×

सस्ता पेट्रोल-डीजल: अब घटेंगे Petrol-Diesel के दाम, जानें क्या है वजह

सस्ते कच्चे तेल का फायदा भारत की अर्थव्यवस्ता के साथ-साथ आम आदमी को भी मिल रहा है। बीते 3 सितंबर से डीजम की कीमतों में लगातार गिरावट देखी जा रही है।

Newstrack
Published on: 20 Sep 2020 7:08 AM GMT
सस्ता पेट्रोल-डीजल: अब घटेंगे Petrol-Diesel के दाम, जानें क्या है वजह
X

नई दिल्ली: पूरे देश में कोरोना वायरस का कहर काफी तेजी से हावी है। ऐसे में अब लोग एक बार फिर इसको लेकर चिंतित हैं। कुछ इस वायरस से सुरक्षा की दृष्टि से अब बाहर फिरसे कम निकल रहे हैं। ऐसे में कोरोना काल में एक ओर जहां महंगाई जनता की कमर तोड़े है। वहीं दूसरी ओर कोरोना के कारण ही कच्चे तेल की मांग में कमी आई है। इस कमी के कारण कच्चे तेल की कीमतों में भी गिरावट देखने को मिली है। सितंबर माह में चीन की तरफ से कच्चे तेल की मांग पिछले चार महीने में सबसे कम है।

सस्ते कच्चे तेल का फायदा भारत की अर्थव्यवस्ता के साथ-साथ आम आदमी को भी मिल रहा है। बीते 3 सितंबर से डीजम की कीमतों में लगातार गिरावट देखी जा रही है। आज तक इसकी कीमतों में 1.98 रुपए की कमी दर्ज की जा चुकी है। लेकिन कुछ जानकारों और एक्सपर्ट्स का कहना है कि अभी ये कमी जारी रहेगी। यानी कि अभी कीमतों में और भी गिरावट देखने को मिल सकती है।

आपके शहर में क्या पेट्रोल-डीजल का भाव

Petrol-Diesel पेट्रेल-डीजल के भाव (फाइल फोटो)

ये भी पढ़ें- संजय राउत बोले- क्या बिल पास होने पर किसानों की आय दोगुनी होने का भरोसा देगी सरकार

लगातार गिरावट आने से तेल के भाव गिर रहे हैं। हर शहर में पेट्रोल और डीजल के दाम अलग-अलग हैं। अग दिल्ली में भाव की बात करें तो आज यानी कि 20 सितंबर को दिल्ली में पेट्रोल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है। आज भी पेट्रोल कल के ही भाव 81.14 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। वहीं डीजल के दाम 24 पैसे घटकर 71.58 रुप्रति लीटर हो गए हैं। वहीं मायानगरी मुंबई में भी पेट्रोल के दामों में कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है। मुंबई में आज भी पेट्रोल 87.82 रुपए प्रति लीटर ही है। जबकि डीजल की कीमतों में 25 पैसे की कमी दर्ज की गई है।

Petrol-Diesel पेट्रेल-डीजल के भाव (फाइल फोटो)

ये भी पढ़ें- अरविंद केजरीवाल बोले- कृषि बिल पर राज्यसभा में गैर बीजेपी दल एकजुट हों

जिसके बाद डीजल के दाम 78.02 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं। वहीं कोलकाता में भी कोलकाता में भी आज पेट्रोल के दाम में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है। पेट्रोल के दाम 82.67 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 23 पैसे घटकर 75.09 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बिक रहा है। इसी तरह चेन्नई में भी पेट्रोल के दाम जस के बने हुए हैं। पेट्रोल के दाम 84.21 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 22 पैसे घटकर 76.99 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं।

आप भी SMS के जरिए जान सकते हैं भाव

Petrol-Diesel पेट्रेल-डीजल के भाव (फाइल फोटो)

इसी क्रम में बेंगलुरु में भी पेट्रोल के भाव में कोई बदलाव नहीं है। पेट्रोल 83.78 रुपये प्रति लीटर और डीजल 25 पैसे सस्ता होकर 75.79 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बिक रहा है। आपको बते दें कि पेट्रोल-डीजल के भाव रोजाना बदलते हैं। नए भाव रोजाना सुबह 6 बजे अपडेट हो जाते हैं। यहां आपको बता दें कि आप भी SMS के जरिए पेट्रोल और डीजल के दाम जान सकते हैं।

ये भी पढ़ें- कृषि बिल पर BSP नेता सतीश मिश्रा- किसान देश की रीढ़ हैं, उनकी आशंकाएं दूर हों

इसके लिए आप इंडियन ऑयल के कस्टमर RSP के साथ शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल उपभोक्ता RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज जानकारी हासिल कर सकते हैं। वहीं, एचपीसीएल उपभोक्ता HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजकर भाव पता कर सकते हैं।

Newstrack

Newstrack

Next Story