×

आधार कार्ड से जुड़ी बड़ी खबर अब आपको इन कामों में नहीं होगी परेशानी

अपने भारत देश में अगर किसी को आप जानना चाहते हैं या उसके बारे में सारी इनफार्मेशन चाहते हैं तो आपके पास उसका आधार कार्ड होना ज़रूरी है।

Roshni Khan
Published on: 14 Nov 2019 12:06 PM GMT
आधार कार्ड से जुड़ी बड़ी खबर अब आपको इन कामों में नहीं होगी परेशानी
X

नई दिल्ली: अपने भारत देश में अगर किसी को आप जानना चाहते हैं या उसके बारे में सारी इनफार्मेशन चाहते हैं तो आपके पास उसका आधार कार्ड होना ज़रूरी है। बहुत बार लोग काम काज के सिलसिले में दूसरे राज्यों में जाते हैं और यहां उन्हें आधार कार्ड से जुड़ी कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ता है। सबसे ज्यादा आधार कार्ड में पते को लेकर समस्या होती है। वह अलग-अलग चीजों में अपने आधार कार्ड का यूज़ करना चाहते हैं कि लेकिन आधार कार्ड में स्थानीय की जगह स्थाई पता होने की वजह से उन्हें परेशानी आती है।

ये भी देखें:10 kg विस्फोटक से शहर को दहलाने की थी साजिश, आगे जो हुआ वो रुंह कंपा देगा

कुछ समय पहले इस समस्या को दूर करने की कोशिश सरकार की ओर से की गई है। इसके तहत अब आधार कार्ड में पता बदलवाने की प्रक्रिया को आसान कर दिया गया है। अब प्रवासी लोग स्वघोषणा के आधार पर ही इसमें बदलाव करवा सकेंगे।

अब बैंक में भी होगी इससे मदद

सरकार ने स्थाई पते से दूर काम कर रहे लोगों को बैंक खाता खुलवाने में आराम देने और वित्तीय समावेश को बढ़ावा देने के लिए यह कदम उठाया है। बुधवार को राजपत्र के जरिए इस बारे में अधिसूचना जारी की गई जिसके मुताबिक मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम अधिनियम में संशोधन कर ये बदलाव किये गए हैं।

लंबे समय से आधार में दर्ज पते में बदलाव लाने के नियमों को सरल बनाने की मांग चल रही थी। नए बदलाव के बाद अब प्रवासी लोगों का मूल स्थाई पता उनके आधार कार्ड पर दर्ज रहेगा और वह कार्यस्थल का वर्तमान स्थानीय पता इसमें लिखवा सकेंगे।

ये भी देखें:बिकाऊ है निर्भया का दोस्त! केस में आ सकता है नया मोड़, जानें पूरा मामला

इस निर्णय से उन प्रवासियों को मदद मिल सकेगी जिनके आधार कार्ड पर मूल स्थाई पता दर्ज है लेकिन वह उस पते पर ही बैंक खाता खुलवाना चाहते हैं जहां कामकाज के सिलसिले में वह रहते हैं।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story