×

NEET 2018: CBSE ने जारी की गाइडलाइंस, ड्रेस कोड लागू, जानें किन चीजों पर रहेगी रोक

इस साल जो कैंडिडेट्स मैडिकल कॉलेज में एडमिशन के लिे नीट की परीक्षा देने जा रहे हैं, उनके लिए सीबीएसई ने गाइडलाइन जारी की है। बता दें, बोर्ड 6 मई को नीट परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

priyankajoshi
Published on: 17 Feb 2018 4:04 AM GMT
NEET 2018: CBSE ने जारी की गाइडलाइंस, ड्रेस कोड लागू, जानें किन चीजों पर रहेगी रोक
X

नई दिल्ली: इस साल जो कैंडिडेट्स मैडिकल कॉलेज में एडमिशन के लिे नीट की परीक्षा देने जा रहे हैं, उनके लिए सीबीएसई ने गाइडलाइन जारी की है। बता दें, बोर्ड 6 मई को नीट परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

वहीं नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) परीक्षा के दौरान किसी भी तरह की परेशानी न हो इसके लिए सख्त निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

जारी गाइडलाइंस

-सीबीएसई ने गाइडलाइन जारी करते हुए कहा है कि फुल बाजू की कमीज, हाई हिल्स सैंडिल पहनकर आने वाले कैंडिडेट्स को NEET परीक्षा में बैठने की इजाजत में नहीं दी जाएगी।

-अंगूठी, झुमके, चेन जैसे जेवरात पर भी रोक लगा दी गई है। परीक्षा केंद्र के अंदर जिन चीजों के लाने पर रोक लगा दी गई है, उसकी लिस्ट सीबीएसई ने जारी कर दी है।

-कैंडिडेट्स के लिए ड्रेस कोड लागू किया गया है। जिसके मुताबिक परीक्षा में हल्के कलर की हाफ बाजू की कमीज/शर्ट ही पहनकर आना होगा।

-इसके अलावा कमीज के बटन बड़े होने के बजाय छोटे होने चाहिए।

-बटन में किसी भी प्रकार का ब्रोच, फूल, बैज नहीं लगा होना चाहिए। अगर ऐसा होता है, तो कैंडिडेट्स को एग्जाम सेंटर के अंदर नहीं आने दिया जाएगा।

-हाफ बाजू कमीज के साथ पतलून या सलवार ही पहननी होगी।

-जो कैंडिडेट्स परंपरागत पोशाक में आता है तो उसे परीक्षा शुरू होने से एक घंटे पहले ही इसकी सूचना देनी होगी, ताकि उसकी जांच सही तरीके से की जा सके।

इन चीजों पर रहेगी रोक

कैंडिडेट्स के पास किसी भी तरह की लिखित सामग्री, पैंसिल बॉक्स, प्लास्टिक पाउच, कैलकुलेटर, पेन, स्केल, पेन ड्राइव, रबड़, मोबाइल फोन, ब्लूटूथ हेडफोन, ईयरफोन, माइक्रोफोन, हेल्थ बैंड आदि पर रोक ला दी गई है। अगर कैंडिडेट्स इनमें से कोई भी लेकर आता है, तो उसे परीक्षा में शामिल नहीं होने दिया जाएगा। वहीं टोपी, बेल्ट, बटुआ, हैंडबैग, घड़ी/कलाई घड़ी, कैमरा, पानी की बोतल पर भी रोक लगाई गई है। लड़कियां कंगन, अंगूठी, झुमका, कान के बुंदे, पिन, चेन, हार, बैज और ब्रोच पहनकर एग्जाम सेंटर में प्रवेश नहीं ले सकती है। वहीं लड़कियां हाई हिल्स की सैंडिल और जूते पहनकर परीक्षा केंद्र में आने की अनुमति नहीं है। यही नियम लड़कों पर भी लागू होता है।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story