TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

घिरा चीन: भारतीय सेना ने किया कमजोर, अब उत्तरी पैंगोंग में ड्रैगन की घेराबंदी

भारतीय सेना ने पैंगोंग झील के दक्षिणी हिस्से को चीनी सेना से पूरी तरह खाली करा लिया है और अब सेना ने उत्तरी इलाके में भी चीनी सेना की घेराबंदी शुरू कर दी है

Newstrack
Published on: 3 Sep 2020 5:01 AM GMT
घिरा चीन: भारतीय सेना ने किया कमजोर, अब उत्तरी पैंगोंग में ड्रैगन की घेराबंदी
X
भारतीय सेना ने पैंगोंग झील के दक्षिणी हिस्से को चीनी सेना से पूरी तरह खाली करा लिया है और अब भारतीय सेना की ओर से उत्तरी इलाके में भी चीनी सेना की घेराबंदी शुरू कर दी गई है।

अंशुमान तिवारी

नई दिल्ली: पूर्वी लद्दाख में भारतीय सेना चीन को मुंहतोड़ जवाब देने में जुटी हुई है। भारतीय सेना के सख्त रवैये से चीन की हर चाल नाकाम साबित हो रही है। भारतीय सेना ने पैंगोंग झील के दक्षिणी हिस्से को चीनी सेना से पूरी तरह खाली करा लिया है और अब भारतीय सेना की ओर से उत्तरी इलाके में भी चीनी सेना की घेराबंदी शुरू कर दी गई है। सेना से जुड़े सूत्रों का कहना है कि चीन को जवाब देने के लिए भारतीय सेना की ओर से विशेष टुकड़ियों की तैनाती की गई है जो लद्दाख की ऊंची पहाड़ियों पर किसी भी हालात का मुकाबला करने में पूरी तरह सक्षम हैं।

भारत ने नाकाम कीं चीन की साजिशें

सूत्रों का कहना है कि फिंगर चार से फिंगर आठ तक के इलाकों में चीनी सेना की अभी भी तैनाती बनी हुई है। भारतीय सेना ने दक्षिणी हिस्से में चीन की घुसपैठ की कोशिश को नाकाम कर दिया है और अब उत्तरी हिस्से में सुरक्षात्मक कदम उठाया गया है। पैंगोंग झील के उत्तरी हिस्सों में ऊंची पहाड़ियों पर भारतीय सैनिकों ने चीन की घेराबंदी कर रखी है। हालांकि भारतीय सैनिकों की तैनाती जिस इलाके में की गई है वह पूरी तरह से भारतीय इलाका ही है।

ये भी पढ़ें- चीन से तनाव के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह रूस पहुंचे, SCO की बैठक में होंगे शामिल

Indian Army On Pangonk Jheel सेना ने शुरू की अब उत्तरी पैंगोंग में ड्रैगन की घेराबंदी (फाइल फोटो)

इस इलाके में भारतीय सैनिकों की तैनाती के बाद चीन उत्तरी इलाके में भी अपनी साजिशों को पूरा करने में नाकाम साबित हो रहा है। एक वरिष्ठ सैन्य अफसर का कहना है कि पहले भारतीय सैनिकों की तैनाती निचले इलाकों में थी मगर हालात बिगड़ने पर भारत के लिए मुश्किल पैदा हो सकती थी। इसलिए नए इलाकों में भारतीय सैनिकों की तैनाती की गई हुई है। नए इलाके में भारतीय सैनिकों की तैनाती के बाद पैगोंग के समूचे उत्तरी इलाके में भारतीय सेना अब मजबूत स्थिति में आ गई है। माना जा रहा है कि भारतीय सैनिकों से घिरने के बाद चीनी सेना को यह इलाका भी खाली करना पड़ेगा।

बातचीत में नहीं कम हुआ टकराव

Indian Army On Pangonk Jheel सेना ने शुरू की अब उत्तरी पैंगोंग में ड्रैगन की घेराबंदी (फाइल फोटो)

दोनों देशों के बीच ब्रिगेडियर स्तर की वार्ता तीसरे दिन भी जारी रही मगर इसमें भी दोनों देशों के बीच सैन्य टकराव कम होता नहीं दिखा। चीन के अड़ियल रवैये के कारण एलएसी पर सैन्य तनाव की समस्या का समाधान होता नहीं दिख रहा है। दोनों देशों के बीच अभी भी टकराव बना हुआ है। चुशुल में दोनों देशों के बीच ब्रिगेडियर स्तर की वार्ता में पैगोंग इलाके में तनाव घटाने पर मुख्य रूप से चर्चा हुई।

ये भी पढ़ें- आज रात 9 बजे यूएस-इंडिया स्ट्रैटजिक पार्टनरशिप फोरम को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

सूत्रों का कहना है कि दोनों देशों के बीच सोमवार और मंगलवार को भी 6 घंटे से अधिक समय तक बातचीत हुई थी। मगर फिर भी समस्या का कोई ठोस नतीजा नहीं निकल सका। सैन्य सूत्रों के मुताबिक भारत ने पूर्वी लद्दाख में सामरिक रूप से महत्वपूर्ण स्थानों पर रणनीतिक बढ़त हासिल कर ली है और चीन भारतीय सेना के सख्त रवैये के कारण बौखलाया हुआ है। बौखलाहट में ही चीन के विदेश मंत्रालय की ओर से झूठे और मनगढ़ंत आरोप लगाए जा रहे हैं।

चीन के खिलाफ तीसरी डिजिटल स्ट्राइक

India Band C‌hinese Apps भारत ने पबजी समेत 118 और चीनी ऐप पर लगाया बैन (फाइल फोटो)

इस बीच भारत सरकार ने चीन के खिलाफ और कड़ा कदम उठाते हुए आर्थिक मोर्चे पर उसे तगड़ा झटका दिया है। केंद्र सरकार ने बुधवार को गेमिंग एप पबजी के साथ ही चीन से जुड़े 118 और एप्स पर प्रतिबंध लगा दिया। भारत की ओर से चीन के खिलाफ यह तीसरी डिजिटल स्ट्राइक की गई है।

ये भी पढ़ें- कुलभूषण जाधव केस: डिफेंस काउंसिल की नियुक्ति को लेकर पाक हाई कोर्ट में सुनवाई आज

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय का कहना है कि इन एप्स से देश की संप्रभुता, अखंडता और रक्षा को खतरा था। ये चीनी एप्स निजी जानकारी चुराते थे और अवैध रूप से बाहर भेजते थे। डाटा का इस्तेमाल देश की संप्रभुता और रक्षा के खिलाफ हो रहा था।

Newstrack

Newstrack

Next Story