×

NEET-PG 2022 Counselling Date: नीट पीजी की काउंसलिंग इस डेट से होगी शुरू, पढ़ें पूरी डिटेल्स

NEET PG 2022 Counselling Date: नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट, पोस्ट ग्रेजुएट (NEET- PG 2022) की काउंसलिंग 01 सितंबर से शुरू होगी। आज संबंध में जानकारी दी गई है।

aman
Written By aman
Published on: 23 July 2022 9:58 AM GMT (Updated on: 23 July 2022 10:12 AM GMT)
neet pg 2022 counselling to will begin on september 1st
X

NEET PG 2022 Counselling Date

NEET PG 2022 Counselling Date : नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (National Eligibility cum Entrance Test) पोस्ट ग्रेजुएट (NEET- PG 2022) की काउंसलिंग आगामी 01 सितंबर 2022 से शुरू होगी। इस बात की जानकारी आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार दोपहर दी गई।

बता दें कि, NEET-PG 2022 एग्जाम में पास होने वाले स्टूडेंट ऑल इंडिया कोटा (All India Quota) यानी AIQ सीटों, राज्य के मेडिकल तथा डेंटल कॉलेजों, केंद्रीय व डीम्ड विश्वविद्यालयों (Deemed Universities) में प्रवेश के लिए काउंसलिंग के दौरान कोर्सेज और कॉलेज के संबंध में अपनी पसंद भर सकेंगे।

काउंसलिंग के बाद भरी जाएंगी ये सीटें

नीट पीजी काउंसलिंग 2022 के संबंध में अधिकारियों ने बताया कि, 'काउंसलिंग प्रक्रिया सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों (Central Universities), डीम्ड विश्वविद्यालयों (Deemed Universities) तथा 50 प्रतिशत ऑल इंडिया कोटा (All India Quota) की सीटों और मेडिकल व डेंटल कॉलेजों की 50 फीसदी राज्य कोटे की सीटों के लिए एक साथ शुरू होगी।'

काउंसलिंग ऑनलाइन मोड में

एक समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) के स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय के तहत मेडिकल काउंसिल कमिटी (MCC) काउंसलिंग ऑनलाइन मोड में आयोजित करेगी।

..ताकि बर्बाद न हों मेडिकल सीटें

इस बार काउंसलिंग प्रक्रिया के तहत इस बात पर खास ध्यान रखा जाएगा कि सीटें बर्बाद न हों। गौरतलब है कि, शैक्षणिक वर्ष 2021 (Academic Year 2021) के लिए नीट सुपर स्पेशलिटी काउंसलिंग (NEET Super Specialty Counseling) में अभी भी 748 सीटें खाली है। केंद्र सरकार ने मेडिकल सीटों (Medical Seats) की बर्बादी रोकने के लिए और जनहित में बिना किसी कट-ऑफ परसेंटाइल एलिजिबिलिटी (Cut-Off Percentile Eligibility) के स्पेशल दौर की काउंसलिंग आयोजित करने का फैसला लिया है।

NEET-SS 2021 स्पेशल मॉप-अप राउंड II जल्द

अधिकारियों ने बताया कि, नीट सुपर स्पेशलिटी काउंसलिंग 2021 (NEET-SS 2021) काउंसलिंग के लिए स्पेशल मॉप-अप राउंड II (Special Mop-up Round II) मंगलवार से शुरू हो रहा है। अमूमन, NEET-PG जनवरी में आयोजित होती है जिसकी काउंसलिंग मार्च में शुरू होती है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने ये भी बताया कि, कोरोना महामारी (कोविड-19) और पिछले साल की प्रवेश प्रक्रिया (Admission Process) में देरी के कारण इस साल की परीक्षा 21 मई 2022 को हुई थी। जिसका रिजल्ट 01 जून 2022 को घोषित किया गया था।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story