×

क्या खत्म होगी नीट परीक्षा! तमिलनाडु के सीएम ने PM मोदी और आठ राज्यों के सीएम को लिखा पत्र

NEET Paper Leak Case: मुख्यमंत्री एमके स्टालिन द्वारा लिखे गए पत्र में पीएम मोदी को सुझाव दिया गया है कि कि व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के लिए चयन प्रक्रिया अलग प्रवेश परीक्षा के बजाय केवल 12वीं कक्षा के अंकों के आधार पर होनी चाहिए।

Network
Report Network
Published on: 29 Jun 2024 5:06 AM GMT
NEET Paper Leak Case
X

NEET Paper Leak Case (सोशल मीडिया) 

NEET Paper Leak Case: नीट यूजी-2024 पेपर लीक के छिड़े विवाद के बीच तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित आठ राज्यों के मुख्यमंत्रियों को एक पत्र लिखा है। इस पत्र के जरिये सीएम स्टालिन ने से राज्य से राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (नीट) की परीक्षा को खत्म करने की मांग की है। इसके अलावा केंद्र सरकार से मुख्यमंत्री ने राष्ट्रीय स्तर पर इस प्रणाली को छूट देने का भी आग्रह किया। सीएम ने यह मुद्दा ऐसे समय उठाया है, जब केंद्र सरकार ने एनटीए द्वारा आयोजित की जा रही हैं परीक्षाओं कें गड़बड़ी के लिए पूर्व इसरो अध्यक्ष की अध्यक्षता में सात सदस्यीय की विशेषज्ञ की समिति गठित की है और इस मुद्दे पर 8 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट कई याचिकाओं पर सुनवाई करने जा रहा है।

नीट पर मुख्यमंत्री ने पीएम मोदी को दिए ये सुझाव

मुख्यमंत्री एमके स्टालिन द्वारा लिखे गए पत्र में पीएम मोदी को सुझाव दिया गया है कि कि व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के लिए चयन प्रक्रिया अलग प्रवेश परीक्षा के बजाय केवल 12वीं कक्षा के अंकों के आधार पर होनी चाहिए। एमके स्टालिन ने कहा कि यह छात्रों पर अवांछित अतिरिक्त तनाव है। एमके स्टालिन ने कहा कि इस संबंध में हमने तमिलनाडु को नीट से छूट देने और 12वीं कक्षा के अंकों के आधार पर मेडिकल प्रवेश प्रदान करने के लिए अपनी विधानसभा में सर्वसम्मति से एक विधेयक पारित किया था। इसे राष्ट्रपति की सहमति के लिए भेजा गया है, लेकिन अभी भी सहमति लंबित है।

राहुल गांधी से भी मांगा समर्थन

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ने लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी को भी पत्र लिखकर तमिलनाडु की नीट से छूट की मांग पर उनका समर्थन मांगा। उन्होंने कहा कि एनटीए द्वारा आयोजित परीक्षा में अनियमितताओं की हालिया रिपोर्टों ने देश में मेडिकल कोर्स के कई मेहनती उम्मीदवारों के सपनों को चकनाचूर कर दिया है। यह प्रणाली ग्रामीण गरीब युवाओं को मेडिकल ग्रेजुएट बनने के सपने को पूरा करने से भी वंचित कर रही है।

मुख्यमंत्री इस मुद्दे के महत्व और गंभीरता को देखते हुए मैं आपसे (राहुल गांधी) अनुरोध करता हूं कि आप अपने राज्य विधानसभा में भी इसी तरह का प्रस्ताव पारित करने पर विचार करें ताकि केंद्र सरकार से हमारे राज्यों के छात्रों के हित में नीट परीक्षा को खत्म करने का आग्रह किया जा सके।

इन राज्यों के सीएम को पत्र

एमके स्टालिन ने दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, कर्नाटक, केरल, पंजाब, तेलंगाना और पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्रियों को पत्र भेजकर उनसे नीट को खत्म करने के ऐसे प्रस्तावों पर विचार करने का आग्रह किया।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story