×

Vice President Election 2022: जगदीप धनखड़ ने उपराष्ट्रपति पद के लिए किया नामांकन, PM मोदी सहित अन्य रहे मौजूद

एनडीए की ओर से उप राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ ने आज नामांकन दाखिल किया। इस दौरान पीएम मोदी सहित सहयोगी दलों के नेता मौजूद थे। उप राष्ट्रपति चुनाव 6 अगस्त को होना है।

aman
Written By aman
Published on: 18 July 2022 7:21 AM GMT (Updated on: 18 July 2022 7:37 AM GMT)
nda vice president candidate jagdeep dhankhar files nomination
X

Jagdeep Dhankhar File Nomination

Jagdeep Dhankhar File Nomination : देश के अगले उप राष्ट्रपति पद के लिए आज राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ ने नामांकन किया। इस दौरान उप राष्ट्रपति पद के प्रत्याशी जगदीप धनखड़ के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और नितिन गडकरी आदि मौजूद थे। उप राष्ट्रपति उम्मीदवार जगदीप धनखड़ के नामांकन के दौरान NDA के सहयोगी दलों के नेता भी मौजूद थे।

गौरतलब है कि, जगदीप धनखड़ पश्चिम बंगाल (West Bengal) के गवर्नर रह चुके हैं। जहां तक धनखड़ को समर्थन देने की बात है तो बीजू जनता दल (BJD) उन्हें अपना समर्थन देगा। इस संबंध में बीजू जनता दल के राज्यसभा सांसद तथा महासचिव मीडिया प्रभारी मानस मोंगराज ने पुष्टि की। साथ ही, ऑल इंडिया अन्ना द्रमुक (AIADMK) ने भी धनखड़ को अपना समर्थन देने की घोषणा की है। अन्नाद्रमुक के नेता एम थंबीदुरई (M Thambidurai) ने कहा कि, 'हमारी पार्टी जगदीप धनखड़ का समर्थन करेगी। वहीं, विपक्ष ने पूर्व केंद्रीय मंत्री मार्गरेट अल्वा (Margaret Alva) के नाम का ऐलान किया है।

YSR Congress का भी धनखड़ को समर्थन

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी (Jagan Mohan Reddy) के नेतृत्व वाली वाईएसआर कांग्रेस पार्टी (YSR Congress) भी उपराष्ट्रपति चुनाव में जगदीप धनखड़ का समर्थन करने जा रही है। वाईएसआर कांग्रेस के राज्यसभा सांसद विजयसाई रेड्डी (Vijayasai Reddy) ने कहा कि, 'पार्टी अध्यक्ष और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने धनखड़ का समर्थन करने का फैसला किया है।'

कौन हैं जगदीप धनखड़?

जगदीप धनखड़ (Jagdeep Dhankhar) राजस्थान की सियासत का चर्चित चेहरा रहे हैं। धनखड़ पश्चिम बंगाल के राज्यपाल रहे हैं। जगदीप धनखड़ राजस्थान हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के प्रेसिडेंट भी रह चुके हैं। धनखड़ को राजनीति का मंजा हुआ खिलाड़ी माना जाता है। राजस्थान में जाटों को आरक्षण दिलाने में भी उनकी अहम भूमिका रही है। जगदीप धनखड़ को ऐसे समय पश्चिम बंगाल (West Bengal) का राज्यपाल नियुक्त किया गया था, जब तृणमूल कांग्रेस (TMC) और बीजेपी (BJP) में तनाव चरम पर था। जगदीप धनखड़ को पश्चिम बंगाल जैसे अहम राज्य का राज्यपाल बनाया गया था। इनकी यही खूबियां उन्हें औरों से अलग करती है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story