×

New Criminal Laws: क्रिमिनल लॉ में बड़ा सुधार, आईपीसी, सीआरपीसी, एविडेंस एक्ट की जगह नए कानून

New Criminal Laws: केंद्र सरकार ने 1860 की भारतीय दंड संहिता (आईपीसी), 1973 की आपराधिक प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) और 1872 के भारतीय साक्ष्य अधिनियम को बदल कर उनकी जगह देश में नए आपराधिक कानूनों को लाने की तैयारी की है।

Neel Mani Lal
Published on: 11 Aug 2023 1:21 PM GMT
New Criminal Laws: क्रिमिनल लॉ में बड़ा सुधार, आईपीसी, सीआरपीसी, एविडेंस एक्ट की जगह नए कानून
X
Amit Shah introduced three criminal bills (Photo-Social Media)

New Criminal Laws: सरकार ने अंग्रेजों के ज़माने के आपराधिक कानूनों में आमूलचूल बदलाव की घोषणा की है। केंद्र सरकार ने 1860 की भारतीय दंड संहिता (आईपीसी), 1973 की आपराधिक प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) और 1872 के भारतीय साक्ष्य अधिनियम को बदल कर उनकी जगह देश में नए आपराधिक कानूनों को लाने की तैयारी की है।

कानूनों में क्या क्या बदलेगा

  • केंद्र सरकार ने 1860 के भारतीय दंड संहिता (आईपीसी), 1973 के आपराधिक प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) और 1872 के भारतीय साक्ष्य अधिनियम को प्रतिस्थापित करके देश में आपराधिक कानूनों को बदलने की तैयारी की है।
  • आईपीसी, जिसे वर्ष 1860 में अंग्रेजों द्वारा बनाया गया था, 160 से अधिक वर्षों से देश की आपराधिक न्याय प्रणाली का मूल रहा है। इसे भारतीय न्याय संहिता, 2023 द्वारा प्रतिस्थापित किया जाएगा।
  • 1973 की सीआरपीसी को भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता, 2023 द्वारा प्रतिस्थापित किया जाएगा। भारतीय साक्ष्य अधिनियम, 1872 को भारतीय साक्ष्य विधेयक, 2023 द्वारा प्रतिस्थापित किया जाएगा।
  • नया बिल महिलाओं और बच्चों के खिलाफ अपराध, हत्या और "राज्य के खिलाफ अपराध" के कानूनों को प्राथमिकता देता है।
  • पहली बार, सामुदायिक सेवा छोटे-मोटे अपराधों के लिए दी जाने वाली सज़ाओं में से एक होगी।
  • प्रस्तावित कानून यह भी कहता है कि गिरफ्तारी से बचने वालों पर उनकी अनुपस्थिति में मुकदमा चलाया जा सकता है।
  • पुलिस को 90 दिनों के भीतर एफआईआर या प्रथम सूचना रिपोर्ट पर अपडेट देना होगा और ई-एफआईआर कहीं से भी दर्ज की जा सकती है।
  • तलाशी और चालान (अभियोजन) प्रक्रिया की वीडियोग्राफी करनी होगी।
  • प्रस्तावित कानून में चुनाव के दौरान मतदाताओं को रिश्वत देने पर एक साल की जेल का भी सुझाव दिया गया है।
  • अपराधों को जेंडर न्यूट्रल बनाया गया है।
  • संगठित अपराधों और आतंकवादी गतिविधियों की समस्या से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए, आतंकवादी कृत्यों और संगठित अपराध के नए अपराधों में निवारक दंड शामिल किए गए हैं।
  • विभिन्न अपराधों के लिए जुर्माना और सज़ा भी बढ़ा दी गई है।
  • सामूहिक बलात्कार के लिए 20 साल जेल से लेकर आजीवन कारावास तक की सज़ा हो सकती है।
  • नए बिल में मौत की सज़ा को बरकरार रखा गया है.

नई क्रिमिनल केटेगरी

इन बदलावों में मॉब लिंचिंग और नाबालिगों से बलात्कार जैसे अपराधों के लिए सजा-ए-मौत और राजद्रोह के बजाय "एकता को खतरे में डालने" का एक नई क्रिमिनल केटेगरी शामिल किया जाएगा। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने संसद में तीन विधेयक पेश करते हुए कहा कि 1860 की भारतीय दंड संहिता को भारतीय न्याय संहिता द्वारा चेंज किया जाएगा। भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता, दंड प्रक्रिया संहिता और भारतीय साक्ष्य अधिनियम की जगह लेगी। तीनों को समीक्षा के लिए स्थायी समिति के पास भेजा गया है।

राजद्रोह कानून की जगह धारा 155

संशोधित कानूनों में अलगाव, सशस्त्र विद्रोह, विध्वंसक गतिविधियों, अलगाववादी गतिविधियों या भारत की संप्रभुता या एकता और अखंडता को खतरे में डालने वाले कृत्यों पर एक नया अपराध जोड़ा गया है। अब राजद्रोह कानून का स्वरूप बदलते हुए इसे भारत की संप्रभुता, एकता और अखंडता को खतरे में डालने वाले कृत्यों के लिए धारा 150 द्वारा बदल दिया गया है।

क्या है धारा 155 में

जो कोई, जानबूझकर बोले गए या लिखे गए शब्दों से या संकेतों द्वारा या दृश्य प्रतिनिधित्व द्वारा, या इलेक्ट्रॉनिक संचार द्वारा या वित्तीय साधनों के उपयोग से, अन्यथा, उकसाता है या उकसाने का प्रयास करता है, अलगाव या सशस्त्र विद्रोह या विध्वंसक गतिविधियों या अलगाववादी गतिविधियों की भावनाओं को प्रोत्साहित करना या भारत की संप्रभुता या एकता और अखंडता को खतरे में डालना; या ऐसे किसी भी कार्य में शामिल होने या करने पर सात साल से लेकर आजीवन कारावास से दंडित किया जाएगा इसके अलावा जुर्माना भी लगाया जा सकता है। धारा 155 के स्पष्टीकरण में कहा गया है कि : "इस खंड में निर्दिष्ट गतिविधियों को उत्तेजित करने या उत्तेजित करने का प्रयास किए बिना वैध तरीकों से उनके परिवर्तन प्राप्त करने की दृष्टि से सरकार के उपायों, या प्रशासनिक या अन्य कार्रवाई की अस्वीकृति व्यक्त करने वाली टिप्पणियाँ भी शामिल होंगी।"

क्या कहा गृह मंत्री ने

अमित शाह ने संसद को बताया कि इसका उद्देश्य ब्रिटिश काल के कानूनों में सुधार करना है। उन्होंने कहा - जिन कानूनों को निरस्त किया जाएगा उन कानूनों का फोकस ब्रिटिश प्रशासन की रक्षा करना और उन्हें मजबूत करना था, विचार दंड देना था न कि न्याय देना। उन्हें प्रतिस्थापित करके, नए तीन कानून भारतीय नागरिक के अधिकार की रक्षा करने की भावना लाएंगे। उन्होंने कहा, लक्ष्य सजा देना नहीं, न्याय दिलाना होगा। अपराध रोकने की भावना पैदा करने के लिए सजा दी जाएगी।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story