×

Ajit Pawar New Deputy CM: अजित पवार महाराष्ट्र के बने डिप्टी सीएम, चाचा से कर दी बगावत

Ajit Pawar New Deputy CM: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता अजित पवार ने रविवार को बगावत कर दी, जिसके बाद वे अन्य विधायकों के साथ राजभवन पहुंचे। महाराष्ट्र सीएम एकनाथ शिंदे और देंवेद्र फडणवीस भी राजभवन पहुंच गए। अजित पवार ने मंत्री पद की शपथ ले ली है।

Krishna Chaudhary
Published on: 2 July 2023 8:44 AM GMT (Updated on: 2 July 2023 9:38 AM GMT)
Ajit Pawar New Deputy CM: अजित पवार महाराष्ट्र के बने डिप्टी सीएम, चाचा से कर दी बगावत
X
अजित पवार ने डिप्टी सीएम पद की ली शपथ ( सोशल मीडिया)

Ajit Pawar New Deputy CM: पिछले चार सालों से सुर्खियों में बना हुआ है। 2019 में हुए विधानसभा चुनाव के बाद से राज्य में एक के बाद एक बड़े सियासी उलटफेर हुए हैं, जिसने मंत्रालय भवन में मुख्यमंत्री की कुर्सी पर बैठ शख्स तक को बदल दिया है। राज्य में रविवार को एक और बड़ा सियासी उलटफेर हुआ है। पूर्व उपमुख्यमंत्री और एनसीपी नेता अजित पवार ने खुलकर बगावत करते हुए बीजेपी को अपना समर्थन दे दिया है। उन्होंने राजभवन में आज उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है।

इससे पहले महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष के नेता के पद से इस्तीफे की पेशकश करने वाले अजित पवार ने मुंबई स्थित अपने आवास पर एनसीपी के अपने समर्थक विधायकों के साथ मीटिंग की । इसके बाद वे 18 विधायकों के साथ राजभवन के लिए रवाना हो गए। जहां शपथग्रहण की तैयारियां पहले से चल रही थीं। पूर्व डिप्टी सीएम के बारे में बताया जा रहा है कि वह एनसीपी के प्रदेश अध्यक्ष पद की कुर्सी न मिलने से नाराज चल रहे थे।

डिप्टी सीएम बने अजित पवार

एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार के भतीजे अजित पवार चार साल के बाद एक बार फिर बीजेपी के साथ चले गए हैं। अजित पवार अपने समर्थक विधायकों के साथ राजभवन पहुंचे और राज्यपाल को शिंदे-बीजेपी सरकार को समर्थन देने का पत्र सौंपा। इसके बाद उन्हें राज्यपाल ने उन्हें डिप्टी सीएम पद की शपथ दिलाई। इस दौरान महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, डिप्टी सीएम देवेंद्र फडनवीस समेत अन्य सभी मंत्री राजभवन में मौजूद रहे।

एनसीपी के 9 विधायक बने मंत्री

एनसीपी के 18 विधायकों ने महाराष्ट्र में चल रही शिंदे-बीजेपी सरकार को अपना समर्थन दिया है। जिसमें से 9 विधायकों को मंत्री बनाया गया है। एनसीपी कोटे से मंत्री बनने वाले नेताओं में अजित पवार, छग्गन भुजबल, दिलीप पाटिल, धनंजय मुडे, अनिल पाटिल, धर्मराव अत्राम, सुनील वलसाड, अदिति तटकरे और हसन मुश्रीफ शामिल हैं। महाराष्ट्र की राजनीति के लिए आज का दिन सुपर संडे साबित होता नजर आ रहा है। एक साल पहले शिवसेना में बड़ी फूट पड़ने के बाद अब एनसीपी का भी यही हश्र होता नजर आ रहा है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story