×

New Delhi Railway Station: दुबई जैसा होगा नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, विश्व स्तरीय सुविधाओं से बनेगा मॉडर्न

New Delhi Railway Station: नया रेलवे स्टेशन काफी भव्य होगा। यहां विश्व स्तरीय तमाम सुविधाएं मौजूद होंगी।

Krishna Chaudhary
Published on: 3 Sep 2022 11:34 AM GMT
new delhi railway station modern look ministry of railways shared photos
X

Railways shares future look of Delhi station

Click the Play button to listen to article

New Delhi Railway Station: दिल्ली (Delhi), मुंबई (Mumbai) सहित देश के अन्य महानगरों में बने विश्व स्तरीय एयरपोर्ट (World Class Airport) की तरह देश के प्रमुख रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास का काम भी शुरू हो रहा है। इसी कवायद के तहत राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली के रेलवे स्टेशन (New Delhi Railway Station) का भी कायाकल्प किया जाएगा।

नया रेलवे स्टेशन काफी भव्य होगा। यहां विश्व स्तरीय तमाम सुविधाएं मौजूद होंगी। रेल मंत्रालय ने ट्वीट कर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास के लिए प्रस्तावित डिजाइन को साझा किया है। जिसमें नई दिल्ली रेलवे स्टेशन की भव्यता का अंदाजा साफ लगाया जा सकता है।

रेल मंत्रालय ने किया ट्वीट

रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के नए मॉडल की तस्वीरें साझा की है। मंत्रालय ने तस्वीरों को ट्वीट करते हुए लिखा, 'एक नए युग की शुरुआत: नई दिल्ली रेलवे स्टेशन (NDLS) के पुनर्विकास के लिए प्रस्तावित डिजाइन। रेलवे द्वारा प्रस्तावित नए डिजाइन पर सोशल मीडिया पर जबरदस्त प्रतिक्रिया आ रही है। लोग रेलवे स्टेशन के नए डिजाइन की जमकर तारीफ कर रहे हैं।'

देश का सबसे आधुनिक रेलवे स्टेशन बनेगा नई दिल्ली

जिस तरह नई दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा अपने बेजोड़ डिजाइन के लिए फेमस है। उसी तर्ज पर नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को भी भव्य बनाया जाएगा ताकि यहां आने वाले लोगों को वर्ल्ड क्लास इंफ्रास्ट्रक्चर अनुभूति हो। हालांकि, अभी तक यहां मिलने वाले सुविधाओं के बारे में रेलवे की तरफ से कुछ नहीं बताया गया है। लेकिन इसके शानदार डिजाइन बताते हैं कि यहां विश्व स्तरीय सुविधाएं मौजूद होंगी।

कायाकल्प से बदलेगा स्वरूप

बता दें कि, रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास का जिम्मा रेल भूमि विकास प्राधिकरण को दिया गया है। फिलहाल नई दिल्ली रेलवे स्टेशन देश का सबसे बड़ा और दूसरा सबसे व्यस्त स्टेशन है। यहां 16 प्लेटफॉर्म हैं। लेकिन कायाकल्प होने के बाद ये देश का सबसे बड़ा और सबसे आधुनिक स्टेशन होगा।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story