×

अब बहेगी बीयर-शराब: ऐसे हो जाएगी पूरी की पूरी बर्बाद, जानें क्या है पूरा मामला

क्योंकि बीयर ब्रीजा और रम की एक्सपायरी डेट होती है। देश में हुए कुछ महीने के लॉकडाउन के चलते अब दिल्ली के पब और बार में बीयर, ब्रीजर, वाइन पर खतरा है।

Newstrack
Published on: 11 July 2020 12:25 PM GMT
अब बहेगी बीयर-शराब: ऐसे हो जाएगी पूरी की पूरी बर्बाद, जानें क्या है पूरा मामला
X

नई दिल्ली: हर चीज की एक एक्सपायरी डेट होती है। और खासकर हर प्रोडक्ट की तो कुछ सालों या कुछ महीनों की ही होती है। अब अगर ऐसे में अगर आपका वो प्रोडक्ट अपनी एक्सपायरी डेट तक रखा ही रहे। और बिके ही ही न तो सोचिए उस प्रोडक्ट के मालिक और उसकी बिक्री करने वालों पर क्या बीतेगी। और अब ऐसा ही कुछ डर सता रहा है दिल्ली के पब मालिकों को। जिनके पास कई लाखों लीटर बीयर रखी है। और जो एक्सपायर होने के करीब है। जो वो लॉकडाउन की वजह से निकाल ही नहीं पाए।

होटल और पब मालिकों को करोड़ों का नुकसान

आमतौर पर तो कहा जाता है कि शराब जितनी पुरानी हो उतनी ज्यादा असरदार होती है। लेकिन ये कहावत शराब के किसी प्रोडक्ट के साथ फिट नहीं बैठती। क्योंकि बीयर ब्रीजा और रम की एक्सपायरी डेट होती है। देश में हुए कुछ महीने के लॉकडाउन के चलते अब दिल्ली के पब और बार में बीयर, ब्रीजर, वाइन पर खतरा है। 30 फीसदी स्टॉक अब एक्सपायरी डेट के करीब है। जिससे साफ है कि इन होटल और पब मालिकों को भारी नुकसान हो सकता है।

ये भी पढ़ें- आगे बढ़ेगा लॉकडाउनः नहीं सुधरे हालात तो सरकार लेगी कठोर निर्णय

एक मीडिया प्रकाशन की रिपोर्ट के मुताबिक गुरुग्राम के होटल और रेस्तरां ने राज्य के आबकारी और टैक्स विभाग को पत्र लिखकर अनुरोध किया है कि देश भर में लॉकडाउन के दौरान समाप्त होने वाले बीयर स्टॉक को या तो खरीद लिया जाए या इसे नए स्टॉक से बदल दिया जाए। होटल व्यवसायी और रेस्तरां मालिकों ने बताया कि लॉकडाउन से पहले ही उन्होंने बड़ी मात्रा में बीयर स्टॉक खरीद लिया था। लेकिन 25 मार्च को देशभर में लॉकडाउन के बाद सबकुछ बंद हो गया है। ऐसे में उन्हें करोड़ों रुपये का नुकसान हो सकता है।

होटल और पब मालिकों ने की सरकार से मदद की अपील

लेमन ट्री होटल्स के उपाध्यक्ष (संचालन) समीर सिंह ने बताया है कि सरकार को एक्सपायर्ड स्टॉक के लिए या तो होटल का भुगतान करना चाहिए या पुराने स्टॉक को बदलने के लिए नए को बदलना चाहिए। ताकि होटलों को अधिक वित्तीय नुकसान से बचाया जा सके। शराब उद्योग के जानकारों का कहना है कि बोतलबंद बीयर की तुलना में ताजी बीयर जल्दी खराब होती है।

ये भी पढ़ें- सेना की ताबड़तोड़ फायरिंग: मारा गया सबसे खूंखार आतंकी, कांप उठा इनका संगठन

इस कारण लॉकडाउन के बढ़ने से इनके खराब होने का खतरा उपस्थित हो गया है। बड़ी मात्रा में बीयर एक्सपायर होने पर BRPL के MD अमित अरोड़ा का कहना है कि सरकार को इसके लिए पहले ही कदम उठाना चाहिए था। एक्सपायरी के कुछ समय पहले कोई भी रिटेलर बीयर खरीदने के लिए तैयार नहीं होगा।

Newstrack

Newstrack

Next Story