×

JEE Mains: सरकार ने छात्रों को दी बड़ी राहत, NIT में एडमिशन पर किया ये एलान

जेईई मेन क्वालीफाई करने वाले स्टूडेंट्स को अब एनआईटी में दाखिले के लिए 12वीं में अनिवार्य 75 फसीदी अंक की आवश्यकता नहीं होगी।

Newstrack
Published on: 23 July 2020 4:51 PM GMT
JEE Mains: सरकार ने छात्रों को दी बड़ी राहत, NIT में एडमिशन पर किया ये एलान
X

नई दिल्ली: पूरा देश इस समय कोरोना वायरस से जूज रहा है। जिसके चलते इस पूरे वर्ष बच्चों की पढ़ाई बाधित रही। हर बोर्ड की परीक्षा और परिणाम दोनों में ही काफी विलंब हुआ। जिसके बाद अब सरकार की ओर से छात्रों को कुछ सहूलियत प्रदान की जा रही है। सरकार ने आईआईटी में प्रवेश मानदंडों में छूट देने के फैसले के बाद अब नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (NIT) और केंद्र सरकार से सहायता प्राप्त टेक्निकल इंस्टीट्यूट्स में प्रवेश के लिए कुछ बदलाव किए हैं। जेईई मेन क्वालीफाई करने वाले स्टूडेंट्स को अब एनआईटी में दाखिले के लिए 12वीं में अनिवार्य 75 फसीदी अंक की आवश्यकता नहीं होगी।

NIT के लिए 12वीं में 75 फीसदी की अनिवार्यता खत्म

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर बताया कि नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (NIT) और केंद्र सरकार से सहायता प्राप्त टेक्निकल इंस्टीट्यूट्स में अब जेईई मेन क्वालीफाई स्टूडेंट्स के 12वीं में 75 फीसदी अंक की अनिवार्यता को खत्म कर दिया है। इसके अलावा क्वालीफाई एग्जाम में टॉप 20 पर्सेंटाइल रैंक में होना भी अब आवश्यक नहीं होगा।

ये भी पढ़ें- देश में कोरोना से भी खतरनाक बीमारी की दस्तक, ये लक्षण दिखे तो तुरंत मिले डाॅक्टर से

यह क्राइटेरिया इस साल एनआईटी और सीएफटीआई के अंडर ग्रेजुएट्स कोर्स के एडमिशन के लिए लागू होगा। उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी से उत्पन्न हुई परिस्थितियों को देखते हुए सेंट्रल सीट एलॉकेशन बोर्ड (सीएसएबी) ने एनआईटी और सीएफटीआई के एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया में छूट देने का फैसला किया है। सरकार की ओर से छात्रों को एक और सुविधा प्रदान की गई है।

IIT के लिए पहले ही ये निर्देश दे चुकी है सरकार

आपको बता दें कि इससे पहले एनआईटी और सीएफटीआई में प्रवेश के लिए छात्रों के लिए जेईई मेन परीक्षा पास करने के साथ 12वीं की परीक्षा में 75 फीसदी अंक या क्वालिफाईंग एग्जाम के टॉप 20 परसेंटाइल में होना आवश्यक था। इससे पहले ही मंत्रालय आईआईटी में भी प्रवेश मानदंडों में छूट देने का निर्णय कर चुका है।

ये भी पढ़ें- सियासी उठापटक के बीच केंद्रीय मंत्री की मुश्किलें बढ़ीं, घोटाले में जांच के आदेश

आईआईटी में दाखिले के लिए जेईई एडवांस पास किए ऐसे छात्र जिन्होंने 12वीं कक्षा की परीक्षा पास की है, वे दाखिला लेने के पात्र होंगे और उन्हें मिले अंकों से कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

Newstrack

Newstrack

Next Story