×

NEET PG New Exam Date: जल्द जारी होने वाली है नीट पीजी की नई एग्जाम डेट, एनबीईएमएस अध्यक्ष ने दी ये जानकारी

NEET PG New Exam Date: नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज (एनबीईएमएस) के अध्यक्ष अभिजात शेठ ने कहा, जहां तक नीट पीजी का सवाल है, इस परीक्षा की सत्यनिष्ठा पर कभी संदेह नहीं था। पिछले सात वर्षों से, हमने अब तक सफलतापूर्वक इसका आयोजन किया है।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 26 Jun 2024 11:30 AM GMT
NEET PG New Exam Date
X

NEET PG New Exam Date

NEET PG New Exam Date: NEET PG और UGC NET पेपर लीक होने के बाद जहां पूरे देश में छात्र विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं तो वहीं सरकार पेपर लीक करने के आरोपियों पर शिकंजा कसने के लिए एक के बाद एक कदम उठा रही है। इस मामले की जांच अब CBI को सौंप दी गई है। वहीं NEET और UGC पेपर लीक होने के बाद कई बड़ी परीक्षाओं पर भी रोक लगा दी गई थी। 23 जून को पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल कोर्सेज में एडमिशन के लिए नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET-PG) 2024 को भी स्थगित कर दिया गया था। राष्ट्रीय चिकित्सा विज्ञान परीक्षा बोर्ड (National Board of Examination) की ओर से जल्द ही प्रवेश परीक्षा की नई तारीख का ऐलान अगले सप्ताह तक कर देने की बात कही जा रही है।


जल्द जारी होगी नीट पीजी की नई एग्जाम डेट

नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज (NBEMS) के अध्यक्ष अभिजात शेठ ने कहा है कि एसओपी और प्रोटोकॉल की जल्द से जल्द समीक्षा की जाएगी और परीक्षा की अगली तारीख अगले सप्ताह तक घोषित कर दी जाएगी। नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज (NBEMS) और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों के बीच हुई समीक्षा बैठक के बाद उन्होंने कहा कि परीक्षा स्थगित करने से पहले स्थिति और सरकार द्वारा प्राप्त इनपुट का आकलन किया गया।


बोले-परीक्षा की सत्यनिष्ठा पर कभी संदेह नहीं था

अध्यक्ष अभिजात शेठ ने कहा, जहां तक NEET-PG का सवाल है, इस परीक्षा की सत्यनिष्ठा पर कभी संदेह नहीं था। पिछले सात वर्षों से हमने अब तक सफलतापूर्वक इसका आयोजन किया है। हाल की घटनाओं के कारण, ऐसा क्या हुआ है कि छात्र समुदायों में इन सभी प्रकार की परीक्षाओं को लेकर बहुत सारी चिंताएं थीं और इसके जवाब में, सरकार ने एक बार फिर यह सुनिश्चित करने का निर्णय लिया है कि परीक्षा की पवित्रता और सुरक्षा को बनाए रखा जाना चाहिए। उन्होंने जल्द से जल्द एसओपी और प्रोटोकॉल की समीक्षा करने का फैसला किया है।


सोशल मीडिया को लेकर कही ये बात

अध्यक्ष अभिजात शेठ ने कहा कि वे अगले एक सप्ताह में अगली तारीख घोषित करेंगे। इसके अलावा, सोशल मीडिया संदेशों और धोखेबाजों के खिलाफ जारी की गई सलाह, चेतावनियों पर उन्होंने कहा, यह सुरक्षा के लिए था, इसलिए हमने परीक्षा से पहले एसओपी प्रकाशित किए, यह सब धारणा है, सोशल मीडिया इन दिनों इतना बड़ा बन गया है कि कभी-कभी यह छात्रों को गलत संदेश देता है और हम चाहते हैं कि छात्र सही रास्ते पर रहें। NBEMS और स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों के बीच बैठक के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा, यह मुख्य रूप से कंप्यूटर आधारित परीक्षा के लिए प्रक्रियाओं की समीक्षा और सरकार द्वारा प्राप्त इनपुट से संबंधित था। सरकार द्वारा परीक्षा निकाय और NBEMS के तकनीकी भागीदार टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज को भी निर्देश दिए गए हैं। डॉ शेठ ने कहा, हम निश्चित रूप से यह सुनिश्चित करने के लिए मिलकर काम करते हैं कि छोटी-छोटी कमियों का भी ध्यान रखा जाए। बता दें कि इससे पहले शिक्षा मंत्रालय ने कहा था कि उसने परीक्षा प्रक्रिया के तंत्र में सुधार, डेटा सुरक्षा प्रोटोकॉल में सुधार और एनटीए के कामकाज पर सिफारिशें देने के लिए विशेषज्ञों की एक उच्च स्तरीय समिति गठित की है। इसरो के पूर्व अध्यक्ष डॉ. के. राधाकृष्णन की अगुवाई वाली 7 सदस्यीय समिति अगले दो महीनों में मंत्रालय को अपनी रिपोर्ट सौंपेगी।


Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story