‘कुछ करना पड़ेगा, वरना...’, SC में जारी सुनवाई के बीच नीट विवाद पर केंद्रीय मंत्री का आया बड़ा बयान

NEET UG 2024 Row: पेपर लीक के बाद एनटीए और केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय सवालों के घेरे में है। इस मुद्दे पर केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत ने बड़ा बनाया दिया है।

Network
Newstrack Network
Published on: 11 July 2024 6:02 AM GMT
NEET UG 2024 Row
X

NEET UG 2024 Row (सोशल मीडिया) 

NEET UG 2024 Row: एक बार फिर देश और इस बार की मेडिकल प्रवेश परीक्षा में बैठे अभ्यर्थियों की निगाहें सुप्रीम कोर्ट (SC) पर हैं। सुप्रीम कोर्ट गुरुवार को फिर नीट यूजी (NEET-UG) 2024 में कथित पेपर लीक और अनियमितताओं से संबंधित डाली गईं दर्जनों से अधिक याचिकाओं पर सुनवाई हो रही है। 08 जुलाई को सुनवाई करते हुए कोर्ट ने भी माना कि नीट यूजी पेपर लीक हुआ है। इस मामले पर सुप्रीम कोर्ट में जारी सुनवाई के बीच मोदी सरकार के एक मंत्री का बड़ा बयान आया है। उन्होंने युवाओं का सरकार से भरोसा उठाने की बात की है।

चीफ जस्टिस की बेंच कर रही मामले की सुनवाई

इस मामले की सुनवाई चीफ जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ की बेंच के समक्ष लगा है। आदेश मिलने के बाद केंद्र सरकार और नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा प्रस्तुत किया। इसमें उन्होंने NEET-UG 2024 के लिए राष्ट्रीय, राज्य, शहर और केंद्र स्तर पर अंकों के वितरण का विस्तृत विश्लेषण किया। मामले की जांच कर ही सीबीआई ने भी गुरुवार को अब तक की कार्रवाई की रिपोर्ट शीर्ष अदालत में प्रस्तुत की है। सीबीआई ने रिपोर्ट में कहा कि नीट पेपर लीक केवल एग्जाम सेंटर्स तक ही सीमित है, यह सोशल मीडिया पर लीक नहीं हुआ।

एनटीए ने दायर किया हलफनामा

कोर्ट में दिए हलफनामे में एनटीए ने कहा, यह विश्लेषण दर्शाता है कि अंकों का वितरण बिल्कुल सामान्य है और ऐसा कोई बाहरी कारक नहीं लगता है, जो अंकों के वितरण को प्रभावित करेगा। आगे कहा गया कि भारत सरकार उन छात्रों की चिंताओं को दूर करने के लिए बाध्य है, जिन्होंने नीट परीक्षा 2024 दी है। सरकार समाधान खोजने के लिए चौतरफा प्रयास कर रही है, साथ ही यह सुनिश्चित कर रही है कि किसी भी दोषी उम्मीदवार को कोई लाभ न मिले. यह भी सुनिश्चित किया जाए कि 23 लाख छात्रों पर सिर्फ आशंकाओं के चलते एक नई परीक्षा का बोझ न डाला जाए।

परीक्षा रद्द पर कोर्ट ने ये कहा

इससे पहले 8 जुलाई को शीर्ष अदालत ने कहा था कि अगर मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET-UG 2024 की पवित्रता "खो गई" है और अगर इसके प्रश्नपत्र के लीक होने की बात सोशल मीडिया के ज़रिए प्रचारित की गई है, तो "पुनः परीक्षा का आदेश दिया जाना चाहिए। पीठ ने कहा कि यदि परीक्षा की पवित्रता खत्म हो जाती है, तो फिर से परीक्षा का आदेश देना होगा।

नीट विवाद पर केंद्र मंत्री का बड़ा बयान

पेपर लीक के बाद एनटीए और केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय सवालों के घेरे में है। इसको लेकर देश भर में अभ्यर्थी विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं और नीट यूजी पेपर रद्द की मांग कर रहे हैं। इस मुद्दों पर जमकर राजनीति भी हो रही है। कांग्रेस सहित अन्य विरोधी दल पेपर लीक पर केंद्र सरकार को घेर रहे हैं। हालांकि सरकार अपने तर्कों के आधार पर विरोधियों को जवाब दे रही है। केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत ने पेपर लीक पर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि पेपर लीक पर कुछ करना पड़ेगा, वरना युवाओं का भरोसा उठ जाएगा।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story