अगर इस चिप को बदला गया तो मशीन काम करना बंद कर देगी। जैदी के मुताबिक, इन मशीनों की चिप में डेट एंड टाइम की स्टैंपिंग है। इसके अलावा, डेटा इन्क्रिप्शन फीचर्स भी हैं, जिसकी वजह से इनमें किसी तरह का टैंपरिंग कर पाना नामुमकिन है।

क्या कहा था मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने

मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया थी कि राजनीतिक पार्टियां 3 जून से ईवीएम हैकिंग की चुनौती में शामिल हो सकेंगी। पांच राज्यों में चुनाव के बाद ईवीएम को लेकर शंकाएं उठी है, लेकिन अब तक किसी भी पार्टी ने ईवीएम से छेड़छाड़ का कोई ठोस सबूत नहीं दिया है।

चुनाव आयोग कहा था कि वीवीपीएटी से मतदाता को दिखेगा की वोट किसे गया। ईवीएम के साथ वीवीपीएटी के इस्तेमाल से सभी शंकाएं और फैलाए गए भ्रम दूर हो जाएंगे। अगले साल के अंत तक आयोग को सभी वीवीपीएटी तैयार मिलेगी।

sujeetkumar

sujeetkumar

Next Story