×

200-500-2000 रुपये के भारतीय नोट नेपाल में हुए बैन, ये है वजह

भारतीय मुद्रा के चलन पर अब पड़ोसी मुल्क नेपाल ने रोक लगा दी है। बता दें, जब दो साल पहले भारत सरकार ने नोटबंदी की थी, तभी 100 रुपये से अधिक के भारतीय नोटों के चलन पर नेपाल ने रोक लगाई थी।

Manali Rastogi
Published on: 14 Dec 2018 4:15 AM GMT
200-500-2000 रुपये के भारतीय नोट नेपाल में हुए बैन, ये है वजह
X

नई दिल्ली: भारतीय मुद्रा के चलन पर अब पड़ोसी मुल्क नेपाल ने रोक लगा दी है। बता दें, जब दो साल पहले भारत सरकार ने नोटबंदी की थी, तभी 100 रुपये से अधिक के भारतीय नोटों के चलन पर नेपाल ने रोक लगाई थी। अब इसके बाद तत्काल प्रभाव से नेपाल की कैबिनेट ने भारतीय मुद्रा के चलन पर रोक वाले फैसले को लागू करने का आदेश दे दिया है।

यह भी पढ़ें: नए गवर्नर की अध्यक्षता में आज होगी RBI के केंद्रीय बोर्ड की बैठक

नेपाली अखबार काठमांडू पोस्ट के अनुसार, अब जनता 200, 500 और 2000 रुपये का नोट नहीं रखेगी। यहां अब सिर्फ 100 रुपये तक के नोट रखने की इजाजत है। 100 रुपये तक के ही भारतीय नोट ही अब नेपाल में मान्य हैं। बता दें, अब तक नेपाल में भारतीय मुद्रा आसानी से चलती थी लेकिन नोटबंदी के कारण यहां भी दिक्कत आई।

यह भी पढ़ें: क्या स्मृति ईरानी राहुल से डर गई, फिर क्यों फेक वीडियो को क्यों किया Retweet!

दरअसल, जब भारत में नोटबंदी हुई तब नेपाल में भी 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट यहां भारी मात्रा में इस्तेमाल किए जा रहे थे, जोकि नोटबंदी के दौरान यही फंस गए। इसी समस्या को देखते हुए नेपाल में अब इन नोटों के इस्तेमाल पर ही रोक लगा दी है।

यह भी पढ़ें: राफेल डील को लेकर आज आएगा सुप्रीम कोर्ट का फैसला

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story