×

NEET PG 2024: यूजीसी नेट के बाद नीट पीजी एग्जाम स्थगित, नई तारीख का ऐलान जल्द

NEET PG 2024: राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड (एनबीई) द्वारा आयोजित होने वाली नीट पीजी परीक्षा स्थागित कर दी गई है। राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा (पीजी) कल यानी 23 जून को आयोजित होने वाली थी।

Durgesh Sharma
Written By Durgesh Sharma
Published on: 22 Jun 2024 4:50 PM GMT (Updated on: 22 Jun 2024 5:26 PM GMT)
NEET PG exam
X

NEET PG exam (Pic:Social Media)

NEET PG 2024: राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड (एनबीई) द्वारा आयोजित होने वाली नीट पीजी परीक्षा स्थागित कर दी गई है। राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा (पीजी) कल यानी 23 जून को आयोजित होने वाली थी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज (22 जून) कहा कि कुछ प्रतियोगी परीक्षाओं की शुचिता पर सवाल उठने पर 23 जून को आयोजित होने वाली एनईईटी-पीजी प्रवेश परीक्षा को स्थगित करने का फैसला किया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड (एनटीए) द्वारा आयोजित एनईईटी-पीजी प्रवेश परीक्षा की प्रक्रियाओं की मूल्यांकन करने का निर्णय लिया है।

मंत्रालय द्वारा जारी नोटिस में कहा गया है कि परीक्षा की नई तारीख का ऐलान जल्द किया जाएगा। मंत्रालय ने कहा कि, "स्वास्थ्य मंत्रालय छात्रों को हुई असुविधा के लिए खेद व्यक्त करता है। यह निर्णय छात्रों के हित में और परीक्षा प्रक्रिया की पवित्रता बनाए रखने के लिए लिया गया है।"

NEET PG परीक्षा रद्द होने पर कांग्रेस ने बीजेपी को ठहराया जिम्मेदार

दो महीनों में मंत्रालय को रिपोर्ट सौंपेगी कमेटी

आपको बता दें, कि परीक्षा में कथित अनियमितताओं को लेकर एनटीए को आलोचना का सामना करना पड़ रहा है। इससे पहले एनईईटी-यूजी परीक्षा आयोजित करने वाली एनटीए को परीक्षा में कथित अनियमितताओं को लेकर आलोचना का सामना करना पड़ रहा है। इसके परिणामस्वरूप देश भर में कई जगहों पर विरोध प्रदर्शन हुए। वहीं प्रदर्शनकारियों और राजनीतिक दलों ने एनटीए को भंग करने की मांग की। शिक्षा मंत्रालय ने कहा कि उसने परीक्षा प्रक्रिया के तंत्र में सुधार, डेटा सुरक्षा, प्रोटोकॉल और एनटीए के कामकाज में सुधार पर सिफारिशें करने के लिए विशेषज्ञों की एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया है। इसरो के पूर्व अध्यक्ष डॉ के राधाकृष्णन के नेतृत्व वाली 7 सदस्यीय समिति अगले दो महीनों में अपनी रिपोर्ट मंत्रालय को सौंपेगी।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story