NEET-UG 2024: फर्जी डॉक्यूमेंट्स लगाकर प्रवेश लेने वाले 276 छात्र काउंसलिंग से बाहर, जानिए मामला

NEET-UG 2024: एमबीबीएस और बीडीएस में में इस समय प्रवेश के लिए काउंसिलिंग प्रक्रिया चल रही है।

Sonali kesarwani
Published on: 21 Sep 2024 2:49 AM GMT (Updated on: 21 Sep 2024 3:44 AM GMT)
NEET-UG 2024
X

NEET-UG 2024

NEET-UG 2024: नीट यूजी 2024 में प्रवेश पाने के लिए काउंसिलिंग प्रक्रिया चल रही है। नीट में प्रवेश पाने के लिए 276 ऐसे छात्रों को पकड़ा गया है जिनकी काउंसिलिंग बीच में ही रोक दी गई। दरअसल मामला ऐसा था कि इन 276 छात्रों ने नीट में एडमिशन लेने के लिए फर्जी डाक्यूमेंट्स लगा दिए थे। और जब काउंसिलिंग के समय उनकी जांच की गई तो उन्हें बीच काउंसिलिंग में ही बाहर कर दिया गया। आपको बता दें कि एमबीबीएस व बीडीएस कोर्स में एडमिशन के लिए दूसरे चरण की काउंसिलिंग चल रही है।

276 छात्रों की सूची जारी

नीट एडमिशन में फर्जी डॉक्यूमेंट्स लगाकार काउंसलिंग लेने वाले 276 स्टूडेंट्स की लिस्ट जारी की गई है। सुभारती मेडिकल कालेज में बौद्ध धर्म का फर्जी प्रमाणपत्र लगाकर एडमिशन लेने की कोशिश कर रहे छात्र के पकड़े जाने के बाद काउंसलिंग में सतर्कता बढ़ा दी गई। 276 स्टूडेंट्स की सूची महानिदेशक, चिकित्सा शिक्षा किंजल सिंह की ओर से जारी की गई है। फिलहाल के लिए इन स्टूडेंट्स को 23 सितंबर से शुरू हो रही ऑनलाइन सीटों का विकल्प भरने की प्रक्रिया से भी बाहर कर दिया गया है।

नीट-यूजी में काउंसिलिंग के लिए बनाये गए 20 नोडल सेंटर

नीट-यूजी मेरिट के आधार पर जब स्टूडेंट्स की एमबीबीएस व बीडीएस कोर्स में प्रवेश के लिए जब ऑनलाइन आवेदन किया जाता है तो उनके डॉक्यूमेंट्स की जाँच नोडल सेंटर पर की जाती है। नीट यूजी में काउंसिलिंग के लिए 20 नोडल सेंटर बनाये गए हैं। ऐसे में चिकित्सा शिक्षा महानिदेशालय की ओर से सभी नोडल सेंटर पर पूरी सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं। आपको बता दें कि इस नीट यूजी दाखिले में 1,720 स्टूडेंट्स का आनलाइन आवेदन फॉर्म इसीलिए रद्द कर दिया क्योंकि उन्होंने धरोहर राशि जमा नहीं की थी। एमबीबीएस कोर्स की सरकारी मेडिकल कालेज की सीट के लिए 30 हजार रुपये, निजी मेडिकल कालेज की सीट के लिए दो लाख रुपये व निजी डेंटल कालेज की सीट के लिए एक लाख रुपये धरोहर राशि जमा कराई जाती है।

Sonali kesarwani

Sonali kesarwani

Content Writer

Content Writer

Next Story