×

NEET Paper Leak Case: दो हजार पन्नों की रिपोर्ट, जले हुए प्रश्न पत्र, पोस्ट डेटेड चेक... ईओयू ने सीबीआई को सौंपे ये सबूत

NEET Paper Leak Case: नीट पेपर अपडेटः नीट पेपर लीक मामले की जांच कर रही बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) ने जो रिपोर्ट सीबीआई को सौंपी है उसमें जले हुए नीट यूजी प्रश्न पत्र-बुकलेट को नंबर के साथ रिपोर्ट में रखा गया है।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 26 Jun 2024 9:47 AM GMT
NEET Paper Leak Case
X

NEET Paper Leak Case

NEET Paper Leak Case: नीट पेपर लीक मामले में बिहार की आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) ने सीबीआई की टीम को लगभग दो हजार पन्नों की रिपोर्ट, 80 पन्नों की एफआईआर और जले हुए पेपर, बरामद चेक समेत कई जरूरी सबूत सौंपे हैं। बिहार की आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) के ऑफिस में प्रक्रिया पूरी करने के बाद सीबीआई ने पेपर लीक के आरोपियों पर शिकंजा करना शुरू कर दिया है। सीबीआई ने जेल में बंद आरोपियों को रिमांड पर लेने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। मंगलवार को सीबीआई ने पटना स्थित स्पेशल कोर्ट में एफआईआर की कॉपी सबमिट की थी। बुधवार को जेल में बंद आरोपियों को स्पेशल कोर्ट में पेश किया जाएगा और उन्हें रिमांड पर लेने की प्रक्रिया होगी। केस टेकओवर करने के बाद सीबीआई ने पटना में स्पेशल कोर्ट के जज हर्षवर्धन सिंह की अदालत में एफआईआर की कॉपी जमा की।

शिक्षा मंत्रालय द्वारा नीट यूजी परीक्षा में कथित गड़बड़ियों की व्यापक जांच केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को सौंपे जाने के बाद सीबीआई ने अपनी कार्रवाई शुरू कर दी है। शिक्षा मंत्रालय ने शिकायत में आरोप लगाया कि नीट (यूजी) 2024 परीक्षा के आयोजन के दौरान कुछ राज्यों में कुछ अलग-अलग घटनाएं हुईं। इसलिए शिक्षा मंत्रालय ने सीबीआई से उम्मीदवारों, संस्थानों और बिचौलियों द्वारा साजिश, धोखाधड़ी, जालसाजी, अमानत में ख्यानात और सबूतों को नष्ट करने सहित कथित अनियमितताओं की पूरी साजिश की व्यापक जांच करने का अनुरोध किया है। सीबीआई नीट-यूजी पेपर लीक मामले में पटना पुलिस द्वारा 42 दिनों की जांच और उसके बाद बिहार के ईओयू द्वारा की गई जांच के बारे में सारे अपडेट ले रही है।


ईओयू ने क्या-क्या सबूत सौंपे हैं?

नीट पेपर लीक मामले की जांच कर रही बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) ने जो रिपोर्ट सीबीआई को सौंपी है, उसमें जले हुए नीट यूजी प्रश्न पत्र-बुकलेट को नंबर के साथ रिपोर्ट में रखा गया है। अभ्यर्थियों की तरफ से दिए गए पोस्ट डेटेड चेक का जिक्र, पेपर लीक माफिया ने जिस मोबाइल का इस्तेमाल किया और उसे बाद में फॉर्मेट कर दिया गया, पैसे के लेनदेन को लेकर मिले सबूत और उन सभी लोकेशन के बारे में भी जानकारी रिपोर्ट में दी गई है जहां अभ्यर्थियों को प्रश्न पत्र और जवाब मुहैया कराए गए थे। रिपोर्ट में नीट के मूल प्रश्न पत्र और जो जवाब वाले दस्तावेज मिले उनके मिलान को सही पाने का दावा है।


ईओयू ने क्या-क्या जब्त किया था, देखें उसकी लिस्ट-

-जले हुए नीट यूजी के क्वेश्चन पेपर

-नीट यूजी की बुकलेट रेनाल्ड

-डस्टर कार (झारखंड का रजिस्ट्रेशन)

-चार एडमिट कार्ड (अभिषेक कुमार, शिवनंदन कुमार, आयुष राज और अनुराग यादव)

-सिकंदर यादवेंदु के पास से दो एडंरॉय मोबाइल फोन

-एक पासबुक


-एक मंहिद्रा बैंक का ब्लैंक चेक

-एक आरबीएल का चेक (जिस पर रवि कुमार लिखा है)

-दो आईसीआईसीआई के डेबिट कार्ड

-एक एसबीआई का एटीएम कार्ड

-एक बीपीएसएससी एडमिट कार्ड की फोटोकॉपी

-एक पंजाब नेशनल बैंक का हस्ताक्षर किया हुआ चेक जिस पर 6 लाख रुपये की राशि लिखी हुई है।

-यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया का दो प्रति में हस्ताक्षर किया हुआ चेक

सीबीआई की एफआईआर में 8 आरोपियों को किया नामजदनीट पेपर लीक मामले में सीबीआई ने एफआईआर में 8 आरोपियों को नामजद किया गया है, उनमें-संजीव मुखिया, सिकंदर यादवेंदु, अमित आनंद, आयुष राज, नीतीश कुमार, रॉकी, अखिलेश, बिट्टू के अलावा एक अन्य को नामजद किया गया है।


हजारीबाग के ओएसिस स्कूल से लीक हुआ था पेपर

ईयूओ ने सीबीआई को 80 पेज वाली अपनी एफआईआर के साथ-साथ लगभग 2 हजार पेज की रिपोर्ट भी सौंपी है। रिपोर्ट में हजारीबाग के ओएसिस स्कूल की भूमिका को सीधे-सीधे संदिग्ध माना गया है। ओएसिस स्कूल को मिले बुकलेट बॉक्स में ही छेड़छाड़ की बात रिपोर्ट में कही गई है। स्कूल के एनटीए आब्जर्वर, सेंटर सुप्रीडेंडेंट और प्रिंसिपल की भूमिका को संदिग्ध पाया गया है। हजारीबाग स्थित ब्लू डार्ट कुरियर का एक स्टाफ भी फरार है। ईओयू सूत्रों के मुताबिक सीबीआई को केस सौंपे जाने के बावजूद उनकी जांच टीम के अधिकारी आगामी 8 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई में शामिल हो सकते हैं। सुप्रीम कोर्ट को ईयूओ की तरफ से की गई जांच के बारे में जानकारी दी सकती है।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story